Move to Jagran APP

Term Insurance लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, भूल गए तो पड़ सकता है पछताना

आप अगर टर्म इंश्योरेंस लेने जा रहे हैं तो आपको बताएं गए इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। टर्म इंश्योरेंस उन लोगों के लिए आवश्यक है जिन पर कोई आश्रित हैं अपने प्रियजनों की वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सही राशि और कवरेज के प्रकार का चयन करना भी काफी महत्वपूर्ण है। आज हम आपको बतातें हैं कि आपको टर्म बीमा लेते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarPublished: Tue, 27 Jun 2023 02:14 PM (IST)Updated: Tue, 27 Jun 2023 09:00 PM (IST)
Keep these things in mind before taking term insurance

नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क: मुश्किल परिस्थिति में आपके परिवार को आर्थिक सहायता देने वाला टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी लगभग हर कोई खरीदता है। टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी धारक के असामयिक निधन की स्थिति में उस पॉलिसी धारक के आश्रितों की आर्थिक मदद करता है।

loksabha election banner

मुश्किल वक्त में अपने प्रियजनों की वित्तीय सुरक्षा देने के लिए सही राशि और कवरेज के प्रकार का चयन करना बहुत जरूरी है। अकसर हम एजेंट के बातों में आकर उसके अनुसार प्लान ले लेते हैं। आज हम आपको बाताएंगे की टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी लेते वक्त आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

पॉलिसी कवरेज का रखें ध्यान

हमेशा यह ध्यान रखें की आपको कितना पॉलिसी कवरेज लेना है। इसके लिए आप अपने परिवार की वर्तमान और भविष्य की वित्तीय ज़रूरतों, जैसे नियमित खर्च, बच्चों की शिक्षा और शादी, लोन, ईएमआई, निवेश में लगने वाले पैसों का आकलन करें।

अगर आप सही बीमा कवरेज लेते हैं तो आपके परिवार को उनकी वर्तमान और भविष्य होने वाली पैसों की जरूरतों को पूरा करने और विभिन्न वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

कितने साल का खरीदें बीमा?

बीमा में एक बात हमेशा सामने आती है कि आखिर कितने समय के लिए बीमा खरीदा जाएं। आदर्श रूप से आपको सेवानिवृत्ति सहित अपने परिवार की वर्तमान और भविष्य की जरूरतों को देखते हुए ही समय सीमा का विचार करना चाहिए।

अगर आपका टर्म प्लान आवश्यक संपत्ति बनाने के लिए आवश्यक अवधि से कम है, तो आप अपने परिवार को वित्तीय जोखिम में डाल सकते हैं और अगर आपकी पॉलिसी आपकी आवश्यक अवधि से अधिक हो जाती है, प्रीमियम का भुगतान आपके संपत्ति पर असर डाल सकता है, इसलिए आपको सही कार्यकाल का चयन करना जरूरी है।

किस उम्र में लें टर्म इंश्योरेंस?

चाहें आप कोई भी बीमा ले रहे हो, जितनी जल्दी संभव हो सके आपको उसे खरीद लेना चाहिए क्यों जितनी जल्द आप वो बीमा खरीदेंगे आपको उतना ही कम प्रीमियम का भुगतान करना पड़ेगा।

कोशिश करें कि आप 25 से 30 के उम्र के बीच में टर्म इंश्योरेंस खरीद लें। अगर आप 30 से 40 की उम्र में हैं तो आपको अधिक प्रीमियम देना पड़ सकता है साथ ही स्वास्थ्य संबंधि कारणों के बढ़ने से भी आपका प्रीमियम बढ़ जाता है।

पॉलिसी में राइडर की जरूरतों की जांच करें

कई जीवन बीमा कंपनियां पॉलिसी के कवरेज को बढ़ाने के लिए कई प्रकार के ऐड-ऑन कवर देते हैं। ऐड-ऑन को ही राइडर कहा जाता है। राइडर में दुर्घटना मृत्यु लाभ, गंभीर बीमारी कवर और स्थायी विकलांगता पर प्रीमियम छूट, जैसे लाभ शामिल होते हैं।

ऐड-ऑन लेने से पहले आपको सभी विकल्पों की तुलना अच्छे से कर लें क्योंकि ऐड-ऑन के बजाय कभी-कभी एक अलग पॉलिसी खरीदना सस्ता और अधिक फायदेमंद साबित होता है।

बीमा कंपनी का ट्रैक रिकॉर्ड जरूर चेक करें

बीमा लेने से पहले आप उस कंपनी का ट्रैक रिकॉर्ड जरूर चेक करें जिससे आप बीमा लेने वाले हैं ताकि क्लेम लेते वक्त आपको कोई दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

आपको उस कंपनी का प्रीमियम, दावा निपटान अनुपात, दावा निपटान समय, ऐड-ऑन और पॉलिसी शर्तों जैसे महत्वपूर्ण मापदंडों के आधार पर प्रदाताओं की तुलना करना चाहिए।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.