नई दिल्ली, एजेंसियां। गजब किया तेरे वादे पर ऐतबार किया......सरकारी कामों को लेकर लोगों के मन में जो धारणा बनी है उसे आज एक बार फिर बल मिल गया। लोगों का मानना है कि सरकार जो कहती है, जितना कहती है वो काम उतनी जल्दी नहीं हो पाता, ये सारे दावे सही साबित नहीं होते। हुआ यूं कि रेलवे ने 1 जून से ट्रेन चलाने की घोषणा की थी। इसे लेकर बुधवार देर रात 200 ट्रेनों की लिस्ट रेल मंत्रालय की ओर से जारी की गई। इसमें स्टेशन के साथ ट्रेनों के नंबर और नाम शामिल थे। 

मंत्रालय की ओर से बताया गया था कि गुरुवार यानी 21 मई की सुबह 10 बजे से टिकट बुकिंग शुरू होगी, लेकिन IRCTC की वेबसाइट पर कुछ ही ट्रेन नजर आ रहे थे। जब लोग सुबह 10 बजे से टिकट बुकिंग के लिए बैठे तो उन्हें बहुत देर तक यात्रा वाले रूट के लिए ट्रेन नजर नहीं आ रही थी। कई लोग इसे लेकर परेशान दिखे। लोगों का गुस्सा तब और भड़क गया जब रेलवे की ओर से IRCTC के ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया कि वेबसाइट में कोई समस्या नहीं है और टिकट बुकिंग बिना किसी बाधा के जारी है। यात्रियों ने इसे लेकर IRCTC के ट्वीट के जवाब काफी भला बुरा कहा। हालांकि खबर लिखे जाने के समय तक पीटीआइ की ओर से जो डाटा मुहैया कराया गया था उसके मुताबिक, सुबह 10 बजे से 2 घंटे के भीतर, 73 विशेष यात्री ट्रेनों के लिए 1,49,025 टिकट बुक किए गए थे। 

यह भी पढ़ें: IndiGo, GoAir और Vistara एयरलाइंस ने एक जून से यात्रा पर शुरू की टिकटों की बुकिंग

जब हमने खुद IRCTC लॉग इन कर इसकी तस्दीक लेनी चाही तो हमें भी वही दिखा जिसकी शिकायत लगातार यात्री कर रहे थे। हमने 4 जून की तारीख में डिब्रूगढ़ से नई दिल्ली के लिए ट्रेन खोजी, लेकिन हमें वही ट्रेन दिखी जो आज से कुछ दिनों पहले स्पेशल के तौर पर चल रही है।  इसके बाद हम IRCTC के ट्वीट के जवाब में गए जहां बहुत सारे लोगों ने वेबसाइट पर ट्रेन नहीं दिखने की शिकायत की थी।

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में उड़ान: फ्लाइट में चढ़ने से पहले इन 10 नियमों का करना होगा पालन, नहीं तो एंट्री बैन

इसके बाद हमने नई दिल्ली से गोरखपुर के लिए ट्रेन देखी जिसमें हमें एक बार फिर हमें स्पेशल ट्रेन नजर आई। इन दोनों ट्रेनों की लिस्ट कल न्यूज एजेंसी ANI की ओर से जारी की गई थी। ये ट्रेन भी 200 की लिस्ट में शामिल थीं। इसके आलवा भी हमने कई रूट की ट्रेनें खोजी जिसकी घोषणा की गई थी, लेकिन वो भी नजर नहीं आई। 

पीटीआइ के मुताबिक, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे बहुत जल्द ज्यादा ट्रेनों के परिचालन की घोषणा करेगा, उन्होंने कहा कि यह भारत को सामान्य स्थिति में ले जाने का समय है। न्यूज एजेंसी के ट्वीट के अनुसार, गोयल ने कहा कि अगले 2-3 दिनों में स्टेशनों के टिकट काउंटरों पर बुकिंग फिर से शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम इसके लिए प्रोटोकॉल की तैयारी कर रहे हैं।

रेल मंत्री ने कहा कि रेल टिकटों की बुकिंग शुक्रवार से देश भर के लगभग 1.7 लाख आम सेवा केंद्रों पर शुरू होगी। उन्होंने कहा कि अब तक हम पश्चिम बंगाल में 27 ट्रेनें ही चला पाए हैं।

Posted By: Nitesh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस