नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड के जो शेयरधारक राइट्स इश्यू के तहत राइट्स एनटाइटलमेंट की खरीदी करना चाहते हैं, उनके लिए सिर्फ आज भर का मौका है। आरआईएल का राइट्स इश्यू तीन जून को बंद होना है, लेकिन आरई (RE) की खरीद-फरोख्त शुक्रवार, 29 मई तक ही की जा सकेगी। आरई की खरीद फरोख्त 20 मई से शुरू हुई थी। राइट्स इश्यू में शेयरधारकों से 15 शेयर पर एक शेयर की पेशकश की जा रही है। 

1:15 के अनुपात में है राइट्स इश्यू

रिलायंस द्वारा लाया गया यह राइट्स इश्यू देश का सबसे बड़ा राइट्स इश्यू है। यह 53,125 करोड़ रुपये का राइट्स इश्यू है। यह राइट्स इश्यू 1:15 के अनुपात में है। अर्थात शेयरधारकों के प्रत्येक 15 इक्विटी शेयर पर एक शेयर है। यह 1,257 रुपये प्रति शेयर के मूल्य पर है। जबकि शुक्रवार दोपहर को कंपनी का शेयर बीएसई पर 1,463.25 रुपये पर ट्रेंड कर रहा था। आरआईएल ने करीब 30 सालों में पहली बार राइट्स इश्यू की घोषणा की है।

ये शेयरधारक कर सकते हैं खरीद-फरोख्त

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के इस राइट्स इश्यू में कंपनी के वे ही शेयरधारक सब्सक्राइब कर सकेंगे, जिन्होंने 13 मई से पहले कंपनी के शेयर खरीदें होगें और साथ ही 14 मई तक भी उनके पास कंपनी के शेयर होने चाहिए। इस राइट्स इश्यू में शेयर खरीदने के लिए शेयरधारको को इस समय केवल 25 फीसद रकम ही देनी होगी। शेयरधारकों को इसके बाद 25 फीसद रकम मई 2021 में और शेष 50 फीसद रकम नवंबर 2021 में देनी होगी।

यह भी पढ़ें: मंदी के दौर में इस स्कीम से दोगुना होगा आपका पैसा, जानिए कैसे करती है काम

गुरुवार को हुई एक दिन में सबसे अधिक ट्रेडिंग

स्टॉक एक्सचेंज के अनुसार, गुरुवार को आरआईएल-आरई (RIL-RE) में एक दिन में सबसे अधिक ट्रेंडिग हुई है। गुरुवार को बाजार बंद होने तक स्टॉक मार्केट में  आरआईएल-आरई के अंतर्गत कुल 3.4 करोड़ शेयरों का कारोबार हुआ था। गुरुवार को इसकी कीमत में भी 23 फीसद का उछाल दर्ज किया गया था।

यह भी पढ़ें: Kisan Credit Card से सिर्फ 4 फीसद ब्याज दर पर मिलेगा 5 लाख तक का KCC लोन, इस तरह करें आवेदन

जल्द कर्जमुक्त होना चाहती है कंपनी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड पर 1.61 लाख करोड़ रुपये का कर्ज है। कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी अपने प्रमुख कारोबारों में रणनीतिक निवेश लाकर और राइट्स इश्यू के जरिए कंपनी को जल्द से जल्द कर्ज मुक्त करना चाहते हैं। माना जा रहा है कि कंपनी इस साल दिसंबर तक ही कर्ज मुक्त हो सकती है। हाल ही में अंबानी जियो प्लैटफॉर्म्स में कई निवेशकों से निवेश लेकर आए हैं। इन निवेशकों में फेसबुक, सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी पार्टनर्स, जनरल अटलांटिक और केकेआर शामिल हैं।

Posted By: Pawan Jayaswal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस