Move to Jagran APP

Defence Budget 2023: बजट से इस बार डिफेंस सेक्टर को क्या-क्या मिला, यहां जानिए...

Budget 2023-24 for Defence केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने आज बुधवार यानी 1 फरवरी को पांचवां बजट पेश किया। सुरक्षा को लेकर इस बार के आम बजट में रक्षा क्षेत्र के लिए कुल 5.94 लाख करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है।

By Abhishek TiwariEdited By: Abhishek TiwariPublished: Wed, 01 Feb 2023 01:16 PM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2023 01:16 PM (IST)
Defence Budget 2023: बजट से इस बार डिफेंस सेक्टर को क्या-क्या मिला, यहां जानिए...
Defence Budget 2023: बजट से इस बार डिफेंस सेक्टर को क्या-क्या मिला, यहां जानिए...

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Budget 2023-24 for Defence : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने आज बुधवार यानी 1 फरवरी को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पूर्ण बजट पेश किया। केंद्रीय बजट में वर्ष 2023-24 के लिए डिफेंस सेक्टर को कुल 5.94 लाख करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है, जो कुल बजट का आठ फीसद है। आइए प्वाइंट्स में जानते हैं कि रक्षा क्षेत्र के लिए आज बजट में क्या-क्या एलान किया गया है।

loksabha election banner
  • डिफेंस सेक्टर को 5.94 लाख करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है।
  • यह कुल बजट का आठ फीसद है। 
  • बजट 2023-24 में रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता पर जोर रहेगा। 
  • आज भारत दुनिया की पांच बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में एक है।

बजट से देश में आएगा सकारात्मक बदलाव 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, " वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 2023-24 के लिए पेश किया गया केंद्रीय बजट किसानों, महिलाओं, सीमांत वर्गों और मध्यम वर्ग को सहायता देने करने की प्राथमिकता के साथ, विकास और कल्याण पर केंद्रित है। इससे कृषि, आवास, स्वास्थ्य सेवा और विनिर्माण क्षेत्रों पर बढ़ते खर्च के साथ-साथ बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में निवेश के माध्यम से रोजगार सृजित करने से सभी के लिए अधिक अवसर पैदा करने और आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। इस बजट से देश में सकारात्मक बदलाव आने की उम्मीद है जो हमें कुछ वर्षों के भीतर 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था और ''टॉप थ्री' अर्थव्यवस्था बनने के लक्ष्य को प्राप्त करने की ओर ले जाएगा।"

ये भी पढ़ें-

Budget 2023: मिडिल क्लास की बल्ले-बल्ले, अब सात लाख की इनकम पर नहीं देना होगा कोई टैक्स

BUDGET 2023 LIVE Updates: बजट में नौकरीपेशा लोगों के लिए खुशखबरी, महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को लेकर भी बड़ी घोषणा

Budget 2023-24: चुनावी साल में मोदी सरकार ने दिया जनता को तोहफा! क्या नए टैक्स स्लैब का मिलेगा सियासी फायदा?

New Tax Slab 2023: आ गया नया टैक्स सिस्टम, जानिए पहले से अब कितना कम पड़ेगा जेब पर असर

India Defence Budget 2023: भारत के मुकाबले कहां ठहरता है चीन और पाकिस्तान का रक्षा बजट, देखें आकंड़ें

बता दें कि रक्षा क्षेत्र पर सरकार का हमेशा से ही फोकस ज्यादा रहा है। वहीं, पिछले कुछ महीनों में चीन और भारतीय सेना के बीच तनातनी की खबरें सामने आई हैं। इसे लेकर उम्मीद के मुताबिक सरकार ने इस बार डिफेंस के बजट में और इजाफा किया है। गौरतलब है कि इससे पहले वर्ष 2022-23 में रक्षा क्षेत्र के लिए कुल 5.25 लाख करोड़ रुपये का आवंटन किया गया था, जो कुल बजट का 13.31 प्रतिशत था। इसमें रक्षा पेंशन के लिए 1.19 लाख करोड़ रुपये की धनराशि शामिल है। ये बजट पिछले वर्ष के मुकाबले में करीब दस प्रतिशत ज्यादा था।

सरकार ने मेक इन इंडिया पर अधिक जोर दिया था। इस रक्षा बजट की तुलना यदि पहले के कुछ वर्षों से करें तो हर बार की तरह इस बार भी इस क्षेत्र में बजट ज्यादा आया है। बता दें कि वर्ष 2017-18 का रक्षा बजट 2.74 करोड़ रुपये था। वहीं 2019-20 में रक्षा बजट के लिए 3.05 लाख करोड़ रुपये आवंटित करने का प्रस्‍ताव रखा गया था। इसी तरह से वर्ष 2020-21 में रक्षा क्षेत्र के लिए 471378 लाख करोड़ रुपये का आवंटन हुआ था।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.