Move to Jagran APP

लॉन्च के 3 दिनों के भीतर DLF ने गुरुग्राम में बेचे 5,590 करोड़ रुपये के लग्जरी फ्लैट

DLF ने अपने लेटेस्ट लग्जरी आवासीय प्रोजेक्ट डीएलएफ प्रिवाना वेस्ट के सफल लॉन्च के बारे में जानकारी दी 3 दिनों के भीतर लगभग 5590 करोड़ रुपये की उल्लेखनीय बिक्री हासिल की। नया प्रोजेक्ट 12.57 एकड़ में फैला हुआ है जिसमें 795 अपार्टमेंट हैं। पिछले साल मार्च में डीएलएफ ने 3 दिनों के भीतर 8000 करोड़ रुपये से अधिक के 1137 लग्जरी अपार्टमेंट बेचे।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Published: Thu, 09 May 2024 02:19 PM (IST)Updated: Thu, 09 May 2024 02:19 PM (IST)
लॉन्च के 3 दिनों के भीतर DLF ने गुरुग्राम में बेचे 5,590 करोड़ रुपये के लक्जरी फ्लैट

पीटीआई, नई दिल्ली। भारत की सबसे बड़ी रियल्टी कंपनी डीएलएफ ने NRI सहित उपभोक्ताओं की मजबूत मांग के कारण गुरुग्राम में अपनी नई लग्जरी आवास परियोजना के लॉन्च के तीन दिनों के भीतर सभी 795 अपार्टमेंट 5,590 करोड़ रुपये में बेच दिए हैं।

loksabha election banner

गुरुवार को एक नियामक फाइलिंग में, कंपनी ने अपने नवीनतम लग्जरी आवासीय प्रोजेक्ट 'डीएलएफ प्रिवाना वेस्ट' के सफल लॉन्च के बारे में जानकारी दी, "3 दिनों के भीतर लगभग 5,590 करोड़ रुपये की उल्लेखनीय बिक्री हासिल की।

नया प्रोजेक्ट 12.57 एकड़ में फैला हुआ है जिसमें 795 अपार्टमेंट हैं। औसत बिक्री मूल्य लगभग 7 करोड़ रुपये प्रति अपार्टमेंट था।

इस साल जनवरी में, कंपनी ने अपने प्रोजेक्ट 'डीएलएफ प्रिवाना साउथ' के लॉन्च के तीन दिनों के भीतर गुरुग्राम में 7,200 करोड़ रुपये में 1,113 लग्जरी अपार्टमेंट बेचे थे, जो 25 एकड़ में फैला हुआ है।

'डीएलएफ प्रिवाना वेस्ट' और 'डीएलएफ प्रिवाना साउथ' दोनों हरियाणा के गुरुग्राम में सेक्टर 76 और 77 में स्थित इसकी 116 एकड़ की टाउनशिप 'डीएलएफ प्रिवाना' का हिस्सा हैं।

1,600 ग्राहकों ने दिखाई रुचि

सूत्रों के अनुसार, डीएलएफ को लगभग 1,550 और 1,600 ग्राहकों से रुचि की अभिव्यक्ति (ईओआई) प्राप्त हुई, जो इस नई परियोजना में पेश की जाने वाली कुल यूनिट का लगभग दोगुना है, जो अल्ट्रा-लग्जरी घरों की उच्च मांग को दर्शाता है।

अनिवासी भारतीयों (NRI) ने कुल 795 इकाइयों में से लगभग 27 प्रतिशत का लाभ उठाया। एनआरआई पूंजी वृद्धि के अलावा अच्छी किराये की आय अर्जित करने के लिए गुरुग्राम में प्रीमियम आवास परियोजनाओं में काफी निवेश कर रहे हैं।

विकास पर टिप्पणी करते हुए, डीएलएफ होम डेवलपर्स लिमिटेड के संयुक्त प्रबंध निदेशक और मुख्य व्यवसाय अधिकारी, आकाश ओहरी ने कहा, "डीएलएफ प्रिवाना की उद्घाटन परियोजना डीएलएफ प्रिवाना साउथ की जबरदस्त सफलता के बाद, 'डीएलएफ प्रिवाना वेस्ट' इस कहानी में अगले अध्याय के रूप में उभरा है।

एक जीवंत, अच्छी तरह से जुड़े समुदाय के भीतर विशाल, शानदार आवासों के लिए समझदार घर खरीदारों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए सावधानीपूर्वक डिजाइन किया गया है।"

उन्होंने कहा कि एनआरआई ने इस नई परियोजना में अपार्टमेंट का एक बड़ा हिस्सा खरीदा है। डीएलएफ प्रिवाना और उससे जुड़ी परियोजनाओं के साथ हमारी आकांक्षा डीएलएफ चरण 5 की सफलता का अनुकरण करने की है, जिसमें प्रचुर मात्रा में हरियाली के बीच लग्जरी आवासों का एक एकीकृत पारिस्थितिकी तंत्र तैयार किया गया है, जो सबसे प्रतिष्ठित जीवनशैली की आवश्यकताओं को पूरा करता है।

यह भी पढ़ें - EPF Withdrawal Claim: ईपीएफ अकाउंट से पैसे निकालने में लगता है कितना वक्‍त? जानें हर डिटेल

पिछले साल बेचे 1,137 लग्जरी अपार्टमेंट

पिछले साल मार्च में, डीएलएफ ने 3 दिनों के भीतर 8,000 करोड़ रुपये से अधिक के 1,137 लग्जरी अपार्टमेंट बेचे, जिनकी कीमत 7 करोड़ रुपये और उससे अधिक थी।

गुरुग्राम आवास बाजार में आवासीय संपत्तियों की मांग में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, जिससे कीमतों में तेज वृद्धि हुई है। कीमतों में भारी बढ़ोतरी के बावजूद मांग अब तक बनी हुई है।

कुल मिलाकर, शीर्ष सात प्रमुख शहरों में भारत का आवास बाजार, दबी हुई मांग और घर के स्वामित्व की बढ़ती आकांक्षाओं के कारण कोविड महामारी के बाद बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है।

उपभोक्ता मांग उन डेवलपर्स की ओर बढ़ रही है जिनके पास रियल एस्टेट परियोजनाओं को समय पर निष्पादित करने का अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड है।

बाजार पूंजीकरण में डीएलएफ भारत का अग्रणी रियल एस्टेट डेवलपर है। डीएलएफ ने 158 से अधिक रियल एस्टेट परियोजनाएं विकसित की हैं और 340 मिलियन वर्ग फुट से अधिक क्षेत्र विकसित किया है।

डीएलएफ ग्रुप के पास आवासीय और वाणिज्यिक क्षेत्रों में 215 मिलियन वर्ग फुट की भविष्य की विकास क्षमता है।

समूह के पास 42 मिलियन वर्ग फुट से अधिक का वार्षिक पोर्टफोलियो है। डीएलएफ मुख्य रूप से आवासीय संपत्तियों के विकास और बिक्री (विकास व्यवसाय) और वाणिज्यिक और खुदरा संपत्तियों के विकास और पट्टे (वार्षिकी व्यवसाय) के व्यवसाय में लगा हुआ है। 

यह भी पढ़ें - दूर नहीं हो रहा Air India Express का संकट, आज भी 74 फ्लाइट हुई कैंसिल; कंपनी के कड़े एक्‍शन का भी नहीं दिख रहा असर

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.