Move to Jagran APP

Post Office RD Account: पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट में ऑनलाइन जमा कर सकते हैं पैसा, जानिए पूरी डिटेल

आप इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) एप के माध्यम से डाकघर आरडी में ऑनलाइन पैसा जमा कर सकते हैं। आरडी राशि की मासिक किस्त को एप के जरिये ऑनलाइन अपने आरडी खाते में ट्रांसफर किया जा सकता है।

By NiteshEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 04:03 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 08:31 AM (IST)
Post Office RD Account: पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट में ऑनलाइन जमा कर सकते हैं पैसा, जानिए पूरी डिटेल
How to deposit money online in post office RD account

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। रेकरिंग डिपॉजिट (आरडी) एक लोकप्रिय सेविंग स्कीम है। सरकार ने आवर्ती जमा योजना सहित छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों को जनवरी से मार्च तिमाही के लिए बिना बदलाव के जारी रखा है। हर तिमाही छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में संशोधन किया जाता है। आप इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) एप के माध्यम से डाकघर आरडी में ऑनलाइन पैसा जमा कर सकते हैं। आरडी राशि की मासिक किस्त को एप के जरिये ऑनलाइन अपने आरडी खाते में ट्रांसफर किया जा सकता है।

loksabha election banner


यह भी पढ़ें: Aadhaar Online Appointment: आधार में अपडेट के लिए लाइन में लगने की नहीं है जरूरत, ऑनलाइन अपॉइंटमेंट से हो जाएगा काम

IPPB के माध्यम से पोस्ट ऑफिस आरडी खाते में पैसे ट्रांसफर का तरीका

1) अपने बैंक खाते से आईपीपीबी खाते में पैसे जोड़ें

2) डीओपी प्रोडक्ट पर जाएं, वहां से रेकरिंग डिपॉजिट जमा चुनें

3) अपना आरडी अकाउंट नंबर और फिर डीओपी ग्राहक आईडी लिखें

4) किस्त की अवधि और राशि चुनें

5) IPPB आपको इसके मोबाइल एप्लिकेशन के जरिये पेमेंट ट्रांसफर के लिए सूचित करेगा।

6) आप इंडिया पोस्ट की ओर से दिए गए विभिन्न पोस्ट ऑफिस निवेश विकल्पों के लिए विकल्प चुन सकते हैं और आईपीपीबी के मूल बचत खाते के माध्यम से रेगुलर पेमेंट कर सकते हैं।


यह भी पढ़ें: Post Office PPF Account: ऑनलाइन जमा कर सकते हैं पैसा, जानिए सबसे सुरक्षित और आसान तरीका

पांच-वर्षीय डाकघर रेकरिंग डिपॉजिट की नई ब्याज दरें

सरकार ने पीपीएफ और एनएससी सहित छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों को बरकरार रखा है। मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा, 31 मार्च को समाप्त होने वाली 2020-21 की चौथी तिमाही के लिए विभिन्न छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज की दरें अपरिवर्तित रहेंगी।

पांच साल की टर्म डिपॉजिट जमाओं पर 5.5-6.7 प्रतिशत की ब्याज दर मिलेगी, जिसका भुगतान तिमाही में किया जाएगा। पिछले महीने सरकार ने डाकपे डिजिटल भुगतान एप लॉन्च किया। इसका उपयोग डाकघर और आईपीपीबी ग्राहक भी कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.