नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। क्रेडिट कार्ड के जरिये लेन-देन काफी आसान हो गया है। क्रेडिट कार्ड को देने और लेने का चलन तेजी से बढ़ रहा है। बैंक इसमें सबसे आगे हैं। बैंकों से कई दफा क्रेडिट कार्ड लेने के लिए फोन आते हैं। क्रेडिट कार्ड के लिए आपको कुछ डाक्यूमेंट्स जैसे आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ, इनकम प्रूफ, सैलरी स्लिप्स, बैंक स्टेटमेंट जैसे चीजों की जरूरत होती है। हालांकि, कोरोना काल में क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल को लेकर सावधानी बरतनी पड़ेगी। जानिए किन सावधानियों का रखना होगा ध्यान। 

मोरेटोरियम 

मार्च में RBI ने 1 मार्च 2020 से 31 मई 2020 के बीच सभी टर्म लोन के पुनर्भुगतान पर तीन महीने का समय दिया है। यह आपके क्रेडिट कार्ड के बिलों पर भी लागू होता है, क्योंकि यह असुरक्षित कर्ज के रूप में गिना जाता है। यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड बिल पर मोरेटोरियम का विकल्प चुनते हैं, तो आपको तीन महीने की अवधि के लिए कुछ भी भुगतान नहीं करना होगा, यहां तक की न्यूनतम देय राशि भी नहीं। हालांकि, बैंक बकाया राशि पर हमेशा की तरह ब्याज वसूलते रहेंगे। इस के अलावा, यदि आप इस अवधि के दौरान एक नई खरीदारी करते हैं, तो ब्याज तुरंत जुड़ना शुरू हो जाएगा। इसलिए लॉकडाउन में मोरेटोरियम का विकल्प न चुनें तो ज्यादा बेहतर है।

यह भी पढ़ें:  SBI Customers ALERT! अगर आपके पास भी आता है ये SMS तो तुरंत कर दें डिलीट, वरना अकाउंट हो सकता है खाली

बिल को नजरअंदाज करना

लॉकडाउन के कारण हो सकता है आप अपने कार्ड का उतना इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं जितना आप सामान्य रूप से करते हैं। इसलिए हो सकता है आपको लगे कि बिल बाद में चुका सकते हैं, लेकिन यह एक गड़बड़ होगी। अगर आप क्रेडिट कार्ड के बिल भुगतान में देरी करते हैं तो इससे आपकी देयता बढ़ जाएगी, इसलिए आज नहीं तो कल जब लोन चुकाना ही है तो उसे समय से पेमेंट कर दें।

बहुत जरूरी न हो तो खरीदारी न करें

जैसे ही लॉकडाउन में थोड़ी ढील दी जाती है दुकानें फिर से खुल जाती हैं और ई-कॉमर्स पोर्टल्स गैर-जरूरी सामान देने लगते हैं। इसलिए अगर आप खरीदारी का मन बना रहे हैं तो सोच समझकर खरीदारी करें। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि क्रेडिट कार्ड होने का मतलब यह नहीं कि आप अपने बजट से ज्यादा खरीद लें। 

कार्ड का खो जाना

हालांकि, लॉकडाउन में आप घर हैं तो कार्ड खोने की संभावना बहुत कम है। लेकिन अगर ऐसा होता है तो यह बहुत बड़ा दुर्भाग्य होगा। ऐसे में आपको नया कार्ड मिलने में भी समय लग सकता है। अधिकांश बैंक क्रेडिट कार्ड खोने पर कोई शुल्क नहीं लेते, आप कार्ड खोने की सूचना तुरंत दें। कोरोना महामारी के समय धोखाधड़ी की संभावना काफी बढ़ गई है, जालसाज मैलवेयर और फ़िशिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं।

रिवॉर्ड पॉइंट्स

सभी क्रेडिट कार्ड देने वाले बैंक रिवॉर्ड पॉइंट्स देते हैं। इसलिए अगर आपके पास रिवॉर्ड पॉइंट है तो उसका इस्तेमाल करें। उसे यूं ही जाया न होने दें।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस