Move to Jagran APP

5G Launch से भारतीय उद्योग जगत में उत्साह; जानें मुकेश अंबानी से लेकर सुनील मित्तल ने क्या कहा

5G Launch in India देश में आज दिल्ली मुंबई और अहमदाबाद समेत 13 शहरों में 5G सेवा को शुरू कर दिया गया है। मुकेश अंबानी ने इसे 21वीं सदी की टेक्नोलॉजी की नींव बताया। वहीं सुनील मित्तल ने इसे एक नए युग की शुरुआत कहा।

By Abhinav ShalyaEdited By: Published: Sat, 01 Oct 2022 03:34 PM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 03:34 PM (IST)
5G Launch से भारतीय उद्योग जगत में उत्साह; जानें मुकेश अंबानी से लेकर सुनील मित्तल ने क्या कहा
5g launched in India PM Modi, Mukesh Ambani, Sunil Bharti Mittal

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 5G सेवा को लॉन्च कर दिया है। आज से 5G सेवा दिल्ली, मुंबई और अहमदाबाद समेत 13 बड़े शहरों में शुरू हो गई है। 5G सेवा आने के बाद देश में इंटरनेट की स्पीड में इजाफा देखने को मिलेगा और लोग पहले के मुकाबले तेज इंटरनेट स्पीड का लाभ उठा पाएंगे।

loksabha election banner

दिल्ली के प्रगति मैदान में 5G सर्विस लॉन्चिंग का कार्यक्रम रखा गया था। इसमें पीएम मोदी के अलावा केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव, टेलीकॉम जगत के दिग्गज कारोबारी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल भी शामिल हुए। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5G की खूबियों को गिनाया और जनता को इससे मिलने वाले फायदे के बारे में बताया। इसके साथ ही मुकेश अंबानी, कुमार मंगलम बिरला और सुनील मित्तल ने भी 5G को लेकर अपनी कंपनियों की योजनाओं को बताया।

मुकेश अंबानी

5G सेवाओं की लॉन्चिंग के मौके पर देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि 5G अगली पीढ़ी की कनेक्टिविटी टेक्नोलॉजी से काफी अधिक है। इसके साथ उन्हें कहा कि ये 21 वीं नई टेक्नोलॉजी जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, रोबोटिक्स, ब्लॉकचैन और मेटावर्स की पूरी क्षमता को विकसित करने में मदद करेगा।

5G सेवा के जरिए देश में शिक्षा को किफायती बनाने में मदद मिलेगी। इसके साथ हम हेल्थकेयर सेवाओं को भी अच्छा बना सकते हैं और अपने हॉस्पिटल को स्मार्ट हॉस्पिटल में बदल सकते हैं। जियो की 5G योजनओं के बारे में बताते हुए कहा कि दिसंबर 2023 तक हम देश के हर जिले और तहसील को 5G सेवाओं से जोड़ देंगे।

सुनील मित्तल

भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल ने 5G सेवाओं की लॉन्चिंग पर कहा कि यह एक नए युग की शुरुआत है। 5G सेवाओं के आने से देश के लोगों के लिए विकास के नए अवसर खुलेंगे। इससे ग्रामीण भारत में भी समृद्धि बढ़ेगी। 5G सेवाओं के लॉन्च होने के साथ ही एयरटेल ने दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु समेत 5G सेवा की शुरुआत कर दी है। मार्च 2024 तक देशवासी पूरे भारत में एयरटेल की 5G सेवा लाभ उठा सकेंगे।

कुमार मंगलम बिरला

वोडाफोन-आईडिया के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला ने कहा कि मेरा मानना है कि 5G सेवाओं का लॉन्च भारत के लिए एक नई यात्रा की शुरुआत है। जैसे- जैसे 5G सेवाएं विकसित होंगी। हमें आने वाले वर्षों में इसके उपयोग की असीमित सभावनाएं दिखेंगी।

ये भी पढ़ें-

GST Collection Data September: जीएसटी कलेक्शन में आया बड़ा उछाल, 1.47 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंचा

केंद्र सरकार ने टाला पेट्रोल- डीजल पर अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी लगाने का फैसला, बजट में किया था एलान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.