Move to Jagran APP

Rupee vs Dollar: रुपये की गिरती कीमत पर बोलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण- अन्य मुद्राओं के मुकाबले बेहतर है स्थिति

Rupee vs Dollar महाराष्ट्र में पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि रुपये की स्थिति दुनिया की अन्य मुद्राओं के मुकाबले काफी बेहतर है। आरबीआई और वित्त मंत्रालय रुपये पर नजर बनाए हुए हैं।

By Abhinav ShalyaEdited By: Published: Sun, 25 Sep 2022 09:02 AM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 09:02 AM (IST)
Rupee vs Dollar: रुपये की गिरती कीमत पर बोलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण- अन्य मुद्राओं के मुकाबले बेहतर है स्थिति
Finance Minister Nirmala Sitharaman said Rupee has held back very well among peers against dollar

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को डॉलर के मुकाबले रुपये में हुई गिरावट पर कहा कि डॉलर के मुकाबले अगर आप दूसरी मुद्राओं की तुलना करेंगे, तो रुपये की स्थिति काफी बेहतर है।

loksabha election banner

इसके साथ ही उन्होंने आगे कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) और वित्त मंत्रालय रुपये पर नजर बनाए हुए हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का यह बयान ऐसे समय पर आया है, जब डॉलर के मुकाबले रुपए में रिकॉर्ड गिरावट हुई है और यह 81 के स्तर के नीचे फिसल गया है।

वित्त मंत्री का बयान

महाराष्ट्र के पुणे में एक कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कि अगर वह दुनिया में किसी भी एक मुद्रा की बात करें, जो अपने दम पर खड़ा हुआ है और उसमें अन्य मुद्राओं की तरह ज्यादा उतार-चढ़ाव देखने को नहीं मिल रहा है, तो वह है भारतीय रुपया। हमने इसकी स्थिति को काफी अच्छे से संभाल रखा है इसके साथ ही उन्होंने पत्रकारों को सलाह दी कि डॉलर के मुकाबले अन्य मुद्राओं हो रही गिरावट को भी एक बार देखना चाहिए।

रुपये में गिरावट

हाल के दिनों में दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेड ने महंगाई को काबू करने के लिए ब्याज दरों में 75 आधार अंक या 0.75 प्रतिशत का इजाफा किया था। इसके साथ ही कहा था कि भविष्य में महंगाई को काबू में करने के लिए ब्याज दरों में और अधिक इजाफा देखने को मिल सकता है, जिसके बाद दुनिया के देशों की मुद्राओं में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। इस ऐलान के बाद भारतीय रुपया 80 के स्तर को तोड़ता हुआ 81 के पार पहुंच गया है। वहीं, शुक्रवार को भारतीय रुपया अपने इतिहास के सबसे न्यूनतम स्तर 81.09 पर बंद हुआ था।

दुनिया की अन्य मुद्राओं में गिरावट

भारतीय रुपया ही नहीं डॉलर के मुकाबले दुनिया के अन्य बड़ी मुद्राएं जैसे ब्रिटिश पाउंड और यूरो की कीमत में भी रिकॉर्ड गिरावट आई है। डॉलर के मुकाबले ब्रिटिश पाउंड 37 साल के और यूरो 20 साल के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया है। अमेरिकी डॉलर में मजबूती का स्तर मापने वाला डॉलर इंडेक्स 20 सालों के उच्चतम स्तर 111 के आसपास बना हुआ है।

ये भी पढे़ं-

NPS Rule Change: एनपीएस में निवेश करने की बना रहे हैं योजना, तो जानें ये नए नियम

Moonlighting से आखिर क्यों घबराई हैं आईटी कंपनियां, जानिए क्या है पूरा प्रकरण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.