Move to Jagran APP
Featured story

Rule of 72: निवेश से पहले ही पता चल जाएगा कितने समय में पैसा होगा डबल, रूल ऑफ 72 से चुटकी में समझे सारी कैलकुलेशन

ज्यादा से ज्यादा रिटर्न पाने के लिए कई निवेश स्कीम मौजूद है। हालांकि हर निवेशक यह चाहता है कि वह जितना निवेश कर रहा है उसका डबल उसे रिटर्न में मिले। अगर आप भी निवेश के लिए ऐसा ऑप्शन ढूंढ रहे हैं जिसमें निवेश राशि डबल हो जाए तो आपको Rule of 72 के बारे में जानना चाहिए। इसमें आप जान सकते हैं कि पैसे कितने समय में डबल होंगे।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Fri, 29 Mar 2024 11:40 AM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2024 11:40 AM (IST)
Rule of 72: रूल ऑफ 72 से चुटकी में समझे सारी कैलकुलेशन

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। वर्तमान में निवेश के कई ऑप्शन मौजूद हैं, जिस पर हाई-रिटर्न मिलता है। आपने जितना पैसा लगाया अगर उसका डबल आपको मिले तो यह सोने पर सुहागा है। पैसा डबल होने का सपना हर निवेशक देखता है।

loksabha election banner

अगर आपको पहले ही पता चल जाए कि आपने जितना निवेश किया है उसे डबल होने में कितना समय लगेगा तो आप सही निवेश स्कीम चुन सकते हैं। अगर आप भी पैसा डबल करने वाले निवेश के ऑप्शन ढूंढ रहे हैं तो आज हम आपको फाइनेंस के रूल ऑफ 72 (RULE OF 72) के बारे में बताएंगे।

इस रूल में आप आसानी से जान पाएंगे कि आप जिस इन्वेस्टमेंट स्कीम में निवेश कर रहे हैं उसमें कब आपको डबल रिटर्न (Double Your Investment) मिलेगा।

यह भी पढ़ें- SBI Debit Card का करते हैं इस्‍तेमाल तो ज्‍यादा पैसे भरने के लिए रहें तैयार, बैंक ने बढ़ाया Maintenance Charge

क्या है रूल ऑफ 72 (What is Rule 72)

निवेश पर मिलने वाले रिटर्न को कैलकलेट करने में रूल ऑफ 72 काफी मददगार साबित होता है। इसमें आप यह जान पाएंगे कि आपने जिस इन्वेस्टमेंट स्कीम में निवेश किया है उस स्कीम में आपको मिलने वाला रिटर्न कितने दिन में डबल होगा।

इसमें आपको निवेश स्कीम में जितना ब्याज मिल रहा है उसे 72 से भाग (Interest Divided by 72) करना होगा।

उदाहरण के तौर पर बैंक एफडी (Bank FD) में आपको 7 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। अब आप 72 में 7 को भाग करते हैं तो रिजल्ट में 10.28 आएगा। इसका मतलब है कि बैंक एफडी जिसमें 7 फीसदी का ब्याज मिल रहै है उसमें 10.28 वर्ष में आपकी निवेश राशि डबल हो जाएगी।

रूल ऑफ 72 वार्षिक, तिमाही, छमाही पर भी लागू होता है। इस रूल से आप जान सकते हैं कि आपके निवेश स्कीम में आपको डबल मुनाफा कैसे होगा।

रूल ऑफ 72 से जानें इन निवेश स्कीम में कब डबल होगा पैसा

  • वर्तमान में देश के कई बैंक एफडी पर लगभग 8 फीसदी का ब्याज ऑफर करते हैं। इस ब्याज के अनुसार लगभग 9 साल में निवेश राशि डबल हो जाएगी।
  • पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) पर 7.1 फीसदी का इंटरेस्ट मिलता है। रूल ऑप 72 के अनुसार पीपीएफ में पैसे डबल होने में 10.14 साल लगेंगे।
  • सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में 8.2 फीसदी का ब्याज मिलता है। इस स्कीम में 8.7 वर्ष में पैसे दोगुना हो जाएगा।

  • सरकार द्वारा शुरू की गई किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) में 7.5 फीसदी का ब्याज दिया जाता है। अगर7.5 फीसदी ब्याज को 72 से को भाग करते हैं तो जवाब में 9.6 आएगा। इसका मतलब है कि इस स्कीम में 9.6 साल में निवेश राशि दोगुना हो जाएगी।
  • नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NCC) में 7.7 फीसदी का ब्याज दिया जाता है।रूल ऑफ 72 के हिसाब से इसमें पैसा डबल होने में 9.3 साल लगेंगे।
  • नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में 10 से 11 फीसदी तक का ब्याज मिलता है। इस ब्याज के हिसाब से करीब 6.8 साल में निवेश राशि डबल हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- CTC में कुछ और Inhand आता है कुछ, नहीं पता चल रहा है आखिर कितनी है Salary, यहां समझे सैलरी की पहेली

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.