Move to Jagran APP

7th Pay Commission: DA के अलावा केंद्रीय कर्मचारियों के इन भत्तों में हुआ है इजाफा, जाने डिटेल

7th Pay Commission Latest Update सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के DA Hike में इजाफा किया है। यह बढ़ोतरी जनवरी 2024 से लागू हो गई है। डीए बढ़ जाने के बाद कर्मचारी की सैलरी भी बढ़ गई है। बता दें कि डीए के साथ कर्मचारियों को मिलने वाले कई भत्ते में भी इजाफा हुआ है। इस आर्टिकल में जानते हैं कि कर्मचारी की कौन-से भत्ते में इजाफा हुआ है।  

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Fri, 29 Mar 2024 12:30 PM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2024 12:30 PM (IST)
7th Pay Commission: DA के अलावा केंद्रीय कर्मचारियों के इन भत्तों में हुआ है इजाफा, जाने डिटेल
DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के इन भत्तों में हुआ है इजाफा

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। प्राइवेट जॉब हो या सरकारी नौकरी कर्मचारी को कई तरह के अलाउंस मिलते हैं। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए मार्च का महीना काफी शानदार रहा है। दरअसल, मार्च के महीने में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते (DA Hike) में इजाफा किया है।

loksabha election banner

इस इजाफा के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता (Dearness allowance) 50 फीसदी हो गया है। इसके अलावा सरकार ने एचआरए ( HRA) को भी अपडेट किया है। इसके अलावा कर्मचारी को मिलने वाले कई भत्तों में भी इजाफा हुआ है।

अलाउंस का लाभ कर्मचारी को 31 मार्च में मिल जाएगा। यह भत्ता जनवरी 2024 से लागू होगा। इसका मतलब है कि अब कर्मचारी की अब जो सैलरी आएगी उसमें दो महीने के भत्ते भी शामिल होंगे।

सरकार ने महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा किया है, जिसके बाद यह 50 फीसदी हो गया है। डीए में बढ़ोतरी के बाद एचआरए में 3,2,1 फीसदी का इजाफा हुआ है। इसके अलावा बाकी अलाउंस में भी सरकार द्वारा इजाफा किया गया है।

इन भत्तों में हुआ इजाफा

केंद्र सरकार ने डीए के अलावा इन अलाउंस को बढ़ाया है

  •  हाउस रेंट अलाउंस (HRA)
  •  चिल्‍ड्रेंस एजुकेशन अलाउंस (CAA)
  •  चाइल्‍डकेचर स्‍पेशल अलाउंस
  •  हॉस्टल सब्सिडी
  •  ट्रांसफर पर TA
  •  ग्रेच्युटी सीमा (Gratuity)
  •  ड्रेस अलाउंस
  •  खुद के ट्रांसपोर्ट के लिए माइलेज भत्ता
  •  दैनिक भत्ता (Daily Allowance)

यह भी पढे़ं- Income Tax Rule: Saving Account में रखे पैसों पर भी लगता है टैक्स, यहां जानें आयकर विभाग के नियम

क्या है डीए कैलकुलेशन

वर्ष 2017 में सरकार ने 7वां वेतन आयोग (7th Pay Commission) लागू किया था। 2016 में डीए को शून्य कर दिया गया था। दरअसल, जब भी डीए 50 फीसदी हो जाता है तो उसे शून्य कर दिया जाता है।

50 फीसदी डीए में मिलने वाली राशि को कर्मचारी की बेसिक सैलरी (da merger basic salary) में मर्ज कर दिया जाता है।  

इस ऐसे समझें कि किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है और उसे डीए में 9,000 रुपये मिलेगा। अब जैसे ही डीए बेसिक सैलरी का 50 फीसदी हो जाता है को उसे  बेसिक सैलरी में मर्ज कर दिया जाता है। इसका मतलब है कि कर्मचारी की बेसिक सैलरी रिवाइज होकर 27,000 रुपये हो जाएगी।  

कब मर्ज होगा महंगाई भत्ता

सरकार साल में दो बार डीए को कैलकुलेट करती है। जनवरी में पहली बार डीए बढ़ाया जाता है और दूसरी बार जुलाई में बढ़ाया जाता है। जनवरी 2024 के लिए मार्च में मंजूरी मिल गई है। अब जुलाई 2024 में डीए को रिवाइज किया जाएगा।

बता दें कि डीए को बेसिक सैलरी से तब ही मर्ज किया जाता है जब डीए 50 फीसदी होता है। इस बार सरकार ने डीए में 4 फीसदी बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया है।

अब जनवरी से जून 2024 के AICPI इंडेक्स से महंगाई भत्ता को कैलकुलेट किया जाएगा। इसके बाद कर्मचारी की बेसिक सैलरी में 50 फीसदी महंगाई भत्ता जोड़ा जाएगा।

यह भी पढ़ें- Rule of 72: निवेश से पहले ही पता चल जाएगा कितने समय में पैसा होगा डबल, रूल ऑफ 72 से चुटकी में समझे सारी कैलकुलेशन

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.