नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Elon Musk Twitter Deal: एलन मस्क के लिए गुरुवार का दिन काफी राहत भरा था। न्यायाधीश ने ट्विटर के मुकदमे को रोकने के लिए अरबपति कारोबारी मस्क के अनुरोध को स्वीकार कर लिया, ताकि उन्हें 28 अक्टूबर तक सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर के साथ प्रस्तावित 44 बिलियन डॉलर के बायआउट प्रपोजल को क्लोज करने का समय मिल सके। आईटी जगत में यह एक बड़ी घटना है। लेकिन अब बड़ा सवाल यह है कि मस्क इसके लिए भुगतान कैसे और कहां से करेंगे।

मस्क ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि वह ट्विटर को 54.20 प्रति शेयर के हिसाब से खरीदेंगे। इस पर अप्रैल में सहमति हुई थी, लेकिन इसमें एक शर्त भी शामिल थी कि सौदे का समापन लेन-देन के आकस्मिक वित्तपोषण पर होगा। सवाल उठता है कि क्या मस्क के पास की इसके लिए कोई वित्तीय योजना है?

क्या है मस्क का प्लान

मस्क ने अधिग्रहण के लिए इक्विटी और डेट फाइनेंसिंग में 46.5 बिलियन देने का वचन दिया है, जिसमें 44 बिलियन डॉलर का प्राइस टैग और क्लोजिंग कॉस्ट शामिल है। मॉर्गन स्टेनली और बैंक ऑफ अमेरिका कॉर्प सहित कई बैंक सौदे के लिए 13 बिलियन का फाइनेंस देने के लिए आगे आ रहे हैं। ट्विटर ने गुरुवार को एक बैंक का हवाला देते हुए कहा कि मस्क ने उन्हें यह नहीं बताया था कि वह ट्रांजैक्शन को क्लोज करने का इरादा रखते हैं। मस्क ने कहा कि बैंक 28 अक्टूबर को या उसके आसपास क्लोजर डील के लिए काम कर रहे हैं।

मस्क की 33.5 बिलियन डॉलर इक्विटी लाइबिलिटी में उनकी 9.6 फीसद ट्विटर हिस्सेदारी शामिल होगी, जिसकी कीमत 4 बिलियन डॉलर है। 7.1 बिलियन डॉलर उन्होंने इक्विटी निवेशकों से प्राप्त किए हैं, जिसमें ओरेकल कॉर्प के सह-संस्थापक लैरी एलिसन और सऊदी प्रिंस अलवलीद बिन तलाल शामिल हैं।

मस्क के पास कितना कैश है?

फोर्ब्स के अनुसार, 51 वर्षीय मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं, जिनकी कुल संपत्ति 219 बिलियन डॉलर है, लेकिन इसका एक बड़ा हिस्सा टेस्ला और स्पेस एक्स से जुड़ा हुआ है। रॉयटर्स के अनुसार, मस्क के पास पिछले साल नवंबर, दिसंबर और इस साल अप्रैल से अगस्त में टेस्ला में हिस्सेदारी बेचने के बाद लगभग 20 बिलियन डॉलर की नकदी है। इसका मतलब है कि उन्हें अतिरिक्त 2 अरब डॉलर से 3 अरब डॉलर जुटाने की आवश्यकता होगी। इसके लिए उन्हें इक्विटी और डेट लाइबिलिटी का सामना करना पड़ेगा।

मस्क के पास क्या विकल्प हैं ?

या तो मस्क टेस्ला में अपनी अधिक हिस्सेदारी बेचेंगे या फिर उन्हें स्पेसएक्स में अपनी हिस्सेदारी बेचने का विकल्प चुनना पड़ सकता है। अन्य विकल्पों में शेयरों के बदले बैंकों से कर्ज लेना या अधिक निवेशकों को इक्विटी बेचना शामिल है। अगस्त में मस्क ने कहा कि वह टेस्ला में अपनी हिस्सेदारी बेचने की योजना नहीं बना रहे हैं, लेकिन मस्क के यू-टर्न के बाद इस बात की आशंका पैदा हो गई है, क्या वह इस डील की फंडिंग के लिए टेस्ला में अपना स्टॉक बेच देंगे।

मस्क के पास टेस्ला के 3-फॉर-1 स्टॉक स्प्लिट के बाद 111 बिलियन शेयर हैं। वह पहले ही टेस्ला की हिस्सेदारी के एक बड़े हिस्से के बदले उधार ले चुके हैं।

क्या उसके पास निवेशकों के लिए पर्याप्त इक्विटी है?

20 अप्रैल को Oracle के संस्थापक लैरी एलिसन ने कहा कि वह ट्विटर के निवेशक के रूप में सौदे में भाग लेने में रुचि रखते हैं। एलिसन उन निवेशकों के समूह में शामिल हैं, जिन्होंने सामूहिक रूप से सौदे के लिए 7.1 बिलियन डॉलर की फंडिंग का वादा किया है। अच्छी बात यह है कि अब तक किसी भी निवेशक ने सार्वजनिक रूप से यह नहीं कहा है कि वह अपनी प्रतिबद्धताओं से पीछे हटेंगे।

ये भी पढ़ें- 

Gautam Adani राजस्थान में करेंगे 65,000 करोड़ रुपये का निवेश, 40,000 लोगों को मिलेगा रोजगार

Mukesh Ambani: रिलायंस को ग्लोबल बनाने की तैयारी! सिंगापुर में फैमिली ऑफिस खोलने जा रहे मुकेश अंबानी

जानें मार्केट के Top 5 स्टॉक्स जो देंगे शानदार रिटर्न्स - https://bit.ly/3RxtVx8

"

Edited By: Siddharth Priyadarshi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट