Move to Jagran APP

India Defence Budget 2023: भारत के मुकाबले कहां ठहरता है चीन और पाकिस्तान का रक्षा बजट, देखें आंकड़ें

मोदी सरकार ने बुधवार को अपने दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट संसद में पेश किया है। एक बार फिर से मोदी सरकार ने रक्षा बजट को बढ़ा दिया है। इस बार 5.94 लाख करोड़ रुपये रक्षा बजट के लिए आवंटित किया गया।

By Shyamji TiwariEdited By: Shyamji TiwariPublished: Wed, 01 Feb 2023 01:54 PM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2023 01:54 PM (IST)
भारत के मुकाबले कहां ठहरता है चीन और पाकिस्तान का रक्षा बजट

नई दिल्ली, डिजिटल डेस्क। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार यानी 1 फरवरी को देश का बजट संसद में पेश किया है। इस बार के केंद्रीय बजट में वर्ष 2023-24 के लिए डिफेंस सेक्टर को कुल 5.94 लाख करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है। वहीं पिछले साल भारत का रक्षा बजट 5.25 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का रहा था।

loksabha election banner

2022 के मुकाबले डिफेंस के बजट में 10 फीसदी का इजाफा 

यह कुल बजट का 13.31 प्रतिशत था। इसमें रक्षा पेंशन के लिए 1.19 लाख करोड़ रुपये की धनराशि शामिल है। ये बजट पिछले वर्ष के मुकाबले में करीब दस प्रतिशत ज्यादा था। पिछले कई सालों से भारत सरकार अपने रक्षा बजट में इजाफा कर रही है।

देश की कमान संभालने के बाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र डिफेंस सेक्टर को मजबूती करने की दिशा में काम कर रहे हैं। डिफेंस सेक्टर को मजबूत करना भारत के लिए काफी अहम हो जाता है, क्योंकि पिछले कुछ सालों में चीन के साथ भारत सीमा पर कई बार तनाव देखने को मिला है।

भारत से काफी पीछे है पाकिस्तान का रक्षा बजट

आईये हम समझते है कि भारत का रक्षा बजट पड़ोसी मुल्क चीन और पाकिस्तान के मुकाबले कहां पर है। अगर पाकिस्तान के बजट की बात करें तो 2021 में पाकिस्तान का डिफेंस बजट 11.3 अरब डॉलर था। वहीं भारत के रक्षा बजट के लिए 2021 में 76.6 अरब डॉलर आवंटित किया गया था। 

यह भी पढ़ें- Defence Budget 2023: बजट से इस बार डिफेंस सेक्टर को क्या-क्या मिला, यहां जानिए...

भारत के मुकाबले चीन का बजट 4 गुना ज्यादा

अगर चीन के रक्षा क्षेत्र में खर्चे की बात करें तो विश्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार 2021 में चीन का सेना पर खर्चा 293.35 अरब डॉलर था। वहीं भारत का उस साल डिफेंस पर 76.6 अरब डॉलर का खर्चा था। मतलब चीन का रक्षा बजट भारते के मुकाबले 4 गुना ज्यादा है।

खास बात है कि चीन के मुकाबले भारत का रक्षा क्षेत्र में खर्चा भले ही कम हो, लेकिन अपनी जीडीपी का भारत ने 3 फीसदी बजट डिफेंस पर 2021 में खर्च किया था। वहीं चीन ने अपनी जीडीपी का मात्र 1.7 फीसदी रक्षा क्षेत्र में व्यय किया। 

यह भी पढ़ें- Budget 2023: मिडिल क्लास की बल्ले-बल्ले, अब सात लाख की इनकम पर नहीं देना होगा कोई टैक्स

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.