Move to Jagran APP

Unclaimed Deposit: आपके परिवार में तो नहीं कोई बेनामी खाता? चेक करें बंद हो गए बैंक अकाउंट में कितना है पैसा

अनक्लेम्ड डिपॉजिट को जल्द से जल्द निपटान के लिए वित्त मंत्री ने विशेष अभियान चलाने को कहा है। अकसर कई कारणों की वजह से बैंकों में अनक्लेम्ड डिपॉजिट बढ़ जाते हैं। आप भी चेक कर लें कहीं आपके नाम कोई बेनामी खाता तो नहीं।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarPublished: Thu, 11 May 2023 10:30 AM (IST)Updated: Thu, 11 May 2023 10:30 AM (IST)
Unclaimed Deposit: आपके परिवार में तो नहीं कोई बेनामी खाता? चेक करें बंद हो गए बैंक अकाउंट में कितना है पैसा
Unclaimed Deposit: What is Unclaimed Deposit and how to check it

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (FSDC) की 7वीं बैठक के दौरान नियामकों से बैंक डिपॉजिट, शेयर, और लाभांश, म्युचुअल फंड, बीमा, आदि जैसे सभी खंडों में अनक्लेम्ड डिपॉजिट और वित्तीय क्षेत्र में दावों के निपटान की सुविधा के लिए एक विशेष अभियान चलाने को कहा।

loksabha election banner

अधिकतर मृतक जमाकर्ताओं के खातों के ऐसे उदाहरण हैं, जब नामांकित व्यक्ति या कानूनी उत्तराधिकारी बैंक या बैंकों के खिलाफ दावा दायर करने में विफल रहते हैं। हम आपको बताएंगे कि अनक्लेम्ड डिपॉजिट क्या होते हैं और आप इसे कैसे चेक कर सकते हैं।

क्या होता है अनक्लेम्ड डिपॉजिट ?

एक डिपॉजिट को लावारिस तब माना जाता है, जब उसे दस साल या उससे अधिक समय तक कोई गतिविधि नहीं हो, जैसे कि धन जमा करना या जमाकर्ता उस धन की निकासी नहीं करता है।

ये अनक्लेम्ड डिपॉजिट तब बढ़ते हैं, जब जमाकर्ताओं द्वारा अपने चालू या बचत खातों को बंद करने में विफल हो जाते हैं या परिपक्व एफडी को रिडीम की अपनी इच्छा के बारे में बैंकों को सूचित करने में विफल रहे हैं।

कैसे चेक करें अनक्लेम्ड डिपॉजिट

एसबीआई

  • अगर आप एसबीआई के ग्राहक हैं तो आप https://sbi.co.in/web/customer-care/inoperative-accounts वेबसाइट पर जाएं।
  • नाम और पता डाले। कैप्चा कोड दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • आप 31 मार्च 2023 तक निष्क्रिय खाताधारकों (9.5 वर्ष से अधिक) को सर्च कर सकते हैं।
  • अनक्लेम्ड डिपॉजिट के बारे में जानने के लिए आपबैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। इसके अलावा, आप निकटतम बैंक शाखा में भी जा सकते हैं।

केनरा बैंक

  • अगर आप केनरा बैंक के ग्राहक हैं तो आप इन तरीके से अनक्लेम्ड डिपॉजिट के बारे में सर्च कर सकते हैं।
  • आप https://canarabank.com/Unclaimed-Deposit.aspx पर जाकर अपना नाम, शहर दर्ज करें और सर्च विकल्प पर क्लिक करें।

एचडीएफसी बैंक

  • अगर आप देश की बड़ी निजी बैंकों में से एक एचडीएफसी बैंक के ग्राहक हैं तो अनक्लेम्ड डिपॉजिट के बारे में इस तरीके से सर्च कर सकते हैं।
  • इस लिंक पक क्लिक करें-  https://leads.hdfcbank.com/applications/webforms/apply/HDFC_Inoperative_acc/HDFC_Inoperative_acc.aspx
  • सर्च बॉक्स में अपना नाम सर्च करें और क्लिक करें। यह एचडीएफसी बैंक का पता दिखाएगा जहां जमा किया गया है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.