Move to Jagran APP

Adani Green ने जैसलमेर में शुरू किया तीसरा हाइब्रिड पावर प्लांट, पवन-सौर ऊर्जा में सबसे बड़ी डेवलपर बनी कंपनी

Adani Green की ओर से राजस्थान में तीसरा हाइब्रिड पावर प्लांट शुरू कर दिया है। इसके बाद कंपनी की हाइब्रिड पावर प्लांट क्षमता बढ़कर 1440 मेगावाट हो गई है। एजीईएल के पास दुनिया का सबसे बड़ा रिन्यूएबल एनर्जी का 20.4 गीगावाट पोर्टफोलियो है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Published: Mon, 05 Dec 2022 05:24 PM (IST)Updated: Mon, 05 Dec 2022 05:24 PM (IST)
Adani Green ने जैसलमेर में शुरू किया तीसरा हाइब्रिड पावर प्लांट, पवन-सौर ऊर्जा में सबसे बड़ी डेवलपर बनी कंपनी
Adani Green commissions 3rd hybrid plant in Rajasthan

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL) ने राजस्थान के जैसलमेर में 450 मेगावाट की क्षमता वाले तीसरे हाइब्रिड पावर प्लांट को शुरू कर दिया है। इसके बाद एजीईएल 1440 मेगावाट की परिचालन क्षमता के साथ दुनिया की सबसे बड़ी विंड- सोलर हाइब्रिड पावर उत्पादक कंपनी बन गई है।

loksabha election banner

कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया कि जैसलमेर में कंपनी द्वारा शुरू किया गया ये तीसरा विंड- सोलर हाइब्रिड पावर प्लांट है। इसकी परिचालन क्षमता 450 मेगावाट है। एसइसीआई के साथ 2.67 रुपये किलोवाट की दर से 25 सालों के लिए इस प्लांट के पास पावर परचेस एग्रीमेंट है। इस प्रोजेक्ट में 420 मेगावाट के सोलर और 105 मेगावाट के विंड पावर प्लांट्स हैं।

दुनिया की सबसे बड़ी रिन्यूएबल एनर्जी कंपनी

इस साल मई 2022 में जैसलमेर में एजीईएल की ओर से भारत का पहला 390 मेगावाट की परिचालन क्षमता वाला हाइब्रिड पावर प्लांट शुरू किया गया था। कुछ महीने पहले ही कंपनी ने इसके पास में ही स्थित 600 मेगावाट के एक और हाइब्रिड पावर प्लांट शुरू किया था। अब शुरू किए गए प्लांट को मिलाकर कंपनी की कुल हाइब्रिड पावर उत्पादन करने की क्षमता 1,440 मेगावाट हो गई है। वहीं, कंपनी की रिन्यूएबल एनर्जी 7.17 गीगावाट है।

450 मेगावाट के इस संयंत्र के चालू होने के साथ ही एजीईएल की कुल परिचालन उत्पादन क्षमता 7.17 गीगावॉट हो गई है। यह एजीईएल को दुनिया का सबसे बड़ा पवन-सौर हाइब्रिड पावर फार्म डेवलपर भी बनाता है।

एजीईएल के पास दुनिया का सबसे बड़ा रिन्यूएबल एनर्जी का पोर्टफोलियो है, जिसमें परिचालन, निर्माणाधीन और कुछ शुरू होने वाले प्रोटेक्ट्स शामिल हैं।

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2021-22 में 5,133 करोड़ रुपये की आय दर्ज की थी और इस दौरान कंपनी को 489 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था। कंपनी का बाजार मूल्यांकन करीब 3,23,688 करोड़ रुपये का है। कंपनी के शेयर प्राइस में एक साल में 47 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली है। वहीं, इस साल की शुरुआत से अब तक (1 जनवरी- 05 दिसंबर 2022) कंपनी के शेयर की कीमत में 51.38 प्रतिशत का उछाल दर्ज किया गया है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

Tata का एलान, 2023 में Air India के फ्लीट में शामिल होंगे बोइंग 777 और एयरबस ए320 नियो जैसे विमान

जल्द पूरा करें अपना घर बनाने का सपना, इतने रुपये सस्ता हुआ सरिया, कम लागत में बन जाएगी बात

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.