Move to Jagran APP

Home Loan: समय से पहले लोन चुकाना चाहते हैं तो फॉलो करें ये टिप्स, इन आसान तरीकों से मिलेगा EMI से छुटकारा

Home Loan अगर आपने भी अपने घर को खरीदने के लिए होम लोन ले रखा है तो इसके लिए कई साल तक लोन की EMI चुकानी पड़ेगी। इसलिए आज हम कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे लोन का भुगतान जल्दी किया जा सकता है। (फाइल फोटो)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghPublished: Thu, 19 Jan 2023 02:45 PM (IST)Updated: Thu, 19 Jan 2023 04:10 PM (IST)
Home Loan: समय से पहले लोन चुकाना चाहते हैं तो फॉलो करें ये टिप्स, इन आसान तरीकों से मिलेगा EMI से छुटकारा
Home Loan Repayment Tips Before Due, See Full Details

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अपना घर लेना हर व्यक्ति का सपना होता है, लेकिन इसे खरीद पाना हर किसी के लिए संभव नहीं है। ऐसे में, घर खरीदने के लिए होने वाली पैसे की कमी को दूर करने के लिए लोग होम लोन (Home Loan) का सहारा लेते हैं। बैंक एक निश्चित ब्याज दर पर लोन देता है, जिसके लिए हमें बाद में हर महीने EMI चुकानी पड़ती है। आमतौर पर इस तरह का लोन काफी लंबे समय के लिए लिया जाता है और व्यक्ति पर EMI का भारी बोझ पड़ता है। इसलिए,आज हम आपको ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे होम लोन जल्दी चुकता हो सकता है। 

loksabha election banner

क्यों जरूरी है होम लोन को जल्दी चुकाना

किसी भी Home Loan के लिए भारी EMI देनी पड़ी है, इसकी रकम इतनी ज्यादा होती है कि यह आपके महीने के बजट को बिगाड़ सकती है। इसलिए, इसे जल्दी भुगतान कर देना चाहिए। दूसरी तरफ, जब होम लोन लिया जाता है तब आपके घर के कागजात बैंक के पास जमा होते हैं और जब तक लोन की पूरी रकम अदा नहीं की जाती, इसका मालिकाना हक बैंक के पास होता है। इस वजह से इसे जल्द से जल्द चुका देना चाहिए।

How To Pay Home Loan Quickly

होम लोन को समय से पहले चुकाने के लिए इन टिप्स को फॉलो किया जा सकता है।

हर साल जमा करें एक्स्ट्रा

होम लोन को जल्दी चुकाने के लिए आप लोन बैलेंस का 5 प्रतिशत हर साल ज्यादा जमा करना शुरू कर दें। ऐसा करने से प्रिंसिपल अमाउंट की रकम कम हो जाती है और 20 साल के लोन को 12 साल में पूरा किया जा सकता है।

एक्स्ट्रा EMI का करें भुगतान

अगर आप होम लोन को जल्दी खत्म करना चाहते हैं तो साल में 12 की जगह 13 EMIs का भुगतान करें। हर साल एक अधिक ईएमआई के जितना पैसा खाते में जमा करने से आप 20 साल के लोन को 17 साल में खत्म कर सकते हैं।

बढ़ा दें EMI की रकम

अगर आपके महीने की आय अच्छी है तो आप बैंक से बात करके तय की गई EMI को 5 प्रतिशत से बढ़ा सकते हैं। इससे होम लोन को 13 साल में चुकाया जा सकता है। वहीं, अगर EMI को 10 प्रतिशत तक बढ़ाया जाए तो इसे 10 साल में ही चुकाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें-

आईटी सेक्टर पर गहराता मंदी का साया, Microsoft में होगी 10 हजार से अधिक कर्मचारियों की छंटनी: रिपोर्ट

Green Hydrogen Mission साबित होगा वरदान, एक्सपर्ट्स बोले - लाखों नौकरियों के साथ मिलेंगे ये फायदे

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.