Move to Jagran APP

Tata का एलान, 2023 में Air India के फ्लीट में शामिल होंगे बोइंग 777 और एयरबस ए320 नियो जैसे विमान

Air India के फ्लीट में जल्द यात्रियों को नए विमान देखने को मिलेंगे। कंपनी की ओर से 2023 की पहली छिमाही में 12 नए विमानों को शामिल करने का एलान किया गया है। टाटा के अधिग्रहण के बाद कंपनी को पहली बार नए विमान मिलने जा रहे हैं।

By Abhinav ShalyaEdited By: Published: Mon, 05 Dec 2022 03:14 PM (IST)Updated: Mon, 05 Dec 2022 04:11 PM (IST)
Tata का एलान, 2023 में Air India के फ्लीट में शामिल होंगे बोइंग 777 और  एयरबस ए320 नियो जैसे विमान
Air India to lease 12 more aircraft comprising A320 neo Boeing 777 (Jagran File Photo)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। टाटा समूह की एयरलाइन एयर इंडिया ने सोमवार को बड़ा एलान किया। कंपनी की ओर से कहा गया कि 2023 की पहली छिमाही 12 नए विमानों को शामिल किया जाएगा। इसमें A320 नियो और बोइंग 777-300ER विमान होंगे।

loksabha election banner

कंपनी द्वारा जारी बयान में कहा गया कि ये विमान छोटी, माध्यम और लंबी दूरी की अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में उपयोग किए जाएंगे। इस साल जनवरी में एयरलाइन का टाटा की ओर से अधिग्रहण के बाद 42 नए विमान फ्लीट में जोड़ने की घोषणा की गई थी। शामिल किए जाने वाले इन विमानों में छह वाइड- बॉडी वाले बोइंग 777 -300ER और छह नैरो बॉडी एयरबस ए320 नियो होंगे।

प्रीमियम इकोनामी क्लास की होगी शुरुआत

कंपनी द्वारा फ्लीट में शामिल जाने वाले विमान B777-300 ER का उपयोग देश के बड़े शहरों को अंतरराष्ट्रीय मार्गों से जोड़ने के लिए किया जाएगा। इन विमानों में चार श्रेणियां (फर्स्ट क्लास, बिजनेस, प्रीमियम इकोनामी और इकोनामी) होंगी। कुछ समय पहले एयरइंडिया की ओर से बताया गया था कि कंपनी देश में प्रीमियम इकोनामी क्लास की जल्द शुरुआत करने जा रही है। वहीं, एयरबस नियो320 का उपयोग एयरलाइन घरेलू उड़ानों के परिचालन और कुछ कम दूरी की अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए किया जाएगा।

नए विमानों को शामिल करने के साथ ही एयर इंडिया पार्ट्स की कमी की वजह से उड़ान न भर पाने में सक्षम विमानों को ठीक करने को लेकर भी कार्य कर रही है। अब तक ऐसे 19 विमानों को ठीक किया जा चुका है। इसके अलावा आने वाले समय में ऐसे नौ अन्य विमान भी फ्लीट में शामिल हो सकते हैं।

एयर इंडिया के कायाकल्प के लिए टाटा की योजना

एयर इंडिया के एमडी और सीईओ कैंपबेल विल्सन ने कहा कि एयर इंडिया के कायाकल्प के लिए टाटा विहान. एआई योजना पर कार्य किया जा रहा है। हम अपने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कनेक्टिविटी और उड़ानों की फ्रीक्वेंसी बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि एयरक्राफ्ट लीज से कंपनी की नियर टर्म ग्रोथ को फायदा मिलेगा।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढे़ं-

LTIMindtree ने नए नाम के साथ शुरू किया कारोबार; औंधे मुंह लुढ़के शेयर, जानें क्या है आज का रेट

India's Services PMI: सर्विस सेक्टर की ग्रोथ तीन महीने के उच्चतम स्तर पर, रोजगार के भी बढ़ रहे हैं मौके

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.