Move to Jagran APP

Home Loan का Top-Up लेने से पहले जान लें इसके फायदे और नुकसान, आपके लिए कितना है जरूरी

अगर आप भी होम लोन को टॉप-अप करवाना चाह रहे हैं तो आपके लिए यह खबर जरूरी है। आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि क्या होता है होम लोन टॉप-अप और आपको इसे लेना चाहिए या नहीं।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarPublished: Tue, 20 Jun 2023 05:00 PM (IST)Updated: Tue, 20 Jun 2023 05:00 PM (IST)
Before taking Home Loan Top-Up, know its advantages and disadvantages.

नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क: अपना घर होने की चाहत सभी की होती है। लोग अपना घर या तो खरीदते हैं या फिर खुद बनवाते हैं। घर खरीदना या बनवाना कोई छोटा-मोटा खर्च नहीं होता। इसमें लोगों की सारी कमाई चली जाती है। मध्यम वर्ग अपने घर को बनवाने के लिए या तो अपनी कोई संपत्ति को बेचता है या फिर बैंक से होम लोन लेता है।

loksabha election banner

लेकिन कई बार हम घर बनवाना रहे हैं तो उस वक्त को देखते हुए हम उसमें और चीजें भी जोड़ना चाहते है, जैसे हम एक या दो फ्लोर या कुछ इंटीरियर डिजाइन बनवाना चाहें। इन सबको करने के लिए जाहिर सी बात है कि हमें ज्यादा पैसा चाहिए होगा। ऐसे में क्या आपको अपने होम लोन को टॉप-अप करवाना चाहिए या नहीं आज हम इसी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

क्या होता है होम लोन टॉप-अप?

जैसे आप फोन में टॉप-अप करते है ठीक उसी तरह टॉप-अप लोन एक अतिरिक्त लोन राशि होती है जो मौजूदा होम लोन पर ली जाती है। बैंक या वित्तीय संस्थान यह सुविधा अपने मौजूदा होम लोन ग्राहकों को देता है। होम लोन की अवधि अलग-अलग होती है और लोन टॉप-अप 15-20 साल तक के लिए हो सकती है जो आपके होम लोन की अवधि पर निर्भर करती है।

लोन टॉप-अप लोन आपको सभी वित्तीय बाधाओं को दूर करने में मदद करता है। दूसरी ओर लोन टॉप-अप का लाभ उठाना आसान होता है क्योंकि देनदार के पास पहले से ही आपकी होम लोन के सभी दस्तावेज मौजूद होते हैं।

टॉप-अप करवाएं या नहीं?

आप टॉप-अप करवाने से पहले अपने होम लोन रेट को जरूर चके कर लें। कई बैंक आपको होम लोन का टॉप-अप उसी रेट पर देते हैं जिस रेट पर आपको पहले होम लोन मिला हुआ है। तो वहीं कुछ बैंक आपको मौजूदा ब्याज दर के आधार पर टॉप-अप देते हैं। हर बैंक के अलग-अलग नियम होते हैं।

आप टॉप-अप करवाने से पहले यह जरूर देख लें कि जिस रेट पर आपको टॉप-अप दिया जा रहा है वो रेट मौजूदा रेट से ज्यादा है या नहीं।

होम लोन टॉप-अप के क्या फायदे?

  • टॉप-अप लोन से जुटाई गई राशि का उपयोग आपकी मौजूदा संपत्ति से संबंधित किसी भी उद्देश्य के लिए कर सकते हैं।
  • इसका उपयोग पार्किंग की जगह खरीदने, घर के नवीनीकरण, फर्नीचर की खरीद या अन्य व्यक्तिगत खर्चों के लिए किया जा सकता है।

  • चूंकि टॉप-अप सिर्फ मौजूदा होम लोन ग्राहकों को दिया जाता है इसलिए इसका लाभ 2 से 3 दिनों के भीतर उठाया जा सकता है।

होम लोन टॉप-अप के क्या नुकसान?

  • टॉप-अप लोन का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि यह केवल मौजूदा होम लोन ग्राहक के लिए ही मौजूद है। अगर आपको ट्रैक रिकॉर्ड खराब है तो आप इस सुविधा का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगें।
  • व्यक्तिगत उद्देश्यों के लिए जुटाई गई टॉप-अप राशि पर कोई टैक्स लाभ नहीं है। टैक्स लाभ केवल घर या निर्माण गतिविधि के नवीनीकरण से संबंधित विशेष उद्देश्यों तक ही सीमित होता है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.