Move to Jagran APP

Indian Railway Rules: ट्रेन में बैठने के बाद भूलकर भी न करें ये काम, उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

भारतीय रेलवे के पास 7000 से ज्यादा स्टेशन है जिससे प्रतिदिन 2 करोड़ से अधिक लोग यात्रा करते हैं। इतनी बड़ी संख्या में लोगों को यात्रा करने में परेशानी ना हो इसलिए रेलवे ने यात्रियों के लिए यह नियम बनाए हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarPublished: Sat, 03 Jun 2023 08:00 PM (IST)Updated: Sat, 03 Jun 2023 08:00 PM (IST)
Indian Railway Rules: ट्रेन में बैठने के बाद भूलकर भी न करें ये काम, उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान
Indian Railway Rules Do not do this work even after sitting in the train

नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क: देश की लाइफलाइन कही जाने वाली भारतीय रेलवे से हर रोज करोड़ों लोग यात्रा करते हैं। लोग देश में कहीं भी घूमने जाने के लिए रेलवे को ही प्राथमिकता देते हैं। भारतीय रेलवे दुनिया में बड़े रेल नेटवर्क में से एक है। रेलवे के पास 7000 से ज्यादा स्टेशन है जिससे प्रतिदिन 2 करोड़ से अधिक लोग यात्रा करते हैं।

loksabha election banner

यात्रियों की इतनी बड़ी संख्या की वजह से ही रेलवे भी खुद को हर दिन अपडेट करती है। ट्रेनों को सुचारु रूप से चलाने और करोड़ो यात्रियों को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने भी कई नियम बनाए हैं जिन्हें हम अनदेखा कर देते हैं। आज हम आपको ऐसे ही छह नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आपको अनदेखा नहीं करना चाहिए।

अनाधिकृत एजेंट से ना खरीदें टिकट

कई बार ऐसा होता है कि हम कन्फर्म टिकट की लालच में आकर किसी से भी टिकट खरीद लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि हर कोई रेलवे का अधिकृत ट्रैवल एजेंट नहीं होता। कई बार आप इसमें धोखा खा कर फर्जी टिकट ले लेते हैं।

हमेशा सर्तक रहे कि हमेशा टिकट ऑनलाइन, रेलवे स्टेशनों पर या अधिकृत ट्रैवल एजेंटों के माध्यम से बुक करें बिना वैध टिकट यात्रा करने पर जुर्माना लग सकता है।

ट्रेन में बस इतना ही सामान ले जाने की इजाजत

फ्लाइट की तरह ट्रेन में आपको एक तय वजन सीमा के अंदर ही सामान ले जाने की इजाजत है। सामान ले जाने की सीमा फर्स्ट एसी और सेकेंड एसी के लिए 40 किलो, थर्ड एसी और चेयर कार के लिए 35 किलो और स्लीपर क्लास के लिए 15 किलो है। यात्रियों को कोई ज्वलनशील या खतरनाक सामान ले जाने की भी अनुमति नहीं है।

धूम्रपान करना पड़ सकता है मंहगा

अगर आप भी यह सोच रहे हैं कि ट्रेन के दरवाजे पर खड़े होकर धूम्रपान करने पर कुछ नहीं होता तो आप गलत हैं। रेलवे के नियम के मुताबिक ट्रेनों, प्लेटफॉर्मों और स्टेशन परिसरों में धूम्रपान करना सख्त वर्जित है। आपके उपर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है।

खाने से जुड़े ये हैं नियम

ट्रेन में यात्री या तो अपना खाना ले जा सकते हैं या पैंट्री कार या प्लेटफॉर्म पर फूड स्टॉल से खाना खरीद सकते हैं।

शराब पीने पर मनाही

ट्रेनों और रेलवे परिसरों में शराब का सेवन प्रतिबंधित है। यह एक दंडनीय अपराध है।

कैंसिलेशन और रिफंड के क्या हैं नियम?

यदि कोई यात्री अपना टिकट रद्द करना चाहता है, तो उसे ट्रेन के प्रस्थान समय से पहले ऐसा करना होगा। रिफंड भारतीय रेलवे की कैंसिलेशन नियम के अनुसार प्रदान किया जाएगा।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.