Move to Jagran APP

Gold ATM आम एटीएम से कितना है अलग, कैसे करता है काम, क्या होगी सोने की कीमत; जानें पूरी डिटेल्स

Gold ATM गोल्ड एटीएम में आप 24*7 सोने के सिक्के निकाल सकते हैं। इसे हैदराबाद की एक स्टार्टअप कंपनी गोल्डसिक्का की ओर से लगाया गया है। इस लेख में हम जानकारी देंगे कि ये कैसे काम करता है और इसमें गोल्ड की क्या कीमत होगी।

By Abhinav ShalyaEdited By: Published: Tue, 06 Dec 2022 09:39 AM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2022 09:39 AM (IST)
Gold ATM आम एटीएम से कितना है अलग, कैसे करता है काम, क्या होगी सोने की कीमत; जानें पूरी डिटेल्स
Hyderabad gets India first real time Gold ATM (Photo Credit: PTI)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज का दौर तेजी से बदल रहा है। डिजिटल पेमेंट नेटवर्क में बढ़ोतरी होने के कारण बड़ी संख्या में लोगों ने एटीएम का उपयोग पहले के मुकाबले कम करना शुरू कर दिया है, लेकिन समय के साथ चीजों में बदलाव आता रहता है। बाजार में पैसे के साथ गोल्ड उपलब्ध कराने वाले एटीएम आ गए हैं। इसकी शुरुआत एक हैदराबाद की एक गोल्ड कंपनी की ओर से की गई है।

loksabha election banner

इस लेख में हम जानेंगे कि कैसे ये गोल्ड एटीएम काम करता है और आप एटीएम से एक बार में कितना गोल्ड निकाल सकते हैं और उसकी कीमत क्या होगी।

कैसे काम करता है गोल्ड एटीएम?

गोल्ड एटीएम हैदराबाद की एक स्टार्टअप कंपनी गोल्डसिक्का की ओर से लगाया गया है। कंपनी ने बताया है कि कोई भी ग्राहक अपने बैंक के एटीएम कार्ड से 24*7 गोल्ड कॉइन निकाल सकता है। एटीएम में डेबिट, क्रेडिट, प्रीपेड और पोस्टपेड स्मार्ट कार्ड्स स्वीकार किए जा रहे हैं।

बता दें, पहला एटीएम अशोका रघुपति चैम्बर्स, बेगमपेट, हैदराबाद स्थित कंपनी के मुख्यालय में लगाया गया है। कंपनी का कहना है कि एयरपोर्ट्स पर भी ऐसे एटीएम लगाए जाएंगे।

एक बार में कितना गोल्ड निकाल सकते हैं?

कंपनी ने बताया है कि एटीएम में 0.5 से लेकर 100 ग्राम तक के गोल्ड कॉइन होंगे। ये सभी गोल्ड कॉइन 24 कैरेट गोल्ड के होंगे। एक एटीएम में एक बार में अधिकतम पांच किलो तक गोल्ड भरा जा सकता है, जिसकी कीमत करीब 2-3 करोड़ रुपये के बीच में होगी। हालांकि, ग्राहक एक बार में कितना गोल्ड निकाल सकते हैं। इसके बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है।

क्या होगी गोल्ड की कीमत?

कंपनी ने बताया कि एटीएम में गोल्ड के सिक्के लाइव बाजार भाव के मुताबिक मिलेंगे। किसी भी ग्राहक की ओर से एटीएम से लेनदेन करने से पहले टैक्स के साथ चयन किए गए सिक्के की कीमत स्क्रीन पर दिखेगी।

एटीएम से गोल्ड नहीं निकलने पर क्या होगा?

कंपनी के मुताबिक, अगर किसी ग्राहक के लेनदेन करने पर पैसा कट जाता है और गोल्ड कॉइन नहीं निकलता है, तो फिर 24 घंटे में उसको पैसा वापस खाते में मिल जाएगा। इससे साथ अगर किसी ग्राहक को समस्या होती है, तो फिर वह कंपनी के हेल्पलाइन नंबर पर भी कॉल कर सकता है।

ये भी पढे़ं-

Adani Green ने राजस्थान में शुरू किया तीसरा हाइब्रिड पावर प्लांट, इस साल इतने प्रतिशत रिटर्न दे चुका है शेयर

Vodafone CEO Nick Read: वोडाफोन समूह के सीईओ निक रीड ने पद छोड़ा, मार्गेरिटा डेला वैले होंगे अंतरिम प्रमुख

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.