Move to Jagran APP

Post Office Monthly Scheme में कितना मिलेगा फायदा, समझें योजना का कैलकुलेटर

Post Office Monthly Income Scheme Account निवेश के लिए पोस्ट ऑफिस की स्कीम (Post Office Scheme) भी काफी अच्छा ऑप्शन है। पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (POMIS) में हर महीने ब्याज मिलता है। इस स्कीम में आपको कितने रुपये के निवेश में कितना लाभ मिलेगा? इस स्कीम का लाभ पाने के लिए मंथली अकाउंट कैसे खोलें? आइए इस आर्टिकल में इन सवालों का जवाब जानते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Tue, 02 Apr 2024 08:00 AM (IST)Updated: Tue, 02 Apr 2024 08:00 AM (IST)
Post Office Monthly Scheme में कितना मिलेगा फायदा

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। Post Office Monthly Income Scheme (POMIS): अगर आप गारंटी रिटर्न के लिए इन्वेस्टमेंट स्कीम के ऑप्शन ढूंढ रहे हैं तो आप पोस्ट ऑफिस की स्कीम में भी निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में आप बिना जोखिम के ज्यादा रिटर्न का लाभ उठा सकते हैं।

loksabha election banner

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (POMIS) में भी निवेशक को गारंटी रिटर्न मिलता है। इस स्कीम में आप सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट ओपन कर सकते हैं।

इसके अलावा इस स्कीम में आपको बार-बार निवेश नहीं करना होता है यानी कि आपको एकमुश्त निवेश करना होता है। वर्तमान में इस स्कीम में 7.4 फीसदी के हिसाब से सालाना ब्याज मिलता है।

कैसे खोले मंथली इनकम अकाउंट

आप अपने नजदीक के पोस्ट ऑफिस में जाकर अकाउंट ओपन कर सकते हैं। अकाउंट ओपन करने के लिए आपको केवाईसी फॉर्म भरकर पैन कार्ड (Pan Card) की कॉपी अटैच करनी होगी।

अगर आप ज्वाइंट अकाउंट ओपन करते हैं तो आपको दूसरे मेंबर का भी पैन कार्ड अटैच करना होगा।  

यह भी पढ़ें- आज से नहीं काम करेगा इन लोगों का PPF, NPS, Sukanya अकाउंट; क्या है वजह और कैसे करें दोबारा एक्टिव

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के बारे में

  • इस  स्कीम में व्यक्ति को हर महीने ब्याज मिलता है। जैसे ही निवेशक अकाउंट ओपन करता है और अकाउंट मैच्योर होने तक में हर महीने के अंत में ब्याज जुड़ जाता है।
  • इस स्कीम में हर तिमाही ब्याज में संशोधन होता है।
  • इस स्कीम का टेन्योर 5 साल का होता है।
  • अकाउंट ओपन होने के 1 साल तक निवेशक अकाउंट से किसी भी प्रकार की कोई निकासी नहीं कर सकता है।
  • निवेशक अकाउंट 3 साल से पहले बंद कर देता है तो प्रिंसिपल अमाउंट से 2 फीसदी की राशि की कटौती होती है। 3 साल के बाद अकाउंट बंद करने पर 1 फीसदी की कटौती होती है।    
  • इस स्कीम में सिंगल अकाउंट में अधिकतम 15 लाख रुपये का और न्यूनतम 1,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम कैलकुलेटर

पोस्ट ऑफिस स्कीम में अगर आपने 5 लाख रुपये का निवेश किया है तो आपको 7.4 फीसदी ब्याज के हिसाब से हर महीने आपको 3,083 रुपये का इंटरेस्ट इनकम होगा। इस तरह कैलकुलेट करें तो आपको एक साल में ब्याज से 36,996 रुपये का इनकम होगा।

यह भी पढ़ें- Rules Change From 1 April 2024: आज से बदल गए LPG सिलेंडर से लेकर टैक्स से जुड़े नियम, यहां चेक करें लिस्ट

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.