Move to Jagran APP

LTIMindtree ने नए नाम के साथ शुरू किया कारोबार; औंधे मुंह लुढ़के शेयर, जानें क्या है आज का रेट

LTIMindtree के शेयरों को 23 नवंबर से व्यापार के लिए निलंबित कर दिया गया था। माइंडट्री के शेयरों के बदले में आवंटित एलटीआईएमइंडट्री के नए शेयर लिस्टिंग के बाद कंपनी के मौजूदा इक्विटी शेयरों के साथ ट्रेडिंग के लिए आज से उपलब्ध हैं।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Mon, 05 Dec 2022 01:55 PM (IST)Updated: Mon, 05 Dec 2022 01:55 PM (IST)
LTIMindtree ने नए नाम के साथ शुरू किया कारोबार; औंधे मुंह लुढ़के शेयर, जानें क्या है आज का रेट
LTIMindtree starts trading with its new name, stock down

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। LTIMindtree: एलटीआई (LIT) और माइंडट्री (Mindtree) के मर्जर के बाद अस्तित्व में आई नई इकाई एलटीआईमाइंडट्री के शेयरों ने आज अपने नए नाम के साथ कारोबार शुरू किया। शुक्रवार को 5,068 रुपये के मुकाबले बीएसई पर कंपनी के शेयरों में आज गिरावट देखी जा रही है। शुरुआती कारोबार में शेयर 1 प्रतिशत कम होकर 4,987 रुपये पर कारोबार रहा था।

loksabha election banner

एक्सचेंज के आंकड़ों से पता चलता है कि इंट्रा-डे ट्रेड में यह 5,120.40 रुपये के उच्च और 4,984.40 रुपये के निचले स्तर पर पहुंच गया। 14 नवंबर, 2022 को लार्सन एंड टुब्रो इंफोटेक (एलटीआई) और माइंडट्री के विलय से बनी नई कंपनी के शेयरों से आज काफी उम्मीद लगाई जा रही थी, लेकिन कंपनी के शेयर बेहतर परफॉर्म करने में चूक गए। आपको बता दें कि दोनों कंपनियों के विलय के बाद बनी एलटीआईमाइंडट्री आईटी सेक्टर में सेवाएं देती है। पांच महाद्वीपों में 30 से अधिक देशों में अपनी सेवाएं दे रही है। बाजार पूंजीकरण द्वारा भारत में पांचवीं सबसे बड़ी आईटी सेवा कंपनी है।

LTIMindtree के शेयरों का हाल

23 नवंबर, 2022 से डीलिस्ट किए गए पूर्ववर्ती माइंडट्री के शेयरधारकों को माइंडट्री के प्रत्येक 100 शेयरों के लिए एलटीआईमाइंडट्री के 73 शेयरों के अनुपात में शेयर जारी किए गए हैं। एलएंडटी के पास एलटीआईएमइंडट्री में 68.73 फीसदी हिस्सेदारी है। माइंडट्री के शेयरों के लिए ट्रेडिंग की आखिरी तारीख 22 नवंबर थी। उसके बाद ये शेयर बाजार के लिए आज खुले।

कंपनी की मार्केट प्रोफाइल

बीएसई के आंकड़ों से पता चलता है कि वर्तमान में एलटीआईमाइंडट्री का बाजार पूंजीकरण 1.48 लाख करोड़ रुपये है। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) 12.49 लाख करोड़ कैप के साथ शीर्ष पर है। इसके बाद इंफोसिस का नंबर है। इसका मार्केट कैप 6.85 लाख करोड़ है। इसके बाद 3.07 लाख करोड़ रुपये के साथ HCL टेक्नोलॉजीज और 2.26 लाख करोड़ रुपये के साथ विप्रो का स्थान है। डाटा से पता चलता है कि टेक महिंद्रा का मार्केट कैप 1.07 लाख करोड़ रुपये है।

ये भी पढ़ें-

Stock Market Investment: बोनस शेयर से क्या है फायदा और नुकसान? कंपनियां इसे क्यों जारी करती हैं?

क्या होता है Stock Split? यह कंपनी और शेयरहोल्डर्स के लिए कैसे है फायदेमंद? क्यों किया जाता है स्टॉक स्प्लिट?

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.