Move to Jagran APP

Pulse Oximeter और Digital Thermometer जैसे 5 जरूरी सामान होंगे सस्ते, सरकार ने उठाया ये कदम

राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (NPPA) ने पांच चिकित्सा उपकरणों - ग्लूकोमीटर बीपी जांच मशीन ऑक्सीमीटर नेबुलाइजर और डिजिटल थर्मामीटर के ट्रेड मार्जिन पर सीमा लगाने के लिए डीपीसीओ (औषधि कीमत नियंत्रण आदेश) 2013 के पैरा 19 के तहत असाधारण शक्तियों का प्रयोग किया है।

By NiteshEdited By: Published: Wed, 14 Jul 2021 07:34 AM (IST)Updated: Wed, 14 Jul 2021 10:35 AM (IST)
Trade margin on oximeter nebuliser digital thermometer capped at 70 percent

नई दिल्ली, पीटीआइ। ऑक्सीमीटर और डिजिटल थर्मामीटर समेत पांच महत्वपूर्ण चिकित्सा उपकरण अब सस्ते मिलेंगे। सरकार ने इन पर ट्रेड मार्जिन 70 प्रतिशत तय किया है। दरअसल, कोविड की दूसरी लहर में उपचार और रोकथाम में उपयोग होने वाले इन उपकरणों की मांग तेजी से बढ़ी थी, लेकिन ट्रेड मार्जिन कम होने से अब ये उपकरण सस्ते मिलेंगे। इन उपकरणों पर फिलहाल 3 प्रतिशत से लेकर 709 प्रतिशत तक मार्जिन लगती है।

यह भी पढ़ें: आपके Aadhaar का कहां-कहां हुआ है इस्तेमाल, घर बैठे ऐसे लगाएं पता

राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (NPPA) ने पांच चिकित्सा उपकरणों - ग्लूकोमीटर, बीपी जांच मशीन, ऑक्सीमीटर, नेबुलाइजर और डिजिटल थर्मामीटर के ट्रेड मार्जिन पर सीमा लगाने के लिए डीपीसीओ (औषधि कीमत नियंत्रण आदेश) 2013 के पैरा 19 के तहत असाधारण शक्तियों का प्रयोग किया है।

इसने मंगलवार को अपने ट्वीट में कहा, 'NPPA ने ग्लूकोमीटर, बीपी जांच मशीन, नेबुलाइजर, ऑक्सीमीटर और डिजिटल थर्मामीटर के मामले में ट्रेड मार्जिन को सही दाम में उपलब्ध कराने के लिए कदम उठाया है। डिस्ट्रीब्यूटर के स्तर पर मार्जिन 70 प्रतिशत तय किया गया है।'

यह भी पढ़ें: आधार असली है या नकली, आसानी से लगा सकते हैं पता

NPPA के मुताबिक, बदली हुई कीमतें 20 जुलाई से प्रभावी होंगी। NPPA ने अपने आदेश में कहा कि कोविड महामारी के दौरान चिकित्सा उपकरणों को सस्ता बनाने के उद्देश्य से यह कदम उठाया गया है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.