Move to Jagran APP

IPO News: जल्द आएगा गेमिंग और ब्लॉकचेन की कंपनी यूडीज का आईपीओ, NSE से मिली मंजूरी

ब्लॉकचेन एआई और गेमिंग सेक्टर में तेजी से बढ़ते यूजर्स बेस की वजह से अब धीरे-धीरे टेक कंपनियां इसमें निवेश करने के लिए कंपनी को शेयर मार्केट में लिस्ट करने की योजना बना रही हैं। यूडीज टेक कंपनी को तो एनएसई से मंजूरी भी मिल गई है।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarPublished: Thu, 25 May 2023 06:26 PM (IST)Updated: Thu, 25 May 2023 06:26 PM (IST)
IPO News: जल्द आएगा गेमिंग और ब्लॉकचेन की कंपनी यूडीज का आईपीओ, NSE से मिली मंजूरी
Gaming and blockchain company Yudiz IPO will come soon, approval from NSE

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: देश में टेक्नोलॉजी से संबंधित बाजार जैसे ब्लॉकचैन, एआई और गेमिंग तेजी से बढ़ रहा है। इसे बनाने वाली कंपनियां भी तेजी से इसमें पैसा डाल रही हैं, ताकि इस तकनीक को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जा सके। लेकिन कोई भी कंपनी खुद से एक सीमा तक ही निवेश कर सकती है।

loksabha election banner

अंत में उसे पब्लिक कंपनी बन शेयर बाजार से पैसा उठाना ही पड़ता है। ब्लॉकचेन स्पेस में काम करने वाली एक ऐसी ही कंपनी यूडीज सॉल्यूशंस लिमिटेड जो ब्लॉकचेन, एआई और गेमिंग आधारित एक टेक कंपनी है, जल्द ही शेयर बाजार में आईपीओ लेकर आ सकती है।

इस क्षेत्र में आईपीओ लाने वाली पहली कंपनी

अगर सब कुछ ठीक रहता है तो यूडीज सॉल्यूशंस लिमिटेड देश की पहली ऐसी कंपनी बन जाएगी जो इस क्षेत्र में इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (आईपीओ) लेकर आएगी। आपको बता दें कि कंपनी ने इसके लिए इसी साल मार्च में एनएसई इमर्ज के साथ आईपीओ के लिए ड्राफ्ट भी फाइल किया है।

गेमिंग क्षेत्र की दूसरी कंपनी

आईपीओ के आने के बाद यूडीज गेमिंग क्षेत्र शेयर मार्केट में लिस्ट होने वाली दूसरी कंपनी होगी। गेमिंग फिल्ड में पहली कंपनी रेखा झुनझुनवाला की नजारा टेक्नोलॉजीज पहले से ही मार्केट में लिस्ट है।

एनएसई की मिली मंजूरी

कंपनी फ्रेश इश्यू के तहत 27,17,600 इक्विटी शेयरों का आईपीओ लेकर आएगी। मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, आईपीओ के लिए यूडीज सॉल्यूशंस लिमिटेड को छोटे और मध्यम उद्यमों (एसएमई) के आईपीओ के लिए नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) से मंजूरी मिल गई है।

2 करोड़ से ज्यादा कंपनी का PAT

यूडीज ने वित्त वर्ष 22-23 में 2.75 करोड़ रुपये का प्रॉफिट आफटर टैक्स (PAT) पोस्ट किया था। कंपनी ने अपने रिपोर्ट किए गए रेवेन्यू का लगभग 40 प्रतिशत रुपये प्राप्त किया।

2030 तक 76 अरब डॉलर का खर्च

यूडीज के मुताबिक, साल 2030 तक दुनिया भर में गेमिंग पर सालाना खर्च 76 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। अगर लगाए अनुमान सही होते हैं तो वित्त वर्ष 27 तक भारत के गेमिंग सेक्टर का आकार 8.6 अरब डॉलर तक हो सकता है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.