Move to Jagran APP

Budget 2023 में इस बार आम आदमी का होगा बड़ा फायदा? इन चीजों पर राहत मिलने के आसार

Budget 202 एक फरवरी को आम बजट 2023 पेश होने वाला है। यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट होने वाला है। ऐसे में इस बार कुछ नया और अलग होने की उम्मीद लगाई जा रही है। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Sun, 29 Jan 2023 10:20 AM (IST)Updated: Sun, 29 Jan 2023 10:20 AM (IST)
Budget 2023 में इस बार आम आदमी का होगा बड़ा फायदा?  इन चीजों पर राहत मिलने के आसार
Budget Expectation for Common Man (Jagran File Photo)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Budget 2023 पेश होने में अब केवल तीन दिन रह गए हैं। एक फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) बजट पेश करेंगी। यह बजट मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट होने वाला है। ऐसे में बजट से काफी उम्मीदें हैं। इस बजट में आम आदमी के लिए क्या कुछ खास होने वाला है, इसे लेकर हर तरफ चर्चा चल रही है। वहीं, इस बार बढ़ती महंगाई और ब्याज दरों को देखते हुए आम आदमी को राहत मिलने की भी अधिक उम्मीद लगाई जा रही है।

loksabha election banner

80C छूट सीमा में बढ़ोतरी

इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत छोटी बजट योजनाओं और जीवन बीमा आदि में निवेश करने पर 1.50 लाख रुपये तक टैक्स छूट सरकार की ओर से दी जाती है। इसमें आखिरी बार बदलाव 2014 में किया था। उस समय इस सीमा को 1 लाख से बढ़ाकर 1.50 लाख रुपये किया गया था। वहीं, एक्सपर्ट का कहना है कि महंगाई को देखते हुए सरकार को अब इसकी सीमा को बढ़ाकर 2.50 लाख रुपये कर देना चाहिए।

बचत खाते की ब्याज पर छूट

इनकम टैक्स की धारा 80TTA के तहत बैंक, डाकघर या फिर कोऑपरेटिव में बचत खाते पर मिलने वाली ब्याज पर 10,000 रुपये प्रतिवर्ष की छूट की जाती है। यानी अगर आपको बैंक में अपनी जमा पर एक साल में 10,000 रुपये तक प्राप्त होते हैं, तो आप से टैक्सेबल इनकम से घटा सकते हैं। इसकी सीमा 50,000 रुपये तक होने की उम्मीद है।

होम लोन की ब्याज पर छूट

इस साल बैंकों की ओर से ब्याज दरों में काफी बढ़ोतरी की गई है, जिस कारण लोगों पर ब्याज का बोझ बढ़ा है। फिलहाल होम लोन पर अदा की जाने वाली ब्याज पर इनकम टैक्स की धारा 24(b) के तहत 2,00,000 लाख तक की छूट दी जाती है। बजट 2023 में इसके 5,00,000 रुपये तक किए जाने की उम्मीद है।

स्वास्थ्य बीमा छूट में हो सकता है ये बदलाव

कोनेरा महामारी के बाद से लोगों में स्वास्थ्य बीमा को लेकर काफी जागरूकता आई है। लोग अपने परिवार का स्वास्थ्य बीमा कराने पर जोर दे रहे हैं। फिलहाल अगर कोई अपना एवं पत्नी और बच्चों को स्वास्थ्य बीमा कराता है, तो उसे 25,000 रुपये की और माता- पिता का स्वास्थ्य बीमा कराने पर 50,000 रुपये कर की छूट दी जाती है। बजट 2023 में इसके बढ़ने की उम्मीद है।

महंगाई से राहत उम्मीद 

2022 में महंगाई के कारण लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। महंगाई दर भी साल के ज्यादातर समय आरबीआई की ओर से तय किए गए महंगाई के बैंड 2 से 6 प्रतिशत से ऊपर रही। हालांकि, अब से कम आनी शुरू हुई है, लेकिन खाद्य और ईंधन के दाम अभी भी बढ़े हुए हैं। ऐसे सरकार से लोगों को महंगाई पर राहत की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें-

Budget 2023 में मिलेगी निवेशकों को राहत? Capital Gain Tax पर खुशखबरी की उम्मीद

Budget 2023 में ULIP के बराबर म्यूचुअल फंड पर मिलेगी टैक्स छूट? जानें क्या है इसकी उम्मीद

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.