Move to Jagran APP

Bank Holidays May 2023: सोमवार होने के बावजूद कल इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक, चेक करें छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holidays May 2023 मई में कई रीजनल त्योहार और जयंती पड़ रही हैं। इस कारण देश के अलग-अलग शहरों में बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में ब्रांच जाने से पहले नीचे दी गई छुट्टियों की पूरी लिस्ट देख लें। (जागरण ग्राफिक्स)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Sun, 30 Apr 2023 01:53 PM (IST)Updated: Sun, 30 Apr 2023 02:05 PM (IST)
Bank Holidays May 2023: सोमवार होने के बावजूद कल इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक, चेक करें छुट्टियों की लिस्ट
Bank Holidays in May : citiwise bank holiday list

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अप्रैल का महीना समाप्त होने में कुछ ही घंटों का समय शेष रह गया है। इसके बाद मई का महीना शुरू हो जाएगा। छुट्टियों के कैलेंडर के मुताबिक मई में कुल 11 दिन बैंक बंद रहेंगे। इन छुट्टियों की शुरुआत एक मई से ही हो रही है। मई के पहले दिन सोमवार को कई रीजनल त्योहार और मजदूर दिवस होने के कारण देश के अलग- अलग शहरों में बैंक बंद रहेंगे।

loksabha election banner

बता दें, आरबीआई की ओर से बैंकों की छुट्टियों का कैलेंडर जारी किया जाता है। इसके मुतबाकि ही देश के अलग-अलग इलाकों में निजी और सरकारी बैंक बंद रहते हैं। मजदूर दिवस के अलावा बुद्ध पूर्णिमा, रवींद्रनाथ टैगोर जयंती के साथ कई अन्य महत्वपूर्ण त्योहार भी इसी महीने में पड़ रहे हैं।

1 मई में इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक

1 मई को मजदूर दिवस होने के साथ महाराष्ट्र डे भी है। इस वजह मुंबई के साथ बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद , इंफाल, कोच्चि, कोलकाता, नागपुर, पणजी, पटना और तिरुवनंतपुरम में बैंक की छुट्टी होगी।

5,9,16 और 22 मई को इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक

5 मई को बुद्ध पूर्णिमा है और इस मौके पर चंडीगढ़, देहरादून, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, अगरतला, आइजोल, बेलापुर, भोपाल, रांची, शिमला और श्रीनगर में बैंकों में अवकाश रहेगा।

9 मई को रवींद्रनाथ टैगोर जयंती है और इस मौके पर कोलकाता में बैंक बंद रहेंगे। सिक्किम राज्य की स्थापना के अवसर पर राजधानी गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे। वहीं, 22 मई को महाराणा प्रताप जयंती के चलते शिमला में बैंकों का अवकाश रहेगा।

शनिवार और रविवार की छुट्टी

इन छुट्टियों के अलावा 13 मई और 27 मई को दूसरे और चौथे शनिवार के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 7, 14,21 और 28 मई को रविवार होने के कारण देश में राष्ट्रीय स्तर पर बैंकों की छुट्टी रहेगी।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.