Move to Jagran APP

PM Kisan Yojana 17 Installment का लाभ पाने के लिए तुरंत करें ये काम, वरना हाथ में नहीं आएगी किस्त की राशि

PM Kisan Yojana Update पीएम किसान योजना के लाभार्थी की लिस्ट में कई व्यक्तियों का नाम शामिल होता है पर उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलता है। अगर आपका भी नाम लाभार्थी लिस्ट में है तो आपको जल्द से जल्द ई-केवाईसी (Ekyc) और जमीन का सत्यापन (Land Verification) करवा लेना चाहिए। इस आर्टिकल में ई-केवाईसी के प्रोसेस के बारे में जानते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Wed, 03 Apr 2024 08:00 AM (IST)Updated: Wed, 03 Apr 2024 08:00 AM (IST)
PM Kisan Yojana 17 Installment का लाभ पाने के लिए तुरंत करें ये काम, वरना हाथ में नहीं आएगी किस्त की राशि
PM Kisan Yojana 17 Installment का लाभ पाने के लिए तुरंत करें ये काम

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। मौसम की मार से फसल खराब हो जाती है। ऐसे में कई किसान जिन्होंने साहुकार या फिर बैंक से लोन (Bank Loan) लिया था उन्हें आर्थिक संकट का सामना करना पड़ता है। किसानों को आर्थिक लाभ देने के लिए सरकार कई तरह की स्कीम चला रही है।

loksabha election banner

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) भी सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जाने वाली स्कीम है। इस स्कीम में सरकार किसानों को किस्तों में सालाना 6,000 रुपये की राशि देता है। 28 फरवरी 2024 को किसानों के अकाउंट में 16 वीं किस्त आ गई है।

अब किसान 17वीं किस्त (PM Kisan Yojana 17 Installment) का इंतजार कर रहे हैं।

कई किसानों के अकाउंट में 16वीं किस्त की राशि नहीं आई है, जबकि उनका नाम लाभार्थी लिस्ट में है। इसकी वजह है कि सरकार ने ई-केवाईसी (Ekyc) और जमीन का सत्यापन (Land Verification) को अनिवार्य कर दिया है। यानी कि जिन किसानों ने ई-केवाईसी और जमीन का सत्यापन नहीं किया है उनको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़ें- Rule of 72: निवेश से पहले ही पता चल जाएगा कितने समय में पैसा होगा डबल, रूल ऑफ 72 से चुटकी में समझे सारी कैलकुलेशन

कैसे करें ई-केवाईसी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Scheme) की वेबसाइट (pmkisan.gov.in) या फिर पीएम किसान ऐप के जरिये आसानी से ई-केवाईसी हो सकता है। किसान ऐप पर फेस ऑथेंटिकेशन (Face Authentication) के जरिये ई-केवाईसी हो सकता है।

वहीं, किसान CSC (Common Service Centre) में भी जाकर बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के माध्यम से ई-केवाईसी कर सकता है।

पीएम किसान की वेबसाइट और ऐप पर किसान को अपने जमीन के दस्तावेज अपलोड करके उसे वेरीफाई करना होगा। इसके बाद कृषि विभाग अधिकारी द्वारा वेरिफिकेशन किया जाएगा।

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर

किसानों को कोई भी परेशानी ना हो इसके लिए सरकार ने पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। किसान 55261, 1800115526 या 011-23381092 पर संपर्क करके योजना से संबंधित पूछताछ कर सकते हैं। इसके अलावा pmkisan ict@gov.in पर भी संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Post Office Monthly Scheme में कितना मिलेगा फायदा, समझें योजना का कैलकुलेटर

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.