Move to Jagran APP

केंद्र सरकार ने टाला पेट्रोल- डीजल पर अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी लगाने का फैसला, बजट में किया था एलान

Excise Duty on Petrol- Diesel इथेनॉल और बायो-डीजल के मिश्रण के बिना बिकने वाले पेट्रोल- डीजल पर सरकार ने अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी लगाने के फैसले को टाल दिया है। अब ये फैसला पेट्रोल पर नवंबर 2022 और डीजल पर अप्रैल 2023 को लागू होगा।

By Abhinav ShalyaEdited By: Published: Sat, 01 Oct 2022 12:39 PM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 12:39 PM (IST)
केंद्र सरकार ने टाला पेट्रोल- डीजल पर अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी लगाने का फैसला, बजट में किया था एलान
Rs 2 ltr additional excise duty on petrol diesel put off by one month

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। केंद्र सरकार ने इथेनॉल और बायो-डीजल के मिश्रण के बिना बिकने वाले पेट्रोल- डीजल पर दो रुपये अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी लगाने वाले फैसले को टाल दिया गया है। सरकार के इस कदम से उन उद्योगों को बड़ी राहत मिलेगी, जो बड़े पैमाने पर बिना मिश्रण वाले पेट्रोल- डीजल का उपयोग करते हैं।

loksabha election banner

सरकार ने शुक्रवार देर रात सूचना जारी करते हुए कहा कि इथेनॉल और बायो-डीजल के मिश्रण के बिना बिकने वाले पेट्रोल पर अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी अब 1 नवंबर 2022 से और डीजल पर अप्रैल 2023 से लागू होगी।

बजट में किया गया था एलान

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस साल फरवरी में बजट में बिना मिश्रण वाले पेट्रोल- डीजल पर दो रुपये अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी लगाने का एलान किया था, ये फैसला एक अक्टूबर,2022 से लागू होना था, जिसे सरकार ने फिलहाल के लिए टाल दिया गया है।

मिश्रण वाले पेट्रोल-डीजल को बढ़ावा दे रही सरकार

मौजूदा समय में सरकार ने विदेशों से कच्चे तेल के आयात को कम करने के लिए पेट्रोल में 10 प्रतिशत इथेनॉल मिलाने का फैसला किया है। इससे देश में कच्चे तेल का आयात कम करने के साथ किसानों की आय बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। ठीक इसी तरह बायो -डीजल को भी डीजल में मिक्स किया जा रहा है।

इस साल 1 फरवरी को बजट भाषण के दौरान देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि ईंधन में मिश्रण करना सरकार की प्राथमिकता में शामिल है। सरकार इसे बढ़ावा देने के लिए बिना मिश्रण वाले पेट्रोल- डीजल पर दो रुपये अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी लगा रही है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

Jet Fuel Price Cut: एविएशन सेक्टर को सरकार ने दी बड़ी राहत, जेट फ्यूल ने दामों में 4.5 प्रतिशत की कटौती

IPO के नियमों को लेकर सेबी ने कर दिया बड़ा बदलाव, निवेशकों पर क्या होगा इसका असर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.