नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बजट पेश किए जाने से पहले लोग इससे कई तरह की उम्मीदें लगा रहे हैं। इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव और मानक कटौती में बढ़त के अलावा उम्मीद है कि सरकार लघु बचत योजनाओं के तहत वरिष्ठ नागरिकों की बचत योजना (SCSS) और बेटियों के लिए शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में कुछ बड़ा निर्णय ले सकती है।

बजट 2023 से पहले, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एक रिपोर्ट में कहा कि वरिष्ठ नागरिक बचत योजना और सुकन्या समृद्धि योजनाजैसी लघु बचत योजनाओं को सरकार से एक बड़ा प्रोत्साहन मिलता रहेगा। इससे लघु बचत योजनाओं को आने वाले साल में प्रोत्साहन मिलने की उम्मीद है।

\

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Senior Citizen Savings Scheme- SCSS) पोस्ट ऑफिस की लघु बचत योजनाओं के तहत आती है। यह वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की गई छोटी बचत योजना है, जिसमें निवेश पूरी तरह से सुरक्षित होता है और रकम डूबने का कोई भी खतरा नहीं होता है। इसमें 60 साल से अधिक का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। साथ ही, 55 साल से अधिक और 60 साल से कम के वे व्यक्ति जो अपनी सेवा से रिटायर हो चुके हैं, योजना में निवेश कर सकते हैं।

मिलता है जबरदस्त ब्याज

जानकारी के लिए बता दें कि सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के तहत मौजूदा समय में 8 प्रतिशत तक का ब्याज दिया जा रहा है। यह निवेश आयकर की धारा 80C के तहत 1.50 लाख रुपये तक निवेश टैक्स छूट के दायरे में आता है और इसकी मैच्योरिटी अवधि पांच साल की है। वहीं, इसे बाद में तीन साल के लिए और बढ़ाया जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)

बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए, उनकी शादी और अच्छी शिक्षा के लिए लघु बचत योजनाओं के तहत सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में निवेश किया जा सकता है। 10 साल या उससे कम उम्र की लड़की के अभिभावक या माता-पिता इसमें अकाउंट खुलवा सकते हैं। खास बात है कि इसमें केवल 250 रुपये से निवेश शुरू किया जा सकता है, जबकि अधिकतम 1.50 लाख रुपये तक योजना के तहत जमा किया जा सकता है। साथ ही, सुकन्या समृद्धि योजना में 7.6 प्रतिशत ब्याज की पेशकश की जाती है।

ये भी पढ़ें-

Budget 2023: किसने पेश किया था पहला बजट, कब हुआ सबसे लंबा भाषण, जानें ऐसे सभी रोचक तथ्य

Budget 2023: टोपी बेचने वाले शख्स ने पेश किया था पहला बजट, ऐसा रहा साधारण से असाधारण बनने का सफर

 

Edited By: Sonali Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट