Move to Jagran APP

पूर्वी दिल्ली के भाजपा प्रत्याशी किन मुद्दों पर मांग रहे हैं वोट? शहर की समस्‍याएं, जीत के बाद का प्‍लान और विपक्षी प्रत्‍याशी को लेकर दिए ये जवाब

Delhi Lok Sabha Election 2024 राजधानी दिल्ली की सभी सीटों पर छठे चरण में 25 मई को मतदान होगा। अंतिम समय में सभी प्रत्याशी अपने चुनावी अभियान में पूरा जोर लगा रहे हैं। इस बीच जागरण नेटवर्क से खास बातचीत की है पूर्वी दिल्ली से भाजपा प्रत्याशी हर्ष मल्होत्रा ने। उन्होंने क्षेत्र के विकास को लेकर अपनी कार्ययोजना बताई है। पढ़ें इंटरव्यू...

By Ashish Gupta Edited By: Sachin Pandey Published: Mon, 20 May 2024 12:06 PM (IST)Updated: Mon, 20 May 2024 12:06 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024: दिल्ली की सभी सात सीटों पर 25 मई को मतदान होगा।

आशीष गुप्ता, नई दिल्ली। Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव का पारा चरम पर पहुंच चुका है। मतदान की घड़ी करीब आ रही है। पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र में भी चुनाव का रंग पूरी तरह चढ़ चुका है। गली-मोहल्लों में राजनीतिक नारे गूंज रहे हैं। जीत का परचम लहराने के लिए प्रत्याशी रैली और सभाओं में जाकर लोगों से अपने लिए वेाट की अपील कर रहे हैं।

अपने मुद्दे और लोकसभा क्षेत्र के विकास की योजनाओं का खाका भी रख रहे हैं। पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी हर्ष मल्होत्रा किन मुद्दों और योजनाओं को लेकर लोगों से वोट मांग रहे हैं, इस संबंध में जागरण के वरिष्ठ संवाददाता आशीष गुप्ता ने उनसे बातचीत की। प्रस्तुत हैं प्रमुख अंश...

सवाल : आपके लिए पूर्वी दिल्ली लोस क्षेत्र के प्रमुख मुद्दे क्या हैं, यहां विकास को लेकर क्या रूपरेखा तय की है?

जवाब - क्षेत्र की प्रगति मेरा संकल्प है। यमुना की स्वच्छता जरूरी है। चुनाव जीतने पर केंद्र के सहयोग से इसकी स्वच्छता के लिए काम करूंगा। रिवर फ्रंट तैयार कराया जाएगा। क्रीड़ास्थल एवं पूजास्थल बनवाने की वरीयता रहेगी। कलंदर कालोनी की तरह कई झुग्गियां हैं, ‘जहां झुग्गी-वहां मकान’ योजना का लाभ दिया जाएगा।

क्षेत्र में बड़े सरकारी अस्पताल, केंद्रीय विश्वविद्यालय के कैंपस की कमी है। मैंने संकल्प लिया है कि बड़े सरकारी अस्पताल का निर्माण कराया जाएगा। दिल्ली विश्वविद्यालय के पूर्वी दिल्ली कैंपस को शैक्षणिक सत्र 2026-27 तक मूर्त रूप दिलवाने के साथ विधि कालेज स्थापित कराएंगे।

शास्त्री पार्क से मयूर विहार तक मोनो रेल परियोजना लाना, गांधी नगर की तंग गलियों में फायर हाइड्रेंट लगवाना, शाहदरा विधानसभा क्षेत्र में पानी की पुरानी लाइनों को बदलवाना, शाहदरा व विश्वास नगर को जोड़ने वाली सड़क पर अंडरपास का निर्माण कराना प्राथमिकता रहेगी। गांधी नगर, लक्ष्मी नगर, विश्वास नगर और पटपड़गंज में पीपीपी माडल पर मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण कराया जाएगा।

आईपी एक्सटेंशन, वसुंधरा एन्क्लेव, मयूर विहार समेत अन्य आवासीय सोसायटियों के पुनर्विकास की योजना पर काम किया जाएगा। इसी तरह जंगपुरा, सरिता विहार, भोगल, निजामुद्दीन की समस्याओं के निराकरण के लिए योजनाएं तैयार की है।

सवाल: एनसीआर की सबसे बड़ी समस्या क्या है, उसे दूर करने के लिए आप क्या कार्ययोजना प्रस्तावित करना चाहेंगे?

जवाब- प्रदूषण एनसीआर की बड़ी समस्या है। इसे खत्म करने के लिए काम करने की जरूरत है। इसके निस्तारण के लिए दीर्घकालीन और अल्पकालीन योजनाएं बनाने की जरूरत है। अल्पकालीन योजना में पर्याप्त संख्या में स्प्रिंकलर, एंटी स्माग गन और एयर प्यूरिफायर लगवाने की जरूरत है।

दीर्घकालीन योजना सभी विभागों के साथ मंत्रणा कर विशेषज्ञों से सलाह लेने के बाद ही बनाई जा सकती हैं। हालांकि भाजपा के पिछले 10 वर्ष के कार्यकाल में एक्सप्रेस-वे और पेरिफेरल-वे बनने से वाहनों के जाम से होने वाले प्रदूषण में कमी आई है।

सवाल: जीतने के बाद आप सबसे पहले किस योजना पर काम करेंगे और क्यों?

जवाब - पूर्वी दिल्ली यमुनापार का हिस्सा है। इस क्षेत्र के विकास के लिए पहले यमुनापार विकास बोर्ड हुआ करता था। इस बोर्ड को इस क्षेत्र के विकास का खाका खींचने की खुली छूट थी। एक विशेष बजट आवंटन हुआ करता था। पुराने फ्लाईओवर व अंडरपास इसी बोर्ड की देन हैं।

मौजूदा दिल्ली सरकार ने इस बोर्ड को ही खत्म करके रख दिया। आम आदमी पार्टी नहीं चाहती कि इस क्षेत्र का विकास तेजी से हो। मैं सांसद चुना गया तो दो माह के भीतर यमुनापार विकास बोर्ड गठित कराने की कार्यवाही शुरू करूंगा।

सवाल: विपक्षी प्रत्याशी को कैसे देखते हैं, आपके लिए कितनी बड़ी चुनौती हैं?

जवाब - विपक्षी अपनी संतुष्टि के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। मेरे लिए वह चुनौती नहीं हैं। वह केवल झूठ बोल रहे हैं। जनता उनकी असलियत जानती है, वह विपक्षियों के झूठ का जवाब अपने वोट से देगी। अब तो विपक्षियों के साथी ही उनके झूठे दावों को लोगों के सामने ला रहे हैं। पिछले दिनों महिलाओं को एक हजार रुपये देने वाले झूठ को लेकर आप के पूर्व विधायक ने इंटरनेट मीडिया में जो भी कहा है, वह सबने देखा है।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: जब एक ‘सांसद’ के लिए संकट बन गई ‘धार्मिक स्थिति’, अब कटा टिकट; जानिए क्या है पूरा मामला

सवाल: आप अपने लिए वोट की अपील कर रहे हैं, लोग आपको क्यों वोट दें?

जवाब-  मैं पढ़ा-लिखा हूं। देश के प्रतिष्ठित दिल्ली विश्वविद्यालय से विधि की शिक्षा प्राप्त की है। व्यवहार के साथ कानून का पूरा ज्ञान है, लोगों के हितों की रक्षा करने में मैं सक्षम हूं। जिस वक्त पूर्वी दिल्ली नगर निगम हुआ करता था, मैं महापौर और शिक्षा समिति का चेयरमैन रहा हूं।

निगम के स्कूलों में पढ़ रहे गरीब बच्चों को कंप्यूटर का ज्ञान देने के लिए कंप्यूटर लैब स्थापित कराई हैं। क्षेत्र के विकास के लिए कार्य किया। लोगों को मेरे पिछले कार्योँ को देखकर वोट करना चाहिए। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी पर गौर करके लोगों को मुझे वोट करना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने पिछले 10 वर्ष के कार्यकाल में नए एम्स और आईआईएम बनाकर युवाओं का वहां पढ़ने का सपना पूरा किया है। हाईवे बनाकर क्षेत्रों के विकास की नई राह बनाई है। दिल्ली में जिन इलेक्ट्रिक बसों में लोग सफर कर रहे हैं, वह मोदी सरकार ने ही दी हैं।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग ने पकड़ी 8889 करोड़ के मूल्य की ड्रग्स, कैश और शराब जैसी वस्तुएं, जब्ती में गुजरात अव्वल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.