नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। पिछले तीन महीनों से शेयर बाजार में काफी अनिश्चितता देखी गई है। इसके फलस्वरूप निवेशक ज्यादा रिटर्न पाने के लिए अपने पोर्टफोलियो में विभिन्नताएं ला रहे हैं। साथ ही निवेशक सरकार द्वारा समर्थित स्मॉल सेविंग स्कीम्स के महत्व को भी समझ रहे हैं। ये जोखिम रहित योजनाएं सुनिश्चित रिटर्न प्रदान करती हैं। पोस्ट ऑफिस की योजनाएं भी निवेशकों को काफी आकर्षित कर रही हैं। इनमें से एक है किसान विकास पत्र योजना। इस योजना में निवेश करके निवेशक सुनिश्चित रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: सोने-चांदी की वायदा कीमतों में आई अच्छी-खासी गिरावट, वैश्विक कीमतें भी लुढ़कीं, जानिए भाव

किसान विकास पत्र स्कीम से निवेशक काफी कम समय में अपने निवेश को दोगुना कर सकते हैं। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा समर्थित बेहद लोकप्रिय स्मॉल सेविंग स्कीम है। इस योजना के लिए ब्याज की दर और निवेश के दोगुने होने की अवधि सरकार द्वारा हर तीन महीने में तय की जाती है। भारतीय डाक की वेबसाइट के अनुसार, किसान विकास पत्र में मैच्योरिटी की अवधि 124 महीने है। इसका मतलब है कि योजना में ग्राहक का निवेश 124 महीने अर्थात 10 साल और 4 महीनों में दोगुना हो जाएगा। इस योजना में  एक अप्रैल 2020 से ब्याज दर 6.9 फीसद दी जा रही है। किसान विकास पत्र में अगर कोई निवेशक एक लाख रुपये निवेश करेगा, तो ठीक 124 महीने बाद उसे किसान विकास पत्र को भुनाने पर दो लाख रुपये मिलेंगे। आइए जानते हैं कि इस योजना की और क्या-क्या विशेषताएं हैं।

यह भी पढ़ें: Google 6 जुलाई से धीरे-धीरे खोलेगा अपने ऑफिस, वर्क फ्रॉम होम करने वालों को मिलेगा 1,000 डॉलर का भत्ता

1.  किसान विकास पत्र को कोई भी एकल वयस्क, ज्वाइंट अकाउंट के लिए अधिकतम तीन वयस्क, 10 साल से ऊपर का नाबालिग, नाबालिग के लिए कोई वयस्क और दिव्यांग व्यक्ति के लिए उसके अभिभावक खरीद सकते हैं।

2. किसान विकास पत्र को पासबुक के आकार में जारी किया जाता है।

3. किसान विकास पत्र में निवेश की न्यूनतम राशि 1,000 रुपये है। वहीं, इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

4. निवेशक किसान विकास पत्र को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर भी कर सकता है।

5. निवेशक किसान विकास पत्र को जारी होने की तारीख के ढाई साल बाद भुना सकता है।

6.. ग्राहक किसान विकास पत्र को किसी भी विभागीय पोस्ट ऑफिस से खरीद सकते हैं।

7. किसान विकास पत्र को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर किया जा सकता है।

8. पोस्ट ऑफिस की इस योजना में नॉमिनेशन की सुविधा भी उपलब्ध है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस