Move to Jagran APP

Equity Mutual Fund में घटा निवेश, अप्रैल के मुकाबले मई में आधा हुआ इनफ्लो

एसोसिएशन ऑफ म्युचुअल फंड्स इन इंडिया ने आज आकंडे जारी करते हुए बताया कि पिछले महीने मई में म्युचुअल फंड में निवेश 3240 करोड़ रुपये यानी पिछले महीने की तुलना में घटकर आधा हो गया है। आज जानते हैं कि इनफ्लो के घटने का क्या कारण है।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarPublished: Fri, 09 Jun 2023 04:48 PM (IST)Updated: Fri, 09 Jun 2023 04:48 PM (IST)
Investment in Equity Mutual Fund decreased, inflow halved in May as compared to April

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: इक्विटी म्युचुअल फंड में लगातार दूसरे महीने में निवेश कम हुआ है। पिछले महीने मई में निवेश आधार घटकर 3,240 करोड़ रुपये हो गया। यह गिरावट मुख्य रूप से बढ़ते बाजार के बीच निवेशकों द्वारा मुनाफावसूली के कारण हो रहा है।

Amfi ने जारी किए आंकड़े

शुक्रवार को एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (Amfi) द्वारा जारी आंकड़ो के अनुसार यह यह लगातार 27वां महीना भी है जब इक्विटी म्युचुअल फंड में इनफ्लो कम हुआ है। इसका मुख्य कारण स्मॉल-कैप और मिड-कैप श्रेणियों में फंड इन्फ्यूजन भी है।

म्यूचुअल फंड के सभी कंपनियों में गिरा इनफ्लो

म्यूचुअल फंड के कुल 42 उद्योग में इनफ्लो जारी है और डेट ओरिएंटेड योजनाओं से योगदान पर 57,420 करोड़ रुपये आए जो पिछले महीने में 1.21 लाख करोड़ रुपये के शुद्ध निवेश के बाद आया है।

डेट फंड्स में लगभग 46,000 करोड़ रुपये का इनफ्लो देखा गया, जो अप्रैल में 1.06 लाख करोड़ रुपये के इनफ्लो से आधे से अधिक था। अप्रैल के अंत में 41.62 लाख करोड़ रुपये से मई के अंत तक उद्योग के प्रबंधन के तहत संपत्ति 43.2 लाख करोड़ रुपये हो गई है।

मई में 3,240 करोड़ हुआ निवेश

इक्विटी म्युचुअल फंडों में मई में 3,240 करोड़ रुपये निवेश हुए, जो अप्रैल में 6,480 करोड़ रुपये से काफी कम है वहीं मार्च में म्युचुअल फंडों में 20,534 करोड़ रुपये का निवेश देखा गया था।

स्मॉल कैप फंड में 50 फीसदी की उछाल

इक्विटी सेगमेंट के भीतर, निवेशकों ने नेट फ्लो में 50 प्रतिशत की छलांग के साथ स्मॉल-कैप फंड में 3,282 करोड़ रुपये का निवेश किया। 

आपको बता दें कि इस कैलेंडर साल की शुरुआत से मिड और स्मॉल-कैप फंडों को चुनने वाले निवेशकों के लिए लार्ज-कैप शेयरों की तुलना में वैल्यूएशन का अंतर अच्छा रहा है।

SIP में निवेशकों का लौटा विश्वास

इसके अलावा, SIP (सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) में इनफ्लो, 14,000 करोड़ रुपये के स्तर से ऊपर वापस आ गया। एसआईपी में निवेशकों ने जो विश्वास दो साल पहले दिखाया था वो विश्वास अब दोबारा शुरू हो चुका है।

आपको बता दें कि अप्रैल में एसआईपी में 14,000 के मार्क से थोड़ा कम 13,728 करोड़ रुपये निवेश हुए थे।

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.