नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार जल्द बड़ी खुशखबरी दे सकती है। ऐसा इसलिए, क्योंकि सरकार कोरोना महामारी के दौरान बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता या डीए (Dearness Allowance) और पेंशनभोगियों को दिया जाने वाला डीआर (Dearness Relief) जल्द भुगतान कर सकती है।

केंद्रीय कर्मचारियों की ओर से लंबे समय से कोरोना के दौरान डीए में बंद रही बढ़ोतरी को देने की मांग की जा रही हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस पर वित्त मंत्रालय और संबंधित विभागों की कई दौर की बातचीत हो चुकी है और अब इस पर सरकार जल्द कोई फैसला ले सकती है।

अभी सरकार द्वारा इसे लेकर कोई भी आधिकारिक बयान नहीं जारी किया गया है, लेकिन संभावना जताई जा रही है कि कर्मचारियों की मांगों को देखते हुए सरकार जल्द बकाया भुगतान कर सकती है।

क्या है बकाया का पूरा मामला

दरअसल, कोरोना के समय में केंद्रीय कर्मचारियों के हर छमाही पर बढ़ने वाले महंगाई भत्ते पर रोक लगा दी गई थी। सरकार ने एक जनवरी 2020 से लेकर 30 जून 2021 या 18 महीने तक महंगाई भत्ता जस का तस कायम रखा था।

सरकार ने कोरोना महामारी के कारण 18 महीने तक डीए में बढ़ोतरी पर रोक को देखते हुए 11 प्रतिशत की डीए में बड़ी बढ़ोतरी की थी, जिसके बाद कर्मचारियों की ओर से मांग पर उस समय वित्त मंत्रालय द्वारा कहा गया था कि बकाया का भुगतान नहीं किया जाएगा। वहीं, कर्मचारियों द्वारा इस मांग को लगातार उठाया जाता रहा है।

ये भी पढ़ें-

Online Ration card के लिए घर बैठे करें आवेदन, जानें स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस

FPI Data: भारतीय बाजारों में जमकर दांव लगा रहे विदेशी निवेशक, नवंबर में किया 31,700 करोड़ रुपये का निवेश

 

Edited By: Abhinav Shalya

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट