Move to Jagran APP

Unclaimed Deposits: अगर आपको भी करना है बेनामी बैंक जमा पर दावा तो तुरंत करें ये काम, जानिए क्या हैं इसके नियम

अनक्लेम्ड डिपॉजिट को लेकर आपके मन में कई तरह के सवाल होंगे। बहुत से खाताधारक दावा न की गई जमा राशि पर खुद को उत्तराधिकारी घोषित करने की तैयारी में है। आइए जानते हैं नॉमिनी या कानूनी उत्तराधिकारी अनकलेम्ड डिपॉजीट के लिए दावा कैसे कर सकता है।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarPublished: Thu, 18 May 2023 07:00 PM (IST)Updated: Thu, 18 May 2023 07:00 PM (IST)
Unclaimed Deposits: अगर आपको भी करना है बेनामी बैंक जमा पर दावा तो तुरंत करें ये काम, जानिए क्या हैं इसके नियम
How a nominee, legal heir can make a claim after death of depositor

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: पिछले कुछ हफ्ते से केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) अनक्लेम्ड डिपॉजिट को लेकर एक्शन में हैं। आरबीआई ने इस सिलसिले में बैंकों को प्रोत्साहित किया है कि वे दावा न किए गए जमा और निष्क्रिय खातों की सूची प्रकाशित करें।

loksabha election banner

एक डिपॉजिट को अनक्लेम्ड डिपॉजिट या लावारिस तब माना जाता है, जब उसमें दस साल या उससे अधिक समय तक कोई गतिविधि नहीं हो, जैसे कि धन जमा या निकासी। ऐसे में आपको यह जानना जरूरी है कि कोई खाताधारक दावा न की गई जमा राशि से धन का दावा कैसे कर सकता है और जमाकर्ता की मृत्यु के बाद नॉमिनी या कानूनी उत्तराधिकारी अनकलेम्ड डिपॉजीट के लिए दावा कैसे कर सकता है।

खाताधारक कैसे करें अनक्लेम्ड डिपॉजिट में पैसों का दावा

अगर आप भी अनक्लेम्ड डिपॉजिट से धन का दावा करना चाहते हैं तो आपको उस ब्रांच में जाना होगा, जहां आपका अकाउंट है और अनुबंध-बी, या "दावा फॉर्म," को विधिवत भरकर और हस्ताक्षरित करके, खाते की सभी उपलब्ध जानकारी (पासबुक/खाते का विवरण, सावधि जमा/विशेष सावधि जमा रसीद) के साथ जमा करना होगा।

इसके अलावा हाल की तस्वीरें और वैध पहचान और पता प्रमाण दस्तावेज (केवाईसी दस्तावेज) भी जमा कर करना होगा।

जमाकर्ता की मृत्यु के बाद नॉमिनी कैसे करे दावा

बैंक ऑफ महाराष्ट्र की वेबसाइट के अनुसार, दावा प्रक्रिया के लिए, कानूनी उत्तराधिकारी/नामित व्यक्ति को शाखा में जाकर निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ विधिवत भरा और हस्ताक्षरित लावारिस जमा दावा फॉर्म जमा करना होगा। दस्तावेजों में पासबुक / सावधि जमा / विशेष सावधि जमा रसीद, दावेदार का वैध पहचान प्रमाण, खाताधारक के मृत्यु प्रमाण पत्र की प्रति।

एचडीएफसी बैंक 

https://leads.hdfcbank.com/applications/webforms/apply/HDFC_Inoperative_acc/HDFC_Inoperative_acc.aspx लिंक पर क्लिक कर सर्च बॉक्स में अपना नाम सर्च कर लावारिस खाते का पता कर सकते हैं। इसके अलावा नॉमिनी जरूरी दस्तावेज के साथ बैंक के ब्रांच में जाकर दावा कर सकता है।

आप एसबीआई में https://sbi.co.in/web/customer-care/inoperative-accounts वेबसाइट पर जाकर नाम और पता डाल कर लावारिस खाते का पता कर सकते हैं। इसके अलावा नॉमिनी जरूरी दस्तावेज के साथ बैंक के ब्रांच में जाकर दावा कर सकता है।

आप केनरा बैंक में दावा करना चाहते हैं तो https://canarabank.com/Unclaimed-Deposit.aspx लिंक पर जाकर अपना नाम, शहर दर्ज करें और सर्च विकल्प पर क्लिक कर लावारिस खाते का पता कर सकते हैं। इसके अलावा नॉमिनी जरूरी दस्तावेज के साथ बैंक के ब्रांच में जाकर दावा कर सकता है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.