Move to Jagran APP

Bank Holiday June: जून में 12 दिन नहीं बदले जाएंगे 2000 के नोट, बैंक जाने से पहले चेक करें छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holiday June हर राज्य में हर महीने बैंक कुछ दिन के लिए बंद रहते हैं। अगर आप 2000 के नोट को बदलवाने के लिए बैंक जाने की सोच रहे हैं तो ऐसे में आपको जरूर जान लेना चाहिए कि जून में कब-कब बैंक बंद रहेंगे?

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiPublished: Fri, 26 May 2023 04:45 PM (IST)Updated: Fri, 26 May 2023 07:17 PM (IST)
Bank Holiday June: जून में 12 दिनों तक नहीं बदलेंगे 2000 के नोट

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Bank Holiday List Of June 2023: आरबीआई के 2000 रुपये के नोट को लेकर बड़े एलान के बाद लोग बैंक की तरफ रुख कर रहे हैं। नोट एक्सचेज करने की लास्ट डेट 30 सितंबर तय की गई है। लेकिन इस बीच अगस्त में कई दिन बैंक रहेंगे।

बैंकों के अवकाश (Bank Holiday) राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या फिर उन राज्यों में होने वाले आयोजनों पर भी डिपेंड करते हैं। बैंक बंद होने के बावजूद आप घर पर बैठकर नेट बैंकिंग सर्विस का लाभ उठा सकते हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पिछले हफ्ते 2,000 रुपये के नोटों को सर्कुलेशन से बाहर करने की घोषणा की थी। 23 मई 2023 से 2000 रुपये के नोटों को एक्सचेंज करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अगर आप भी इन नोटों को एक्सचेंज करने के लिए सोच रहे हैं तो ऐसे में आपको जल्दी करना चाहिए।

आरबीआई ने जून महीने की बैंक हॉलिडे की लिस्ट जारी कर दी है। जून 2023 में 12 दिनों तक बैंकों में कोई काम नहीं होगा। इसका मतलब ये है कि नोट भी एक्सचेंज नहीं होंगे। RBI द्वारा वेबसाइट पर अपडेट की गई June Bank Holiday लिस्ट में साप्ताहिक अवकाश के अलावा कई और आयोजनों की वजह से बैंकों में छुट्टी रहेगी।

12 दिन बंद रहेंगे बैंक

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक, जून 2023 में 12 दिन बैंक हॉलिडे रहेगा। इसमें 4, 10, 11, 18, 24 और 25 जून को रविवार और दूसरे-चौथे शनिवार की वजह से अवकाश रहेगा। इसके अलावा देश के अलग-अलग राज्यों में कई कार्यक्रमों और त्योहारों की वजह से बैंकों में छुट्टी रहेगी। जून महीने में रथ यात्रा, बकरीद समेत अन्य मौकों पर बैंक बंद रहने वाले हैं।

इस दिन बंद रहेंगे बैंक

  • तारीख                             कारण                                  स्थान
  • 4 जून                        साप्ताहिक अवकाश             सभी जगह
  • 10 जून                      दूसरा शनिवार अवकाश        सभी जगह
  • 11 जून                      साप्ताहिक अवकाश             सभी जगह
  • 15 जून                      राजा संक्रांति, YMA Day     भुवनेश्वर/ऐजवाल
  • 18 जून                      साप्ताहिक अवकाश            सभी जगह
  • 20 जून                      रथ यात्रा                            भुवनेश्वर/इंफाल
  • 24 जून                      चौथा शनिवार                     सभी जगह
  • 25 जून                      साप्ताहिक अवकाश            सभी जगह
  • 26 जून                      खर्ची पूजा                          अगरतला
  • 28 जून                      बकरीद               बेलापुर, जम्मू, कोच्चि, मुंबई, नागपुर, श्रीनगर
  • 29 जून                      बकरीद                             सभी जगह
  • 30 जून                      ईद-उल अजहा                   ऐजवाल/भुवनेश्वर

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) त्योहारों और आयोजनों के आधार पर बैंक हॉलिडे की लिस्ट तैयार करता है। आप इस लिस्ट को आरबीआई के बेवसाइट पर चेक कर सकते हैं। इसी के साथ आप मोबाइल पर इस लिंक ( https://www.rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx) पर क्लिक करके भी बैंक हॉलिडे के बारे में पता लगा सकते हैं।

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.