Move to Jagran APP

Rules Change: आज से बदल गए ये नियम, आपकी जेब पर क्या होगा असर

New Rules Change in Banking CNG and LPG Budget 2023 आज से कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है। इसमें बजट की पेशकश यातायात से जुड़े नियमों में बदलाव LPG CNG PNG जैसे ईंधन की नई कीमत जैसी चीजें शामिल हैं। (जागरण ग्राफिक्स)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghPublished: Tue, 31 Jan 2023 07:00 PM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2023 10:55 AM (IST)
Rules Change: आज से बदल गए ये नियम, आपकी जेब पर क्या होगा असर
LPG, CNG, Banking Rules From 1st Feb, 2023, See List

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क।  आज से रोजमर्रा के जीवन से जुड़ी बहुत-सी चीजें बदल गई हैं, जिसका असर सीधे आम जनता पर होने वाला है। 1 तारीख को आमतौर पर LPG, CNG के दाम में बदलाव हो जाते  हैं। साथ ही बैंकिंग से जुड़े नियमों में भी बदलाव देखने को मिलेंगे। ये आपकी जेब पर तो असर डालेंगे ही, साथ ही नियमों को तोड़ने पर 10,000 रुपये का जुर्माना भी चुकाना पड़ सकता है। तो चलिए आज से होने वाले इन बदलावों के बारे में विस्तार से जान लें।

loksabha election banner

पेश होगा बजट

कल सबकी निगाहें इस साल के केन्द्रीय बजट पर रहने वाली हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस बजट को 11 बजे पेश करेंगी। आम लोगों की बात करें तो इस बार के बजट में आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत उन्हें टैक्स में और छूट मिलने की उम्मीद है। साथ ही टैक्स स्लैब कुछ लिमिट भी बढ़ाने की बात की जा रही है। बता दें कि वर्तमान समय में 2.50 लाख तक के इनकम पर कोई टैक्स नहीं लगता है और इसे बढ़ाकर 5 लाख रुपये तक करने की उम्मीद है।

ट्रैफिक नियमों में बदलाव

1 फरवरी से ट्रैफिक नियमों में भी बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। यातायात सुरक्षा को देखते हुए इससे जुड़े नियमों को और सख्त किया जा रहा है। अब ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर 10,000 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ेगा और यह सीधे चालक के बैंक अकाउंट से कटेगा। लेन से बाहर ड्राइविंग करने पर लाइसेंस भी रद किए जाने की बात कही जा रही है।

LPG, CNG और PNG का असर

इस बार LPG, CNG और PNG के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

प्रोडक्ट पैकेजिंग के नए नियम

ग्राहकों और उनके प्रोडक्ट के बीच पारदर्शिता को बनाए रखने के लिए प्रोडक्ट पैकेजिंग के नियमों में बड़ा बदलाव किया जा रहा है। 1 फरवरी से खाने वाले तेल, दूध,आटा, चावल जैसे पैकेटबंद 19 प्रोडक्ट पर अब कन्ट्री ऑफ ऑरिजिन, मैन्युफैक्चरिंग डेट, वजन आदि जानकारी देनी होगी।

कारें होंगी महंगी

1 फरवरी को होने वाले बदलावों में टाटा की गाड़ियां (Tata Cars) भी महंगी होने वाली है। इसमें ICE वाली सभी पैसेंजर गाड़ियों की कीमतों को बढ़ाया जा रहा है और ये बढ़ोतरी 1.2 प्रतिशत तक है। इसे मॉडल और वेरिएंट के आधार पर लागू किया जाएगा। भारत में इस समय टाटा की Nexon, Altroz, Punch, Safari, Tigor, Tiago और Harrier जैसी गाड़ियों की खूब डिमांड है।

ये भी पढ़ें-

PM Kisan 13th Installment: पीएम किसान की 13वीं किस्त पर अहम अपडेट, इस दिन जारी होगा सम्मान निधि का पैसा

Budget 2023: नए बजट में FD और सेविंग को लेकर हो सकता है बड़ा ऐलान, पहले से कितना अधिक होगा मुनाफा

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.