Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 24,2014

बिजनेस

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Sensex down 20 pts in early trade on global cues

वैश्विक मुश्किलों का शिकार शेयर बाजार, दो माह की सबसे बड़ी गिरावट

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 06:29 PM (IST)

मुंबई। शेयर बाजार में मंगलवार को पिछले दो माह की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई। दुनियाभर से निराशा बढ़ाने वाली खबरें आने के कारण विदेशी फंडों और खुदरा निवेशकों ने बड़ी कंपनियों के शेयरों में भारी बिकवाली की। इस वजह से सेंसेक्स 43... और पढ़ें »

शिकंजे में आएंगे टैक्स चोर

G20 commitment on tax info to help India track black money

Updated on: Mon, 22 Sep 2014 09:34 AM (IST)
        

के‌र्न्स। टैक्स चोरी के रास्ते बंद होते दिख रहे हैं। कालेधन के खिलाफ भारत की जारी मुहिम को रविवार को बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। आर्थिक रूप से विकसित और विकासशील देशों के संगठन जी20 में टैक्स सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए स्वचालित प्रणाली के गठन पर सहम... और पढ़ें »

ताकतवर महिलाओं की सूची में आठ भारतीय

Eight Indians in Fortune list of powerful Asia-Pacific women

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 08:19 PM (IST)
        

न्यूयॉर्क। प्रतिष्ठित फॉर्चून पत्रिका की एशिया पैसेफिक की 25 ताकतवर महिलाओं की सूची में आइसीआइसीआइ बैंक की प्रमुख चंदा कोचर ने दूसरा स्थान हासिल किया है। खास बात यह है कि इस सूची में चंदा कोचर सहित आठ भारतीय महिलाएं शामिल हैं। इसके अलावा, एसबीआइ की अ... और पढ़ें »

उप्र ने सूखे से लड़ने को केंद्र से मांगी साठ अरब की मदद

UP govt demands sixty billion from Centre to fight drought

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 10:10 AM (IST)
        

नई दिल्ली, [सुरेंद्र प्रसाद सिंह]। उत्तर प्रदेश में सूखे की स्थिति पर चिंता जताते हुए केंद्र अगले सप्ताह सूखाग्रस्त जिलों में हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए केंद्रीय दल भेजेगा। राज्य की ओर से सूखे की औपचारिक सूचना कृषि मंत्रालय को प्राप्त हो गई है,... और पढ़ें »

दिल्ली में रहने वाले सबसे अमीर

The richest living in Delhi

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 07:21 AM (IST)
        

नई दिल्ली [जयप्रकाश रंजन]। सुस्ती की वजह से देश की आर्थिक विकास की दर भले बहुत घट गई हो, मगर दिल्ली उन राज्यों में शामिल है जहां के लोग तेजी से अमीर हो रहे हैं। राष्ट्रीय राजधानी में प्रति व्यक्ति आय देश के तमाम अन्य राज्यों के मुकाबले बहुत तेजी से ब... और पढ़ें »

कैश ट्रांसफर योजना भी भरेगी फर्राटा

Jan Dhan will help in cash transfer scheme

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 09:38 AM (IST)
        

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत चंद दिनों में ही रिकॉर्ड संख्या में बैंक खाते खुलवाने के बाद सरकार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) योजना को प्रभावी ढंग से लागू करने की तैयारी कर रही है। केंद्र डीबीटी के क्रियान्वयन को गति देने के मकसद स... और पढ़ें »

मैक्सिस सौदे में चिदंबरम की भूमिका की होगी जांच

CBI to probe Chidambaram's FIPB nod in Aircel-Maxis deal

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 07:57 AM (IST)
        

नई दिल्ली। सीबीआइ उन परिस्थितियों की जांच करेगी, जिसमें एयरसेल-मैक्सिस सौदे को लेकर पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने एफआइपीबी के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। सीबीआइ ने जज ओपी सैनी की विशेष अदालत में दाखिल आरोप पत्र में जांच एजेंसी ने कहा है कि मारिशस की... और पढ़ें »

एयरसेल-मैक्सिस सौदे की मंजूरी में नियमों का उल्लंघन नहीं

No violation of rules in FIPB nod to Aircel-Maxis deal: PC

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 01:11 AM (IST)
        

नई दिल्ली। पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने अपने पहले के बयान पर कायम रहते हुए कहा है कि 2006 में फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड (एफआइपीबी) द्वारा एयरसेल-मैक्सिस सौदे को मंजूरी दिए जाने में नियमों का कोई उल्लंघन नहीं हुआ है। एयरसेल-मैक्सिस मामले म... और पढ़ें »

सेंसेक्स टूटा, निफ्टी में बढ़त

sensex down 21pts in choppy trade, logs 6th straight wkly gain

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 07:44 PM (IST)
        

मुंबई। बीते दिन की लंबी छलांग के बाद शुक्रवार को दलाल स्ट्रीट के निवेशकों ने सतर्कता दिखाई। नतीजतन इस दिन बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स 21.79 अंक टूटकर 27090.42 पर बंद हुआ। इसमें गुरुवार को 480.92 अंक की जोरदार तेजी आई थी। सेंसेक्स के विपरीत ने... और पढ़ें »

कर्मचारियों के बैंक खातों का ब्योरा इपीएफओ को देना होगा

EPFO makes it mandatory to provide workers' bank a/c numbers

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 09:46 PM (IST)
        

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन [ईपीएफओ] ने कंपनियों के लिए कर्मचारियों के आईएफएससी कोड के साथ बैंक खाता संख्या उपलब्ध कराना अनिवार्य कर दिया है। इसका मकसद स्थाई भविष्य निधि खाता संख्या [यूएएन] आवंटन और उसके अंशधारकों को भुगतान आसान बनाना है। ... और पढ़ें »

नूई तीसरी सबसे शक्तिशाली कारोबारी महिला

Fortune ranks Indra Nooyi 3rd most powerful women in business

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 09:39 PM (IST)
        

न्यूयॉर्क। भारत में जन्मीं पेप्सीको की सीईओ इंदिरा नूई की प्रतिभा का लोहा बना हुआ है। 'व्यापार में सबसे शक्तिशाली महिलाओं' की सूची में उन्हें तीसरा पायदान मिला है। वह भारतीय मूल की एकमात्र महिला हैं, जिन्हें फॉ‌र्च्यून की 2014 की सूची में स्थान हासिल... और पढ़ें »

सोना चढ़ा, चांदी और फिसली

Gold recovers on global cues; silver remains weak

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 06:39 PM (IST)
        

नई दिल्ली। विदेशी बाजारों में मजबूती के बीच निवेशकों ने सोने में लिवाली की। इससे स्थानीय सराफा बाजार में गुरुवार को पीली धातु 50 रुपये सुधरकर 27 हजार 450 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुई। इसके उलट चांदी में बिकवाली का दबाव बने रहने के कारण यह 490 रुपय... और पढ़ें »

सेंसेक्स में 481 अंकों की उछाल, निफ्टी 8115 पर बंद

markets cheer fed policy, china tres, indices up most in three months

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 04:48 PM (IST)
        

मुंबई। अमेरिका में फिलहाल ब्याज दरें नहीं बढ़ेंगी, फेडरल रिजर्व के इस फैसले के बाद आज बाजार में पार्टी मनी। बाजार में पूरी तरह से बुल हावी दिखे, हालांकि सुबह शुरुआत कमजोरी के साथ जरूर हुई थी। लेकिन बाद में शॉर्टकवरिंग के चलते जोरदार खरीदारी दिखी और स... और पढ़ें »

लौटते मानसून से बढ़ीं रबी की उम्मीदें

expectations of rabi crops grown due to returning monsoon

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 09:28 AM (IST)
        

नई दिल्ली (जागरण ब्यूरो)। लौटते मानसून की अच्छी बारिश से आगामी रबी सीजन में बंपर पैदावार का अनुमान है। सरकार ने रबी सीजन में लगभग साढ़े नौ करोड़ टन गेहूं की पैदावार का लक्ष्य निर्धारित किया है। खरीफ खेती के गड़बड़ाने को देखते हुए कृषि मंत्रालय का पूरा ज... और पढ़ें »

जन-धन योजना में 'रुपे' कार्ड से ही मिलेगा एक्सीडेंटल क्लेम

benefit of accidental claim to taken from rupay debit card

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 08:13 AM (IST)
        

वाराणसी [कैलाश यादव]। प्रधानमंत्री जन-धन योजना में यदि आप खाताधारक हैं या खाताधारक बनना चाहते हैं तो रुपे कार्ड भी जरूर ले लें क्योंकि इसके बिना आपको दुर्घटना बीमा का लाभ नहीं मिलेगा। रुपे कार्ड स्वदेशी एटीएम कार्ड है। खाता खोलने के साथ ही इस एटीएम क... और पढ़ें »

सौ अरबपतियों के साथ भारत छठे पायदान पर

India home to 100 billionaires;6th largest population globally

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 09:58 PM (IST)
        

नई दिल्ली। भारत अरबपतियों की तादाद के मामले में छठे स्थान पर है। देश में 100 अरबपति हैं, वो भी डॉलर वाले। इनकी कुल संपत्ति 175 अरब डॉलर (10,500 अरब रुपये) है। पूरी दुनिया में कुल अरबपतियों की संख्या 2,325 हो गई है, जो अब तक का रिकॉर्ड है। वेल्थ-एक्स ... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें