नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। केंद्र सरकार ने विमान कंपनियों को शनिवार को बड़ी राहत दी। सरकार ने विमानों में उपयोग होने वाले ईंधन जेट फ्यूल के दामों को 4.5 प्रतिशत कम कर दिया है। इस कटौती के बाद देश की राजधानी दिल्ली में जेट फ्यूल की कीमत 5,521 रुपये या 4.5 प्रतिशत गिरकर 1,15,520 रुपये प्रति किलो हो गई है। कीमतों में कटौती से पहले दिल्ली में जेट फ्यूल की कीमत 1,21,041.44 रुपये थी। हालांकि टैक्स के कारण राज्य दर राज्य कीमतों में अंतर हो सकता है।

इससे पहले पिछले महीने की शुरुआत यानी 1 सितंबर 2022 को सरकार ने जेट फ्यूल की कीमत में 874.13 रुपये प्रति किलो या 0.7 प्रतिशत की कमी की थी।

सरकार ने घटाई एलपीजी सिलेंडर की कीमत

जेट फ्यूल की कीमत घटाने के साथ केंद्र सरकार ने होटल और रेस्तरां में उपयोग होने वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 25.5 रुपये की कटौती है। कीमत में कमी के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 19 किलो के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,885 रुपये से घटकर 1,859 रुपये हो गई है।

लगातार छठी बार हुई कटौती

केंद्र सरकार ने लगातार छटवीं बार कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में कटौती की है। पहली बार कटौती जून में की गई थी। तब से अब तक सरकार ने 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 494.50 रुपये की कटौती की है। हालांकि घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में कोई भी परिवर्तन नहीं किया गया है। जुलाई में आखिरी बार घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव किया गया था।

(एजेंसी इनपुट के साथ) 

ये भी पढ़ें-

IPO के नियमों को लेकर सेबी ने कर दिया बड़ा बदलाव, निवेशकों पर क्या होगा इसका असर

तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल- डीजल के नए दाम, जानें अपने शहर के लेटेस्ट रेट्स

Edited By: Abhinav Shalya

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट