Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 22,2014

बिजनेस

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Sensex rises by 330 pts to 1-1/2-month high

बाजार का सुहाना सफर जारी, सेंसेक्स 330 अंक चढ़ा

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 07:29 PM (IST)

मुंबई। दलाल स्ट्रीट में सोमवार को लगातार तीसरे सत्र में तेजी का दौर जारी रहा। अंतिम कारोबारी घंटों में निवेशकों ने शेयरों में ताबड़तोड़ लिवाली की। इससे बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स 329.95 अंक यानी 1.21 फीसद उछलकर 27701... और पढ़ें »

संप्रग शासन में कर्ज लेने को मजबूर हुए और अधिक परिवार

more families takes loans in UPA regime

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 06:28 AM (IST)
        

नई दिल्ली, [हरिकिशन शर्मा]। कुल चल-अचल संपत्ति मात्र 291 रुपये और कर्ज 5,587 रुपये। यह दास्तां है कर्ज में दबे अति गरीब शहरी परिवारों की। लेकिन शहर हो या गांव कर्ज में दबे परिवारों की संख्या बढ़ रही है। खास बात यह है कि संप्रग शासन में जब आर्थिक विका... और पढ़ें »

2015 तक देश में होंगे डेढ़ करोड़ 4जी उपभोक्ता

Fifteen million 4G customers by 2015 will be in the country

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 11:44 PM (IST)
        

नई दिल्ली। चौथी पीढ़ी की मोबाइल सेवाओं यानी 4जी पर अनुमान और आंकड़े आने लगे हैं। माना जा रहा है कि अगले साल से कई ऑपरेटर इनकी पेशकश की होड़ में उतर जाएंगे। सलाहकार फर्म पीडब्ल्यूसी की मानें तो देश में दिसंबर, 2015 तक 4जी मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या ए... और पढ़ें »

हिंदी में पाएंगे बैंक लेनदेन पर एसएमएस, एटीएम पर्चियां

Bank transactions SMS and ATM slips in Hindi

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 07:53 PM (IST)
        

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय का प्रस्ताव यदि सरकारी बैंकों ने स्वीकार कर लिया तो जल्द ही बैंकोंके लेनदेन संबंधी एसएमएस और एटीएम से निकलने वाली पर्चियां हिंदी में मिलेंगी। आधिकारिक कामकाज में इस भाषा को बढ़ावा देने की कोशिशों के तहत सरकार ने यह पह... और पढ़ें »

अगले माह पांच दिन सरकारी बैंकों की सेवाएं रहेगी बाधित

Bank strike on multiple days in January: Unions

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 08:52 AM (IST)
        

वडोदरा। देश भर में अगले माह पांच दिन सरकारी बैंकों की सेवाएं बाधित रह सकती हैं। वेतनवृद्धि की मांग को लेकर बैंक कर्मचारियों की यूनियनों ने हड़ताल का आह्वान किया है। उन्होंने चेतावनी दी है कि कर्मचारियों की मांग नहीं मानी गई तो 16 मार्च से अनिश्चितकाल... और पढ़ें »

बीमा विधेयक में राजनीतिक गतिरोध को आड़े नहीं आने दिया जाएगा : जेटली

India will cross 6 per cent economic growth next fiscal: Jaitley.

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 02:57 PM (IST)
        

नई दिल्ली। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने आज कहा कि सरकार बीमा क्षेत्र में सुधारों को आगे बढ़ाने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है और इसमें राजनीतिक अवरोध को आड़े नहीं आने दिया जाएगा। उद्योग मंडल फिक्की की 87वीं वार्षिक आम बैठक को संबोधित करते हुए जेटली ने कहा... और पढ़ें »

अच्छे दिनों की राह में बड़ी चुनौतियां

Challenges in way of better days

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 09:37 AM (IST)
        

नई दिल्ली। ‘अच्छे दिनों को वापस’ लाने के नारे के साथ सत्ता में आई मोदी सरकार को इस बात का आभास हो गया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था में इसकी राह बेहद कठिन है। शायद यही वजह है कि आर्थिक मोर्चे पर सरकार के पिछले छह महीने के कामकाज का लेखा-जोखा ... और पढ़ें »

काले धन के संदेह में 260 कंपनियों पर सेबी की पाबंदी

Sebi bans 260 entities for illegal gains

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 03:32 AM (IST)
        

मुंबई। कर चोरी और मनी लांड्रिंग के संदेह में पूंजी बाजार नियामक सेबी ने अब तक की सबसे कठोर कार्रवाई की है। उसने शुक्रवार को 260 कंपनियों और लोगों पर शेयर बाजार में खरीद-फरोख्त करने से रोक लगा दी है। इन मामलों में सेबी आगे और जांच करेगा। उसने आयकर विभ... और पढ़ें »

कारोबार के लिहाज से भारत की स्थिति बहुत बेहतर नहीं

The situation of india is much better in terms of business: forbs

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:45 PM (IST)
        

न्यूयॉर्क। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनने के बाद बेशक देश के कारोबारी माहौल में सुधार हुआ है, लेकिन अभी कई चुनौतियों को पार करना है। व्यवसाय के लिहाज से आज भी भारत बहुत अच्छी स्थिति में नहीं खड़ा है। फो‌र्ब्स की ताजा सूची इसकी बानगी है। ... और पढ़ें »

बेहतर विकास की आस में दलाल स्ट्रीट में उल्लास

Sensex rises more than 250 point

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:00 PM (IST)
        

मुंबई। सरकारी अनुमानों को देखते हुए चालू वित्त वर्ष के दौरान अर्थव्यवस्था की रफ्तार बेहतर रहने की उम्मीद बढ़ गई है। विकास के अलावा ग्लोबल बाजारों में मजबूती के रुझान ने भी निवेशकों को लिवाली के लिए प्रेरित किया। नतीजतन दलाल स्ट्रीट में शुक्रवार को ल... और पढ़ें »

जनता का विश्वास जीतने में अव्वल शी, मोदी व मर्केल

Xi, Modi, Merkel top performing leaders:   Survey

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 12:25 AM (IST)
        

बीजिंग। देसी और विदेशी मुद्दों पर जनता का विश्वास जीतने के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व में दूसरे नंबर पर हैं। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग इस सूची में पहली पायदान पर काबिज हैं। वहीं जर्मनी की चांसलर एजेंला मर्केल को तीसरा स्थान हासिल हु... और पढ़ें »

सेबी ने पहली बार किसी को भेजा जेल

SEBI first time sends jail to anyone

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:48 PM (IST)
        

मुंबई। पूंजी बाजार नियामक सेबी ने पहली बार अपने नए अधिकारों का प्रयोग करते हुए धोखाधड़ी की गतिविधियों में लिप्त एक व्यक्ति को छह माह के लिए जेल भेज दिया है। यह व्यक्ति थाणे का विनोद हिंगोरानी है, जिस पर सेबी ने चार गलत जानकारी देकर कंपनी के शेयरों की... और पढ़ें »

स्पाइसजेट जैसे संकटों पर लगाम लगाएगी सरकार

government help to revive spicejet airlines

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 09:17 PM (IST)
        

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की मदद के बूते दो दिन बाद निजी क्षेत्र की बजट एयरलाइन स्पाइसजेट की उड़ानें गुरुवार को पटरी पर आती दिखाई दीं। हालांकि इन्हें पूरी तरह नियमित होने में अभी वक्त लग सकता है। स्पाइसजेट प्रबंधन ने सभी 230 दैनिक उड़ानों का भरोसा दिया... और पढ़ें »

19 लाख करोड़ रुपये के फंसे प्रोजेक्टों को रफ्तार देंगे मोदी

Modi will speed up the project

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 08:45 PM (IST)
        

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तय कर लिया है कि परियोजनाओं की राह में वह लालफीताशाही को आड़े नहीं आने देंगे। भारत को मैन्यूफैक्चरिंग का केंद्र बनाने के अपने इरादों को पूरा करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए उन्होंने परियोजना निगरानी समूह (पीएमज... और पढ़ें »

करोड़ों के घाटे से उबरने में जुटी बिजली कंपनियां

Companies struggling to recover from the loss of millions

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 07:26 PM (IST)
        

भोपाल। प्रदेश के बिजली संयंत्रों को करोड़ों के घाटे से उबारने के लिए एमपी पावर मैनेजमेंट कंपनी ने चालू वित्तीय वर्ष की बकाया वसूली तेज कर दी है। वहीं अगले वित्तीय वर्ष के लिए मैनेजमेंट कंपनी ने नई टैरिफ पिटिशन तैयार करने की कार्रवाई शुर कर दी है। दिस... और पढ़ें »

फेडरल रिजर्व के नरम रुख ने बाजार को लगाए पंख

Sensex closed higher on Federel reserve's softness

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 07:07 PM (IST)
        

मुंबई। दलाल स्ट्रीट में लगातार पांच सत्रों से जारी गिरावट पर गुरुवार को ब्रेक लगा। फिलहाल ब्याज दरों में वृद्धि न करने के अमेरिकी फेडरल रिजर्व के नरम रुख से विदेशी बाजारों में तेजी आई। इसके साथ काफी समय से लंबित जीएसटी विधेयक को कैबिनेट की मंजूरी मिल... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें