नईदिल्ली, बिजनेस डेस्क। फोर्ब्स एशिया की हीरोज ऑफ फिलानथ्रॉपी (Forbes Asia's Heroes of Philanthropy) लिस्ट मंगलवार को जारी कर दी गई। इस लिस्ट के 16 वें संस्करण में भारतीय अरबपति कारोबारियों - गौतम अदाणी, शिव नादर के साथ अशोक सूता का नाम शामिल किया गया है। इसके साथ ही मलेशिया - इंडियन अरबपति कारोबारी ब्रह्मल वासुदेवन और उनकी वकील पत्नी शांति कंडिया को भी जगह दी गई है।

फोर्ब्स की ओर से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया कि इस 'अनरैंक सूची' में उन लोगों को जगह दी गई है, जिन्होंने एशिया- प्रशांत क्षेत्र में परोपकारी कार्यों के लिए निजी तौर पर प्रतिबद्धता दिखाई है।

इन अरबपतियों ने दान किए करोड़ों रुपये

फोर्ब्स की ओर से बताया गया कि अदाणी ने इस साल अपने 60वें जन्मदिन पर जून में 60,000 करोड़ रुपये (7.7 बिलियन डॉलर) दान किए हैं। उनकी ओर से दान की गई ये राशि उन्हें भारत का सबसे परोपकारी व्यक्ति बनाती है। अदाणी की ओर से राशि अदाणी फाउंडेशन को दान की गई है, जिसकी स्थापना 1996 में की गई थी। इस राशि का उपयोग हेल्थकेयर, शिक्षा और स्किल डेवलपमेंट में किया जाएगा।

एचसीएल के संस्थापक शिव नादर का नाम भी भारत के सबसे परोपकारी लोगों में शामिल किया गया है, जिन्होंने बीते कुछ दशकों में अपनी संपत्ति से एक बिलियन डॉलर का दान शिव नादर फाउंडेशन के माध्यम से किया है। इस साल उन्होंने 1,160 करोड़ रुपये (142 मिलियन डॉलर) दान किए हैं। दिग्गज टेक कारोबारी अशोक सूता ने इस साल 600 करोड़ (75 मिलियन डॉलर) मेडिकल रिसर्च के लिए अपनी फाउंडेशन को दान किए हैं।

इसके अलावा मलेशिया - इंडियन अरबपति कारोबारी ब्रह्मल वासुदेवन और उनकी वकील पत्नी शांति कंडिया ने 93 करोड़ रुपये (11 मिलियन डॉलर) इस साल दान किए हैं।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

Gold ATM आम एटीएम से कितना है अलग, कैसे करता है काम, क्या होगी सोने की कीमत; जानें पूरी डिटेल्स

अब Pan Number से मिलेंगी ये सुविधाएं, सिंगल विंडो से रिटर्न भी फाइल कर सकेंगे उद्यमी

 

Edited By: Abhinav Shalya

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट