Move to Jagran APP

Budget 2023: देश में स्टार्टअप इकोसिस्टम बढ़ाने की तैयारी में सरकार, PLI को लेकर हो सकता है ये एलान

Budget 2023 केंद्र सरकार की ओर वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बजट एक फरवरी को पेश किया जाएगा। वहीं इस बार के बजट में स्टार्टअप और पीएलआई को लेकर कई महत्वपूर्ण एलान हो सकते हैं। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Fri, 27 Jan 2023 11:44 AM (IST)Updated: Fri, 27 Jan 2023 11:44 AM (IST)
Budget 2023: देश में स्टार्टअप इकोसिस्टम बढ़ाने की तैयारी में सरकार, PLI को लेकर हो सकता है ये एलान
Budget Expectation for Startup and PLI Scheme

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Budget Expectation बजट 2023 आने में कुछ ही दिन का समय शेष रह गया है। इस बार के बजट में सरकार देश में स्टार्टअप इकोसिस्टम को और मजबूत करने के लिए कई कदमों उठा सकती है और इनवर्टेड ड्यूटी जैसे मुद्दे का भी हल निकाला जा सकता है, जिससे कि घरेलू उद्योगों को बढ़ावा मिले। ये जानकारी सूत्रों की ओर से दी गई।

loksabha election banner

सूत्रों की ओर से आगे बताया गया कि इस बजट में सरकार प्रोडक्ट लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) स्कीम के दायरे को कई और सेक्टर्स तक बढ़ा सकती है।   

स्टार्टअप कल्चर को सरकार दे रही बढ़ावा

सरकार द्वारा देश में स्टार्टअप कल्चर को बढ़ाने के लिए पहले से ही कई योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। इसमें से स्टार्टअप इंडिया सीड फंड स्कीम (SISFS), स्टार्टअप्स के लिए क्रेडिट गारंटी योजना (CGSS) और फंड ऑफ फंड्स फॉर स्टार्टअप जैसी योजनाएं प्रमुख हैं। केंद्र सरकार ने जनवरी 2016 में स्टार्टअप इकोसिस्टम को मजबूत करने के लिए  'स्टार्टअप इंडिया' की पहल शुरू की थी।

पीएम गति शक्ति को मिल सकता है बूस्ट

इस बजट में पीएम गति शक्ति भी फोकस में रह सकता है। इस योजना के तहत बनाए गए नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप (National Palnning Group -NPG) के तहत मंजूर किए गए  इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स को सरकार फंड उपलब्ध करा सकती है। सरकारी विभागों को किसी प्रोजक्ट की डीपीआर बनाने से पहले एनपीजी से मंजूरी लेनी पड़ती है।

बता दें, बीते साल 13 अक्टूबर को पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से गति शक्ति योजना को लॉन्च किया गया था, जिसका उद्देश्य देश में इन्फ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाकर लॉजिस्टिक में आने वाली लागत को कम करना है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

Adani Enterprises FPO Open Today: हिंडनबर्ग विवाद के बीच खुला अदाणी का एफपीओ, 31 जनवरी तक कर सकते हैं निवेश

Apple iPhone: भारत में तेज होगी एप्पल आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग, चीनी कंपनियां खोज रहीं भारतीयों का साथ

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.