Move to Jagran APP

IRCTC Special Service: धुंध की वजह से लेट हो गई आपकी ट्रेन! प्लेटफॉर्म पर वेट करने की जगह उठाएं रेलवे की सस्ती सुविधा का लाभ

Railway Service सर्दी की वजह से देश में ट्रेन के साथ विमान भी लेट चल रहे हैं। ऐसे में कई बार ट्रेन लेट हो जाने की वजह से लोगों को प्लेटफॉर्म पर इंतजार करना पड़ता है। लोगों को सुविधा देने के लिए रेलवे ने खास सुविधा दी है। इसमें लोग सस्ते में रिटायरिंग रूम का लाभ उठा सकते हैं। इस रूम में होटल जैसे कई सुविधा मिलती है।  

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Fri, 29 Dec 2023 09:22 AM (IST)Updated: Fri, 29 Dec 2023 09:22 AM (IST)
कोहरे की वजह से आपकी ट्रेन हो गई लेट

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। सर्दियों के मौसम में कोहरे की वजह से ट्रेन लेट हो जाती है। ऐसे में यात्री कांपते हुए प्लेटफॉर्म पर ट्रेन का इंतजार करते हैं। ऐसे में लोगों को ठंड से बचाने के लिए रेलवे द्वारा खास सुविधा दी जा रही है। इस सुविधा के बारे में कई लोग नहीं जानते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिये बताएंगे कि आप इस सुविधा का लाभ कैसे उठा सकते हैं।

भारतीय रेलवे यात्रियों को रिटायरमेंट की सुविधा देते हैं। इसमें यात्री को होटल जैसे सर्विस मिलती है। यह आईआरसीटीसी (IRCTC) की खास सर्विस है।

रिटायरमेंट रूम सर्विस

ट्रेन लेट हो जाने पर प्लेटफॉर्म पर इंतजार करने से अच्छा है कि कुछ रुपये खर्च करके रिटायरिंग रूम की सर्विस का लाभ उठा सकते हैं। इस रूम में लग्जरी होटल जैसी सुविधा दी जाती है। आपको बता दें कि इस सर्विस का लाभ केवल वह यात्री उठा सकते हैं जिनके पास कंफर्म टिकट या आरएसी (RAC) हो।

अगर आपके पास वेटिंग या जनरल टिकट है तो आप इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते हैं। यह रिटायरिंग रूम आपको रेलवे स्टेशन पर ही मिलती है। रिटायरिंग रूम में आप सिंगल बेड, डबल बेड और डॉरमेट्री रूम में से कोई भी सेलेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें एसी और नॉन एसी की भी सुविधा मिलती है। आप यह रूम 1 घंटे से 48 घंटे तक के लिए बुक कर सकते हैं। इस रूम का चार्ज 20 रुपये से 40 रुपये होता है।

रिटायरिंग रूम की सुविधा कैसे उठाएं

  • आप ऑनलाइन भी रिटायरिंग रूम बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको आईआरसीटीसी के आधिकारिक पोर्टल पर जाना है।
  • पोर्टल पर आपको रिटायरिंग रूम के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • अब आप अपने हिसाब से रूम को सेलेक्ट कर सकते हैं।
  • बुकिंग के सभी ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद आपको पेमेंट मोड सेलेक्ट करना है।
  • पेमेंट होने के बाद आपकी बुकिंग कंफर्म हो जाएगी और आपको आपके मोबाइल नंबर पर रूम नंबर और लोकेशन की जानकारी मिल जाएगा।  

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.