Move to Jagran APP

Health Insurance Policies की तुलना से अपने लिए कैसे खरीदें सही पॉलिसी

अपने लिए Health Insurance Plan का चयन करते समय पॉलिसी के द्वारा दिया जाने वाला ओवरऑल सम इंश्योर्ड चेक करना बेहद जरूरी है। यानी कि वह पॉलिसी कितने प्रीमियम पर कितने अमाउंट तक का इंश्योरेंस दे रही है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiPublished: Fri, 14 Apr 2023 10:22 AM (IST)Updated: Mon, 24 Apr 2023 08:08 PM (IST)
Select Better Health Insurance Policies for You, Know How to do it

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। वर्तमान समय में Health Insurance हर व्यक्ति के लिए बेहद जरूरी है। मेडिकल ट्रीटमेंट की बढ़ती कीमतों और अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी की वजह से हम सभी अच्छे मेडिकल संस्थानों का चयन करते हैं और उनकी कीमतें काफी ज्यादा होती हैं। इसलिए हम सभी के लिए Health Insurance बेहद जरूरी है। बिना सही Health Insurance के हमें अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए काफी ज्यादा कीमतें चुकानी पड़ती हैं और कई बार हमें ये समस्याएं आर्थिक परेशानियों में भी डाल देती हैं।

loksabha election banner

किसी भी Health Insurance plan का चयन करने से पहले अन्य प्लान से इसकी तुलना करना बेहद जरूरी है। इस तरह आप अपने बजट और आवश्यकताओं के अनुसार सही प्लान का चयन कर सकते हैं। बाजार में इस समय कई सारे Health Insurance प्लान उपलब्ध हैं और हर प्लान की अपनी खूबियां, सीमाएं और कीमत होती है। इस तरह कई प्लान की आपस में तुलना करके आप अपने लिए एक सही Health Insurance Plan का चयन कर सकते हैं। अपने लिए सही प्लान का चयन करते समय आपको नीचे बताए गए पैरामीटर पर ध्यान देना जरूरी है।

Sum Insured

अपने लिए Health Insurance Plan का चयन करते समय पॉलिसी के द्वारा दिया जाने वाला ओवरऑल सम इंश्योर्ड चेक करना बेहद जरूरी है। यानि कि वह पॉलिसी कितने प्रीमियम पर कितने अमाउंट तक का इंश्योरेंस दे रही है। हालांकि इंश्योरेंस के प्रीमियम को कई सारी चीजें प्रभावित करती हैं, लेकिन कई सारी पॉलिसी की तुलना कर आप यह जान सकते हैं कि कौन सी पॉलिसी कम प्रीमियम में आपको ज्यादा कवरेज देगी। प्रीमियम चेक करने से पहले आपको अपने स्वास्थ्य के बारे में पूरी जानकारी जरूर देनी चाहिए।

वेटिंग पीरियड

अलग-अलग Health Insurance Plan का अलग-अलग वेटिंग पीरियड होता है। जैसे कि pre-existing diseases (PEDs), या पॉलिसी के डाक्यूमेंट में दर्ज कोई बीमारी, मैटरनिटी आदि। यह सारे वेटिंग पीरियड हर पॉलिसी के लिए अलग होते हैं। उदाहरण के लिए कुछ Family Health Insurance policies में मैटरनिटी के लिए 12 महीने का वेटिंग पीरियड है तो वहीं कुछ में 24 महीने का। कुछ पॉलिसी थोड़ा सा अतिरिक्त प्रीमियम देने के बाद PED वेटिंग पीरियड को कम भी कर देती हैं। इसलिए सही Health Insurance Plan का चयन करते समय वेटिंग पीरियड को समझना बेहद जरूरी है।

नेटवर्क अस्पताल

Health Insurance कम्पनियों के सामान्य रूप से कई सारे हॉस्पिटल ग्रुप के साथ टाईअप होते हैं। इन टाई अप को नेटवर्क हॉस्पिटल कहा जाता है। किसी नेटवर्क हॉस्पिटल में ट्रीटमेंट लेने पर आप कैशलेस ट्रीटमेंट की सुविधा का लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह आप एक भी रुपया अपनी जेब से खर्च किए बिना पूरी ट्रीटमेंट ले सकते हैं। इस तरह इंश्योरेंस कम्पनी सीधे हॉस्पिटल से क्लेम को सेटल कर लेते हैं। हालांकि यह सुविधा सिर्फ नेटवर्क हॉस्पिटल के लिए ही उपलब्ध है। ऐसे में आपको एक ऐसी कम्पनी का चयन करना चाहिए जिसके तहत कई सारे नेटवर्क हॉस्पिटल हों।

कवरेज

किसी भी मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी को खरीदने से पहले यह जानना बेहद जरूरी है कि वह कितना और किन चीजों का कवरेज देती है। क्योंकि यह लोगों की जरूरतों और आवश्यकताओं के अनुसार अलग हो सकता है। Family Health Insurance लेते समय यह ध्यान रखना जरूरी है कि उस पॉलिसी में परिवार के हर सदस्य की आवश्यकताएं पूरी हों। कवरेज की तुलना करते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए, जैसे एम्बुलेंस कवरेज, होम केयर ट्रीटमेंट, आयुश कवर आदि। इसके बाद आप अपने लिए सही पॉलिसी का चयन कर सकते हैं।

Deductible और Co-pay

Deductible और co-payment, पॉलिसी का प्रीमियम निर्धारित करते समय एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अगर पॉलिसी में deductible अथवा co-payment जैसी चीजें जुड़ी हैं तो Health Insurance क्लेम का कुछ हिस्सा बीमाधारक को देना पड़ता है। कुछ पॉलिसी इस मामले में फ्लेक्सिबल होती हैं और वो बीमाधारक को Deductible अमाउंट और Co-pay पर्सेन्टेज को चुनने देती हैं। तो वहीं कुछ पॉलिसी इस मामले दृढ़ होती हैं और ऐसा कोई विकल्प नहीं प्रदान करती हैं। इसलिए Health Insurance Policy का चयन करते समय इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

अस्पताल के कमरे का किराया

किसी भी अस्पताल में एडमिट होते समय वहां पर कमरे का चयन एक महत्वपूर्ण फैक्टर होता है। अधिकतर Health Insurance Policy में इसे लेकर एक निश्चित अमाउंट होता है, जैसे कि 5000 रुपये प्रतिदिन या फिर Sum Insured का 1% या इन दोनों में जो भी कम हो। तो वहीं कुछ पॉलिसी बिना किसी कैप के रूम कवरेज प्रदान करती हैं, हालांकि इस स्थिति में प्रीमियम बदल सकता है। इसलिए कई सारी पॉलिसी की तुलना करना बेहद आवश्यक है।

Health Insurance Policy की विभिन्न पहलुओं पर तुलना करना बेहद आवश्यक है। ऊपर बताए गए फैक्टर को ध्यान में रख कर आप अपने लिए सही पॉलिसी का चयन कर सकते हैं। जो कि न सिर्फ आपको आवश्यक कवरेज प्रदान करेगी, बल्कि एक उचित प्रीमियम पर यह सुविधा मिलेगी। इसके अतिरिक्त, अगर आप Health Insurance Policy खरीद रहे हैं तो आपको उससे जुड़े सभी डाक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ना चाहिए और उन्हें अच्छी तरह समझ कर ही अपना अंतिम निर्णय लेना चाहिए। इसके लिए आप किसी भरोसेमंद इंश्योरेंस एजेंट या फिर वित्तीय सलाहकार की सहायता भी ले सकते हैं। आपको बता दें ऊपर बताए गए फैक्टर को ध्यान में रखते हुए आप अपने लिए अथवा अपने परिवार के लिए सही Health Insurance Policy का चयन तो कर ही सकते हैं, साथ ही ये फैक्टर्स Group Medical Insurance Policy का चयन करने में भी सहायता करते हैं।

Health Insurance किसी भी व्यक्ति के स्वास्थ्य और उसकी आर्थिक स्थिति को संभालने के लिए बेहद आवश्यक है। और इन फैक्टर्स की तुलना से आप अपने लिए एक सही Health Insurance Policy का चयन करत सकते हैं, जो आपकी सभी जरूरतों के लिए उपयुक्त भी होगी और आपके बजट में भी होगी।

नोट- यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।

लेखक- सत्यम सिंह

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.