Move to Jagran APP

Budget 2023: आम आदमी को टैक्स में कितनी मिलेगी राहत, बजट में Tax Slab को लेकर हो सकता है ये बड़ा फेर-बदल

Budget 2023 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट में सरकार टैक्स स्लैब को लेकर बड़ी घोषणा कर सकती है। कहा जा रहा है कि इसमें नए स्लैब को जोड़ा जा सकता है। इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे देखें। (फाइल फोटो)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghPublished: Wed, 25 Jan 2023 08:30 PM (IST)Updated: Wed, 25 Jan 2023 08:30 PM (IST)
Budget 2023: आम आदमी को टैक्स में कितनी मिलेगी राहत, बजट में Tax Slab को लेकर हो सकता है ये बड़ा फेर-बदल
Budget 2023: Big change can happen in tax slab

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बजट 2023 से आम जनता को टैक्स में छूट की बहुत उम्मीदें हैं। जानकारों का मानना है कि सरकार टैक्स स्लैब में छूट की दर को 2.5 लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर सकती है। वहीं, बजट प्रस्तावों में यह भी उम्मीद की जा रही है कि करदाताओं को सहूलियत देने के लिए नए टैक्स स्लैब स्कीम में पहले से ज्यादा स्लैब को जोड़े जा सकते हैं।

loksabha election banner

इन कारणों से लाया जा सकता नया स्लैब

वर्तमान समय में नई टैक्स स्कीम के कुल छह स्लैब है। इससे करदाताओं के ऊपर काफी बोझ पड़ता है। इसलिए, एक सरल व्यक्तिगत आयकर व्यवस्था को लाने की जरूरत है, जो सभी के द्वारा स्वीकार की जाए। दूसरी तरफ, कम टैक्स की बोझ की वजह से बड़ी संख्या में करदाता नए स्लैब को अपना सकते हैं। हालांकि, इससे सरकार को राजस्व में कमी का बोझ झेलना पड़ सकता है।

वर्तमान में क्या है Tax Slab

नई टैक्स स्कीम के तहत वर्तमान समय में कुल छह स्लैब को रखा गया है। इसमें 2.5 से 5 लाख आय वर्ग में आने वाले लोगों को 5% का टैक्स लगाया जाता है। 5 लाख से 7.50 लाख के बीच 10 प्रतिशत का टैक्स देना होता है। वहीं, 7.50 लाख से 10 लाख रुपये के टैक्स स्लैब में आने वाले 15 प्रतिशत टैक्स का भुगतान करते हैं।

अधिक आय श्रेणी वाले यानी 10 लाख रुपये से 12.50 लाख रुपये सालाना आय वाले व्यक्ति को 20 प्रतिशत टैक्स देना पड़ता है, जबकि 12.50 लाख रुपये से 15 लाख के बीच टैक्स स्लैब को 25 प्रतिशत रखा गया है। सबसे ऊपर 15 लाख रुपये से अधिक सालाना आय के व्यक्ति आते हैं, जिन्हे 30 प्रतिशत का टैक्स भुगतान करना पड़ता है।

बदलाव की गुंजाइश कितनी

दिल्ली के कनॉट प्लेस में टैक्स कंसल्टेंसी फर्म चलाने वाले अंकित जैन कहते हैं कि कोई भी फैसला सरकार के लिए आसान नहीं होगा। टैक्स स्लैब बढ़ने से कर का ढांचा पहले से अधिक क्लिष्ट हो जाएगा। इसलिए अगर कोई बदलाव किया जाए तो सभी बातों का ध्यान रखा जाए।

ये भी पढ़ें-

Budget 2023: टोपी बेचने वाले शख्स ने पेश किया था पहला बजट, ऐसा रहा साधारण से असाधारण बनने का सफर

Budget Session: सड़क परिवहन में क्षमता निर्माण, रखरखाव और सुरक्षा को प्राथमिकता मिलने के आसार

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.