नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अदाणी के नेतृत्व वाला अदाणी ग्रुप ग्रीन एनर्जी, डाटा सेंटर, एयरपोर्ट, हेल्थकेयर के साथ कई और सेक्टरों में 150 बिलियन डॉलर की निवेश योजना पर कार्य कर रहा है। इसके जरिए अदाणी ग्रुप का सपना एक ट्रिलियन डॉलर का वैल्यूएशन हासिल करना है।

आज ही शुरू करें अपना शेयर मार्केट का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

नई दिल्ली में वेंचुरा सिक्योरिटीज (Ventura Securities ) की ओर से आयोजित किए गए कार्यक्रम में अदाणी ग्रुप के चीफ फाइनेंशियल अधिकारी (CFO) जुगेशिंदर सिंह 'रॉबी' ने कंपनी की विस्तार योजनाओं के बारे में बताते हुए कहा कि ग्रीन हाइड्रोजन, ट्रांसमिशन, ट्रांसपोर्ट, एयरपोर्ट, ग्रीन एनर्जी और हेल्थकेयर सेक्टर में ग्रुप अगले कुछ सालों में बड़ा निवेश करने वाला है।

किस सेक्टरों में कितना निवेश करेगा अदाणी ग्रुप

सिंह ने बताया कि अगले 5 से 10 सालों में अदाणी ग्रुप ग्रीन हाइड्रोजन कारोबार में 50 से 70 बिलियन डॉलर और ग्रीन एनर्जी सेक्टर में 23 बिलियन डॉलर, इलेक्ट्रिक ट्रांसमिशन सेक्टर में 7 बिलियन डॉलर, ट्रांसपोर्ट सेक्टर में 12 बिलियन डॉलर और 5 बिलियन डॉलर रोड सेक्टर में निवेश करने जा रहा है।

इसके साथ उन्होंने बताया कि अदाणी ग्रुप Edge ConneX के साथ मिलकर डाटा सेंटर में 6.5 बिलियन डॉलर निवेश करने जा रहा है। इसके साथ ही ग्रुप एयरपोर्ट में 9-10 बिलियन डॉलरऔर अदाणी फाउंडेशन के साथ मिलकर 7 से 10 बिलियन डॉलर हेल्थकेयर सेक्टर में निवेश करने की योजना पर काम कर रहा है।

सात सालों में 16 गुना बढ़ा अदाणी ग्रुप

2015 में अदाणी ग्रुप का बाजार मूल्यांकन करीब 16 बिलियन डॉलर था, जो 2022 में यह बढ़कर 260 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है। इस तरह पिछले सात सालों में अदाणी ग्रुप का आकार 16 गुना बढ़ चुका है। इस पर ग्रुप के सीएफओ का कहना है कि एक ग्रुप के रूप में हमारे पर कई कंपनियां हैं। कंपनियों के प्रदर्शन को देखते हुए लग रहा है कि ग्रुप का मूल्यांकन एक ट्रिलियन डॉलर होना चाहिए।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढे़ं-

Bima Sugam: बदल जाएगा बीमा पॉलिसी खरीदने से लेकर क्लेम सेटलमेंट का तरीका, IRDAI चेयरमैन ने बताया प्लान

Reliance, TCS और Airtel ने कराया दिवाली सीजन में निवेशकों का बड़ा फायदा, इस शेयर में हुआ नुकसान

 

Edited By: Abhinav Shalya

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट