नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। क्या आपने किसी दो लोगों को एक ही सैलरी पर काम करते देखा है जो महीने में एक बराबर कमाते हैं लेकिन एक का पैसा जल्दी खत्म हो जाता है जबकि दूसरे का लम्बा चलता है। इसके पीछे एक साधारण कारण है। केवल हुनर और मेहनत से आप अमीर नहीं बनेंगे। बल्कि, आपको अपने पैसे को बनाने के लिए कुछ और बातों पर गौर करना होगा।

वित्तीय योजना के साथ करें शुरुआत

सबसे पहले तो एक फाइनेंशियल प्लानिंग की जरूरत है। पैसे बचाने के साथ यह समस्या है कि आपको कई बार समझ नहीं आता कि कहां खर्च करना है और कहां बचाना है। अपनी रिटायरमेंट, अपने बच्चों की शिक्षा, अपने इक्विटी पोर्टफोलियो इत्यादि के लिए टारगेट सेट करें, फिर देखें कि आपको कितनी बचत करनी है और आपको कहां निवेश करना चाहिए। अपने लक्ष्यों तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने निवेश को जरूरी उद्देश्यों के लिए मानकर शुरुआत करें। 

यह भी पढ़ें:  क्या है No Cost EMI, कहीं मार्केटिंग टैक्टिक्स में तो नहीं फंस रहे आप, पहले जानिए फिर करिए शॉपिंग

अपने ज्यादा लागत वाले लोन को हटा दें

सबसे पहले उच्च लागत वाले कर्ज को खत्म करें। मसलन क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन के मामले को लें। यदि आप लोन पर ज्यादा ब्याज दे रहे हैं, तो आप पास नहीं बचा पाएंगे। क्रेडिट कार्ड जैसे बिल को जल्द से जल्द भर दें, और इसके बाद जो पैसा बचेगा उसे आप इन बचत को बेहतर उपयोग के लिए रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन की वजह से चली गई है नौकरी या आय हो गई है कम, तो ये 4 टिप्स आपके काम आएंगे

सिर्फ सेविंग नहीं इक्विटी में निवेश करें

खर्च करने के बाद बची हुई राशि के रूप में बचत का करना ही बुद्धिमानी नहीं है बल्कि उसमें से कुछ पैसे का निवेश करना आपके लिए कारगर साबित होगा। पहले, यह पता करें कि आपको कितनी बचत करनी है और फिर उसी के अनुसार अपना खर्च निकालें। दूसरी बात यह है कि निवेश की दुनिया में जोखिम नहीं उठाने से बड़ा कोई जोखिम नहीं है। यदि आप लंबे समय में पैसे जुटाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको इक्विटी में रहने की आवश्यकता है।

निवेश कार्यों के लिए बुद्धिमानी से काम

जैसा कि व्यवस्थित निवेश या एसआईपी दृष्टिकोण को बेहतर बताया जाता है। आपको निवेश के लिए हर महीने कड़ी मेहनत करनी होती है। निवेश करने के लिए अआप चाहें तो किसी वित्तीय सलाहकार की मदद ले सकते हैं।

Posted By: Nitesh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस