Move to Jagran APP

Chinese Goods in India: चीन से आने वाले सामान पर एक्शन मोड में सरकार, अब इस चीनी प्रोडक्ट की होगी जांच

Chinese Goods in India केंद्र सरकार ने चीन से आने वाली औद्योगिक लेजर मशीन की एंटी- डंपिंग ड्यूटी की जांच शुरू की है। सरकार की ओर से ये फैसला घरेलू कंपनियों के द्वारा की गई मांग के बाद लिया गया है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Published: Mon, 03 Oct 2022 03:44 PM (IST)Updated: Mon, 03 Oct 2022 03:44 PM (IST)
Chinese Goods in India: चीन से आने वाले सामान पर एक्शन मोड में सरकार, अब इस चीनी प्रोडक्ट की होगी जांच
India initiates anti dumping probe into import of Chinese laser machines

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। केंद्र सरकार ने चीन से आने वाली औद्योगिक लेजर मशीन की भारत में डंपिंग को लेकर जांच शुरू की है। औद्योगिक लेजर मशीन का भारत में बड़े पैमाने में उद्योगों की कटिंग, मार्किंग और वेल्डिंग के लिए किया जाता है।

prime article banner

सरकार की ओर से एंटी-डंपिंग की जांच एक भारतीय कंपनी के द्वारा शिकायत के बाद शुरू की गई है। इस जांच को करने के पीछे सरकार का उद्देश्य भारत में आने वाले बेहद खराब क्वालिटी के उत्पादों के आयात को रोकना है।

वाणिज्य मंत्रालय करेगा जांच

वाणिज्य मंत्रालय की जांच करने वाली शाखा व्यापार उपचार महानिदेशालय (Directorate General of Trade Remedies- DGTR) चीन से आने वाली इस लेजर मशीन को लेकर जांच करेगी। बात दें, सहजानंद लेजर टेक्नोलॉजी ने एंटी-डंपिंग की जांच शुरू करने के लिए आवेदन किया था। कंपनी की ओर से आवेदन में आरोप लगाया गया है कि चीन से आने वाली सस्ती लेजर मशीन के चलते भारत का घरेलू व्यापार प्रभावित हो रहा है।

DGTR ने जारी किया नोटिफिकेशन

भारतीय कंपनी की ओर से दिए गए आवेदन के बाद DGTR ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा कि इंडस्ट्री की ओर से घरेलू कंपनी के द्वारा दिए गए आवेदन के साथ साक्ष्य दिए गए हैं, जिस कारण सरकार ने डंपिंग की जांच करना शुरू कर दिया है।

क्यों की जाती है एंटी डंपिंग की जांच

एंटी-डंपिंग की जांच देशों की ओर से अपनी घरेलू इंडस्ट्री को सस्ते इंपोर्ट से बचाने के लिए की जाती है। एंटी-डंपिंग ड्यूटी वर्ल्ड ट्रेड आर्गेनाईजेशन (WTO) के जिनेवा कन्वेंशन के आधार पर लगाई जाती है। शुल्क का उद्देश्य निष्पक्ष ट्रेडिंग प्रैक्टिस को बढ़ावा देना है। भारत इससे पहले भी चीन समेत कई देशों से आने वाले उत्पादों पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी लगा चुका है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

PayU ने कैंसिल किया BillDesk का अधिग्रहण, खटाई में पड़ी 4.7 अरब डॉलर की डील

Tulsi Tanti के निधन के बाद धड़ाम हुआ Suzlon Energy का शेयर, 11 अक्टूबर को आने वाला है राइट्स इशू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.