Move to Jagran APP

राजन फिर से पठन-पाठन की दुनिया में लौटने के इच्छुक

रिजर्व बैंक के गवर्नर ने कहा, 'मेरी लंबे समय से यही इच्छा है कि फिर से अध्यापन, शोध और चिंतन के लिए फिर से शैक्षिक जगत में लौट जाऊं'

By Anand RajEdited By: Published: Thu, 09 Jun 2016 02:22 AM (IST)Updated: Thu, 09 Jun 2016 02:29 AM (IST)
राजन फिर से पठन-पाठन की दुनिया में लौटने के इच्छुक

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने अपने कार्यकाल विस्तार को लेकर चल रही अटकलों के बीच फिर से पठन-पाठन की दुनिया में लौट जाने की इच्छा जताई है। अलबत्ता राजन ने कहा कि उनके मोदी सरकार और वित्त मंत्री अरुण जेटली के साथ बेहद सौहार्दपूर्ण संबंध हैं। आरबीआई गवर्नर एक टीवी चैनल को साक्षात्कार दे रहे थे। इस दौरान उन्होंने सरकारी बैंकों के कामकाज में हस्तक्षेप बंद करने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ भी की।

loksabha election banner

ये भी पढ़ेंः अमेजन भारत में करेगी और 20,000 करोड़ का निवेश

इस इंटरव्यू में राजन ने अपने कार्यकाल के विस्तार से जुड़े सवालों पर बात करने से मना कर दिया। उन्होंने कहा, "मैं न तो पुष्टि कर सकता हूं और न ही इन्कार। जैसा कि वित्त मंत्री ने कहा है, बस घोषणा का इंतजार कीजिए। मेरा कार्यकाल चार सितंबर तक है। इसलिए आज से लेकर उस दिन तक कभी भी इस बाबत एलान हो जाएगा।"

इस सवाल पर कि आगे क्या करना चाहते हैं, रिजर्व बैंक के गवर्नर ने कहा, "मेरी लंबे समय से यही इच्छा है कि फिर से अध्यापन, शोध और चिंतन के लिए फिर से शैक्षिक जगत में लौट जाऊं। यही मेरा सबसे बेहतरीन ठिकाना होगा।"

ये भी पढ़ेंः विश्व बैंक ने घटाया भारत की आर्थिक विकास दर का अनुमान

भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने राजन पर विदेशी सोच-विचार के साथ मौद्रिक नीति बनाने का आरोप लगाते हुए गवर्नर पद से तत्काल हटाने की मांग उठाई थी। भाजपा के कई और पदाधिकारियों की ओर से भी उनकी इस मांग को समर्थन मिला था। इस बारे में रघुराम ने कहा कि ऐसे आरोप पूरी तरह बेबुनियाद और बकवास हैं। उन पर बात करना भी बेकार है। जहां तक भारतीयता का सवाल है, तो अपने देश के प्रति प्रेम एक जटिल मामला है। हर व्यक्ति का अपने देश को प्यार और आदर करने का अलग तरीका है।

तेज विकास के लिए निजी निवेश जरूरी

रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर ने कहा कि देश की आर्थिक कामयाबी के लिए जश्न मनाने से पहले काम करना जरूरी है। अलबत्ता अर्थव्यवस्था सही दिशा में बढ़ रही है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि देश के तेज विकास के लिए निजी निवेश को बढ़ाने की जरूरत है।

ये भी पढ़ेंः ...जब राजन ने बताया इस तरह से भारत से खत्म हो जाएगी गरीबी

मौजूदा वित्त वर्ष में देश की जीडीपी वृद्धि दर 7.6 प्रतिशत रहने के आरबीआई के अनुमान पर भी राजन ने सफाई दी। उन्होंने कहा कि कई लोगों को लगता है कि हमने अर्थव्यवस्था की रफ्तार को कम आंका है। देश में मध्यम और लघु उद्योग तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन उन्हें हमने नजरअंदाज कर दिया है। दूसरी ओर बातें यह भी हो रही हैं कि हमने बढ़ा-चढ़ाकर आंकड़े पेश किए। कुल मिलाकर इन मुद्दों पर हम काम कर रहे हैं। फिलहाल उनका सारा जोर महंगाई को रोकने और फंसे कर्जे से बीमार बैंकों की बैलेंस शीट ठीक करने पर है।

ये भी पढ़ेंः बिजनेस की सभी खबरों को जानने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.