Move to Jagran APP

Earn Money from Home: कोरोना की वजह से चली गई है नौकरी, तो घर बैठे ऐसे कर सकते हैं कमाई

Earn Money Online from Home हालांकि ऐसी स्थिति में भी अगर आपके पास टैलेंट है तो आप घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। हम इस खबर में कुछ ऐसे ही तरीके बता रहे हैं

By NiteshEdited By: Published: Wed, 19 Aug 2020 08:00 AM (IST)Updated: Sun, 23 Aug 2020 08:36 AM (IST)
Earn Money from Home: कोरोना की वजह से चली गई है नौकरी, तो घर बैठे ऐसे कर सकते हैं कमाई
Earn Money from Home: कोरोना की वजह से चली गई है नौकरी, तो घर बैठे ऐसे कर सकते हैं कमाई

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोना महामारी के दौरान देशभर में सैकड़ों लोगों की नौकरी चली गई है। क्योंकि कंपनियों ने लागत में कटौती करने के लिए कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। मौजूदा महामारी संकट में एक नई नौकरी मिलना काफी मुश्किल भरा काम हो सकता है, क्योंकि ऑनलाइन रिटेल को छोड़कर सभी क्षेत्रों में लगभग भर्तियां बंद सी हो गई हैं। हालांकि, ऐसी स्थिति में भी अगर आपके पास टैलेंट है तो आप घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। हम इस खबर में कुछ ऐसे ही तरीके बता रहे हैं जिनसे आप घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

loksabha election banner

1. फ्रीलांस: घर से पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका फ्रीलांसर के रूप में अन्य लोगों के लिए कार्य करना है। ऑनलाइन अनगिनत वेबसाइटें हैं जो लोगों को उनके कौशल और अनुभव के अनुसार फ्रीलांस काम करने का मौका देती हैं। आप ऐसी वेबसाइटों को चुन सकते हैं, जो फ्रीलांसर को मौका देती हैं। आपको पेमेंट अकाउंट सेट करना होगा और प्रासंगिक कौशल, अनुभव और अन्य डिटेल के साथ एक प्रोफ़ाइल बनाना होगा।

यह भी पढ़ें: वेतन से नहीं चल रहा काम तो घर बैठे अपनाएं ये तरीके, आएगा खूब पैसा

2. स्किल: यह ऐसा समय है जब आप अपना स्किल और अधिक निखार सकते हैं। आप अपने स्किल के मदद से घर बैठे काम कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। आप अपने उन स्किल की एक लिस्ट लिखिए जहां आप अनुभवहीन कर्मचारी से बेहतर हैं। व्यक्तिगत ग्राहकों, एग्रीगेटर प्लेटफ़ॉर्म या छोटे व्यवसायों को ऑनलाइन ऑफ़लाइन खोजें जो आपके किसी भी कौशल के लिए भुगतान करने को तैयार हों।

3. ज्ञान: आप इस समय में अपने ज्ञान का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से एक गुरु, सलाहकार या शिक्षक के रूप में अपनी विशेषज्ञता साझा कर सकते हैं। आप या काम समय-समय पर या प्रति घंटे के आधार पर कर सकते हैं। यदि आप किसी भी क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं, तो आप कोचिंग क्लास या ट्रेनिंग क्लास उन लोगों को दे सकते हैं, जिनके पास स्किल्स की कमी है। 

कुछ ऐसे जॉब जिनके लिए आप कोशिश कर सकते हैं

Graphic Designer 

लिंक्ड-इन पर अक्सर ऐसे लोगों के लिए वैकेंसी निकलती रहती है। फुल टाइम और फ्रीलांसिंग के तौर पर ऐसे लोगों की काफी मांग रहती है। इस फील्ड में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। 

Social Media Marketing Consultant

सोशल मीडिया मौजूदा दौर में कमाई का बड़ा जरिया हो चुका है और इसे कंपनियां भी बखूबी समझती हैं। कंपनियों को अपने और अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग कंसल्टेंट की जरुरत होती है। अगर आप यह काम कर सकते हैं तो यह फील्ड आपके लिए बेहतर है।

IT Specialist

लगभग हर कारपोरेट ऑफिस में आईटी स्पेशलिस्ट की जरूरत होती है। थोड़ी ट्रेनिंग लेकर भी आप काम शुरू कर सकते हैं। ऐसे लोग पार्ट टाइम काम कर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Instagram Marketing

यह कमाई करने का बेहतर तरीका है। अगर आप फोटो और वीडियो की फील्ड में अच्छा टैलेंट रखते हैं तो आपको कई कंपनियों के इंस्टाग्राम फीड फुल करने का ऑफर मिल सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.