नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोना की वजह से बड़ी संख्या में लोगों की नौकरी जा रही है या बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिनकी आय या तो कम हो गई है या खत्म होने के कगार पर है। कई लोग ऐसे हैं जिनके वेतन में कटौती की गई है। अगर आप भी ऐसी स्थिति का सामना कर रहे हैं तो जानिए आपको अपने फाइनेंस को मैनेज करने के लिए क्या करना होगा। 

एक बार फिर बजट तैयार करें

यदि नौकरी जाने या सैलरी कट से आप भी परेशान हैं तो सबसे पहले अपने बजट पर विचार करिए और उसे दोबारा तैयार करिए। आपको यह पता होना चाहिए कि आपका पुराना बजट अब इन नई परिस्थितियों में काम नहीं कर सकता है। आपको अपनी जीवनशैली फिर से बदलनी चाहिए। कैश रिजर्व बनाने पर ध्यान देना होगा। बहुत सोच समझकर खर्च करें। सभी खर्चों की एक सूची बनाएं और अपने आय के हिसाब से उसपर खर्च करें।

यह भी पढ़ें: Lockdown में कर रहे हैं क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल, तो ये 5 गलतियां पड़ेंगी भारी

स्वास्थ्य और जीवन बीमा को बंद न करें

किसी भी हालत में आपकी सेहत के साथ समझौता नहीं होना चाहिए, इसलिए जीवन बीमा और स्वास्थ्य बीमा में कटौती न करें। यह जरुरी है कि क्योंकि किसी भी महामारी के बीच में आपके स्वास्थ्य और जीवन का मूल्य सबसे ज्यादा है। समय पर अपने प्रीमियम का भुगतान करते रहें। अपनी नकदी को कम करने के लिए आप प्रीमियम के मासिक भुगतान का विकल्प चुन सकते हैं। हमेशा अपना खुद का रखरखाव करें।

सावधानी से उधार लें

नौकरी छूटने पर आप कर्ज के जाल में फंस सकते हैं। यदि आपके पास एक इमरजेंसी फंड नहीं है और आपकी नौकरी छूट गई है तो आपको अपने दिन-प्रतिदिन के खर्चों को पूरा करने के लिए उधार लेना होगा। आपकी जरुरत से ज्यादा उधार लेने से बचना चाहिए। आपको उच्च ब्याज वाले कर्ज से बचना चाहिए। एक से अधिक कर्ज लेने के बजाय, सिंगल कर्ज लें जो उधार लें।

यह भी पढ़ें:  पहली नौकरी शुरू करने वाले याद रखें ये पांच बातें, आपको होगा फायदा

यदि आपके पास पारंपरिक बीमा पॉलिसी या PPF होल्डिंग्स जैसे निवेश हैं, तो आप इन निवेशों को गिरवी रखकर कर्ज ले सकते हैं। पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड लोन जैसे असुरक्षित लोन की तुलना में LAS की ब्याज दरें कम हैं।

अस्थायी रूप से निवेश न करें

नौकरी छोड़ने के बाद आप नकदी की कमी से बचने के लिए अस्थायी रूप से निवेश रोक सकते हैं। यह आपको दिन भर के खर्चों को पूरा करने के लिए हाथ में ज्यादा पैसा रखने में मदद करेगा। एक बार जब आपको नौकरी मिल जाती है, तो आप अपने निवेश को फिर से शुरू कर सकते हैं। जब आप नियमित आय के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं तो अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से बचें।

Posted By: Nitesh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस