Move to Jagran APP

वेतन से नहीं चल रहा काम तो घर बैठे अपनाएं ये तरीके, आएगा खूब पैसा

कोई यह तर्क दे सकता है कि वे बचत करना चाहते हैं लेकिन खर्च बहुत अधिक है तो बचत कैसे हो। यह वह जगह है जहां एक उचित खर्च योजना आती है।

By NiteshEdited By: Published: Wed, 19 Aug 2020 12:38 PM (IST)Updated: Sun, 23 Aug 2020 07:54 AM (IST)
वेतन से नहीं चल रहा काम तो घर बैठे अपनाएं ये तरीके, आएगा खूब पैसा
वेतन से नहीं चल रहा काम तो घर बैठे अपनाएं ये तरीके, आएगा खूब पैसा

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बैंक खाते में वेतन आने पर इसका मैसेज देखकर एक गजब का एहसास होता है। हालांकि, जिनकी पहली जॉब हाल ही में लगी है उन्हें यह मालूम नहीं होता कि उन्हें अपनी सैलरी का प्रबंधन कैसे करना है। अगर आप अपने पैसे को समय पर बचाते हैं और इसे सही जगह निवेश करते हैं तो आप अपनी रिटायरमेंट की योजना बना सकते हैं और इस तरह आपका वित्तीय लक्ष्य भी पूरा हो जाएगा। हम इस खबर में कुछ स्मार्ट टिप्स बता रहे हैं जो आपके वेतन को बेहतर तरीके से मैनेज करने में मदद करेगा।

loksabha election banner

खर्च पर नजर: अपने कर्जों का भुगतान, मकान का किराया आदि सूची में सबसे ऊपर होना चाहिए। कभी-कभी लोग अपनी कमाई को कम कर देते हैं और यही कारण है कि वे जितना खर्च करना चाहिए, उससे अधिक खर्च करते हैं। यह एक दुष्चक्र है जो तब तक नहीं रुकता जब तक आप स्मार्ट वित्तीय निर्णय नहीं लेते। कोई यह तर्क दे सकता है कि वे बचत करना चाहते हैं लेकिन खर्च बहुत अधिक है तो बचत कैसे हो। यह वह जगह है जहां एक उचित खर्च योजना आती है। 

यह भी पढ़ें Earn Money from Home: कोरोना की वजह से चली गई है नौकरी, तो घर बैठे ऐसे कर सकते हैं कमाई

बचत के हिसाब से खर्च: खर्च करने के बाद जो बचा है, उसे बचाने के बजाय, पहले बचत और फिर जो कुछ बचा है उसे खर्च करने का लक्ष्य रखना चाहिए। यह थोड़ा बेतुका लग सकता है, लेकिन यह बहुत आसान है। आप अपने मासिक खर्चों को ट्रैक करें। एक बार जब आवश्यक खर्चों का अंदाजा हो जाता है, तो जब भी आपकी सैलरी आएगी, तो आप पहले से ही बाकी रकम बचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Vistara दिल्ली से लंदन के लिए शुरू कर रही नॉन स्टॉप फ्लाइट, जानिए कितना होगा किराया

भत्ता, बोनस: कई बार आपको बोनस या विशेष भत्ते मिलते हैं। जब भी इस तरह की स्थिति उत्पन्न होती है, जहां आपको मौद्रिक बोनस या लाभ मिलता है, तो आप लापरवाह न हों और अनावश्यक सामानों पर खर्च करने से बचें। हालांकि आपको उस पैसे को खर्च करने से खुद को पूरी तरह से रोकना नहीं है, आपको यह सुनिश्चित करना है कि खुद को थोड़ा पीछे रखें और समझें कि सब कुछ आपकी सहमती से हो रहा है और आप इससे अंजान नहीं है। 

इमरजेंसी फंड: पैसे बचाने के क्रम में आपको इसे दो भागों में बांटना चाहिए। आप अपने बचत का एक हिस्सा इमरजेंसी फंड में और दूसरा वित्तीय लक्ष्यों के लिए होना चाहिए। जीवन में कभी भी किसी भी वक़्त पैसे की आवश्यकता पड़ सकती है। इसलिए ऐसे समय में इमरजेंसी फंड आपके काम आएगा। इमरजेंसी फंड का निर्माण करने के लिए, अपने मासिक खर्चों की गणना करें जिसमें उपयोगिता बिल, मकान किराया, किराने का सामान, फोन बिल और अन्य खर्च शामिल होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.